Top
राजस्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली के मौके पर सेना के बीच जैसलमेर पहुंचे, कहा - दुनिया विस्तारवादी ताकत से परेशान

Janjwar Desk
14 Nov 2020 9:21 AM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली के मौके पर सेना के बीच जैसलमेर पहुंचे, कहा - दुनिया विस्तारवादी ताकत से परेशान
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन का नाम लिए बिना कहा है कि पूरी दुनिया विस्तारवादी ताकतों से परेशान है और यह एक मानसिक विकृति है जो 18वीं सदी की सोच दिखाती है...

जनज्वार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिवाली के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे। वे वहां सैनिकों के साथ दिवाली त्यौहार मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोंगवाला में सेना की टैंक की सवारी की और पड़ोसियों को चेतावनी भी दी। उन्होंने लोगंवाल पोस्ट पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी। प्रधानमंत्री ने जैसलमेर में अपने संबोधन में कहा कि आज भारत की रणनीति साफ व स्पष्ट है।


पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत समझने और समझाने की नीति में विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश होती है तो जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है। विस्तारवाद एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया यह जान रही है, समझ रही है कि यह देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। भारत का यह रूतबा, यह कद सेना की शक्ति और पराक्रम के ही कारण है। उन्होंने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है, इसलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया का इतिहास बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, आगे बढे हैं जिनके भीतर आक्रांताओं से मुकाबला करने की क्षमता थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भले ही अंतरराष्ट्रीय सहयोग कितना भी आगे क्यों न आ गया हो, समीकरण कितने भी बदल क्यों न गए हों, लेकिन हम कभी भूल नहीं सकते हैं कि सतर्कता ही सुरक्षा की राह है, सजगता ही सुख चैन का संबल है, सामथ्र्य ही विजय का विश्वास है, सक्षमता से ही शांति का पुरस्कार है।



Next Story

विविध

Share it