Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rajasthan News : अवैध खनन के विरोध में आत्मदाह करने वाले संत की मौत, BJP ने गठित की हाई लेवल जांच कमेटी

Janjwar Desk
23 July 2022 1:29 PM GMT
Rajasthan News : अवैध खनन के विरोध में आत्मदाह करने वाले संत की मौत, BJP ने गठित की हाई लेवल जांच कमेटी
x

Rajasthan News : अवैध खनन के विरोध में आत्मदाह करने वाले संत की मौत, BJP ने गठित की हाई लेवल जांच कमेटी

Rajasthan News : राजस्थान (Rajasthan) के भरतपुर जिले के डीग इलाके में आत्मदाह करने का प्रयास करने वाले साधु विजय दास का कल देर रात नई दिल्ली के अस्पताल में निधन हो गया...

Rajasthan News : राजस्थान (Rajasthan) के भरतपुर जिले के डीग इलाके में आत्मदाह करने का प्रयास करने वाले साधु विजय दास का कल देर रात नई दिल्ली के अस्पताल में निधन हो गया। घायल साधु को बीते गुरुवार को गंभीर हालत में नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। नई दिल्ली में मौजूद पहाड़ी भरतपुर के उपखंड अधिकारी संजय गोयल ने साधु के निधन की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि साधु विजय दास का शुक्रवार देर रात 2:30 बजे निधन हो गया। पोस्टमार्टम के बाद विजय दास का पार्थिव शरीर उत्तर प्रदेश के बरसाना ले जाया जाएगा, जहां उनका अंतिम संस्कार होगा।

खनन गतिविधियों के विरोध में किया था आत्मदाह

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान के डीग क्षेत्र में खनन गतिविधियों को बंद करने की मांग को लेकर पसोपा के साधु संतों का आंदोलन चल रहा था। इस आंदोलन के बीच बीते बुधवार को साधु विजय दास ने आत्मदाह का प्रयास किया था। विजय दास को गंभीर हालत में इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया था।

साधु विजय दास की मौत पर सियासत गर्म

भरतपुर के एसडीएम संजय गोयल ने बताया कि साधू विजय दास का परसों से इलाज दिल्ली में चल रहा था। आज रात 2:30 बजे के करीब इनका निधन हो गया। पोस्टमार्टम के बाद सांसद ने इस मामले पर सवालों के घेरे में लाते हुए सीएम गहलोत की खनन माफियाओं संघ सांठगांठ का आरोप लगाया है। बीजेपी सांसद रंजीता कोली ने कहा कि साधु विजय दास जी का आज निधन हो गया, क्योंकि वह 500 दिनों से अधिक समय से धरने पर बैठे थे लेकिन अवैध खनन के मुद्दे पर कोई सुनवाई नहीं हुई। कांग्रेस के शासन में प्रशासन कुछ नहीं कर रही। मुख्यमंत्री जी अपनी सीट बचाने के लिए खनन माफियाओं का साथ दे रहे हैं।

माताजी गौशाला में किया गया संत का अंतिम संस्कार

संत का पार्थिव शरीर नई दिल्ली से दोपहर साढ़े 3 बजे भरतपुर के कामां पहुंचा। यहां से बाबा विजय दास के पार्थिव शरीर को विमल कुंड ले जाया गया। विमल कुंड के परिक्रमा लगवाई गई। लोगों ने बाबा के अंतिम दर्शन कर पुष्प अर्पित किए। यहां से संत विजय दास का शव यूपी के बरसाना शाम 4 बजे पहुंचा। जहां उनकी 16 साल की पोती को संत के अंतिम दर्शन कराए गए। शाम 6 बजे के करीब संत का अंतिम संस्कार माताजी गौशाला में किया गया। संत को मान मंदिर के साधु दीनदयाल दास ने मुखाग्नि दी।

बीजेपी ने गठित की हाई लेवल जांच कमेटी

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संत विजय दास की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया और पार्टी की एक हाई लेवल कमेटी गठित कर दी है। यह कमेटी रविवार को भरतपुर जाकर घटनास्थल का दौरा करके जानकारी इकट्ठा करेगी। साथ ही जल्द ही रिपोर्ट नड्‌डा को सौंपेगी। इस कमेटी में BJP के राष्ट्रीय महामंत्री,राजस्थान प्रभारी और सांसद अरुण सिंह, सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती, सांसद सत्य पाल सिंह और सांसद बृजलाल शामिल हैं। बृजलाल उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी रह चुके हैं।

Next Story

विविध