राजस्थान

Rajasthan Police Constable Paper Leak Updates : कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में 8 गिरफ्तार, नई तिथि की घोषणा जल्द

Janjwar Desk
18 May 2022 3:15 AM GMT
Rajasthan Police Constable Paper Leak Updates : 14 मई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, 8 गिरफ्तार, दोबारा होगा एग्जाम
x

Rajasthan Police Constable Paper Leak Updates : 14 मई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, 8 गिरफ्तार, दोबारा होगा एग्जाम

Rajasthan Police Constable Paper Leak Updates : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई को आयोजित की गई थी। 14 मई के दूसरे पाली का पेपर लीक होने की वजह से यह परीक्षा अब रद्द कर दी गई है। एसओजी ने अभी तक इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Rajasthan Police Constable Paper Leak Updates : राजस्थान में जन हितैषी, ईमानदार और भ्रष्टाचारमुक्त शासन-प्रशासन का दावा करने वाली अशोक गहलोत की सरकार ( Gehlot government ) में एक के बाद एक पेपर लीक ( Rajasthan Police Constable Paper Leak ) का सिलसिला जारी है। 14 मई को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की दूसरी पाली का पेपर लीक होने से कांग्रेस सरकार ( Congress Government ) पूरी तरह से बेपर्दा हो गई है। पेपर लीक होने के बाद से युवाओं में गहरा असंतोष है और गहलोत सरकार सभी के निशाने पर आ गई हैं

दूसरी तरफ पेपर लीक ( Rajasthan Police Constable Paper Leak ) का मामला सामने आते ही देशभर में 'पेपर लीक' की घटनाओं पर मुंह में दही जमाकर बैठे भाजपा के नेता अब अचानक इसे गंभीर मुद्दा बताने लगे हैं। सच तो ये है कि बेरोजगार युवाओं के भविष्य का सौदा करने के मामले में हर सरकार का यही हाल है!

बता दें कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ( Rajasthan Police Constable Recruitment Exam ) 13 से 16 मई को आयोजित की गई थी। 14 मई के दूसरे पाली का पेपर लीक होने की वजह से यह परीक्षा अब रद्द कर दी गई है। पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद सरकार ने स्पेशल आपरेशन ग्रुप को इसकी जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। एसओजी ने अभी तक इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। पेपर लीक कांड के आरोपियों ने पूछताछ जारी है।

नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द

दूसरी तरफ पेपर लीक ( Rajasthan Police Constable Paper Leak ) होने से सकते में आये राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रश्नपत्र के लीक होने से कांस्टेबल भर्ती से जुड़ी दूसरी पाली की परीक्षा अब दोबारा आयोजित की जाएगी। नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द ही कि जाएगी।

स्कूल केंद्र अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई शुरू

दरअसल, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान दिवाकर पब्लिक स्कूल झोटवाड़ा जयपुर केंद्र के अधीक्षक द्वारा प्रश्न पत्र को समय से पहले खोल दिया गया था। इसका स्क्रीनशॉट यहां जयपुर शहर के झोटवाड़ा में एक निजी स्कूल से लीक हो गया, जो परीक्षा से पहले सोशल प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो गया। इस मामले में SOG द्वारा स्कूल के केंद्र अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में मामला दर्ज कर लिया है।

कांस्टेबल के 4438 पदों पर होनी हैं भर्तियां

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती अभियान के जरिये राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 4438 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। लिखित परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि 4438 पदों के लिए 18.83 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध