Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rajya Sabha Elections: BJP को हराने के लिए ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना को समर्थन देने का किया ऐलान

Janjwar Desk
10 Jun 2022 4:50 AM GMT
Rajya Sabha Elections: BJP को हराने के लिए ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना को समर्थन देने का किया ऐलान
x

Rajya Sabha Elections: BJP को हराने के लिए ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना को समर्थन देने का किया ऐलान

Rajya Sabha Elections: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Elections in Maharashtra ) के लिए शुक्रवार को 6 सीटों पर वोटिंग होनी है. वोटिंग से पहले AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी ( Maha Vikas Aghadi ) को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है.

Rajya Sabha Elections: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Elections in Maharashtra ) के लिए शुक्रवार को 6 सीटों पर वोटिंग होनी है. वोटिंग से पहले AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी ( Maha Vikas Aghadi ) को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में MIM के दो विधायक हैं और ये विधायक महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी के पक्ष में वोट करेंगे.

महाराष्ट्र में औरंगाबाद से AIMIM सांसद इम्तियाज जलील ( AIMIM MP Imtiaz Jaleel ) ने वोटिंग से ऐन पहले पार्टी के फैसले की जानकारी दी. जलील ने कहा कि हमारे दोनों विधायक महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करेंगे. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 288 है.

AIMIM सांसद ने कहा कि हमारी विचारधारा शिवसेना से अलग रहेगी लेकिन बीजेपी को हराने के लिए हमने महाविकास अघाड़ी के पक्ष में वोट करने का फैसला किया है. हमारे 2 विधायक इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे.

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है. इन सभी सीटों पर निर्दलीय कैंडिडेट की भूमिका अहम है. महाविकास अघाड़ी गठबंधन के 4 उम्मीदवार, तो बीजेपी के 3 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्यसभा में एक सीट जीतने के लिए 42 विधायकों के वोट चाहिए था लेकिन अनिल देशमुख और नवाब मलिक के वोटिंग के लिए अयोग्य घोषित होने पर अब ये आंकड़ा 41 का हो गया है. अभी विधानसभा में कुल 288 विधायकों में से महाविकास अघाड़ी के पास 168 विधायकों का सपोर्ट हैं.

इस गठबंधन के पास जिन विधायकों के समर्थन होने की बात कही जा रही है, उनमें शिवसेना के 55, एनसीपी के 53, कांग्रेस के 44, दूसरी पार्टी के 8 और 8 इंडिपेंडेंट शामिल हैं. वहीं, बीजेपी के पास 106 विधायक हैं. उसे 7 दूसरे विधायकों का भी समर्थन हासिल है. इन सीटों के साथ बीजेपी के दो कैंडिडेट केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और कैंडिडेट अनिल बोंडे आसानी से जीत जाएंगे जबकि पार्टी के तीसरे कैंडिडेट धनंजय महादिक के पास 31 ही वोट हैं, उन्हें 11 और विधायकों के वोट की जरूरत होगी. शिवसेना के संजय पवार और बीजेपी के धनंजय महादिक में से कोई एक ही राज्यसभा पहुंच पाएंगे.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध