Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Russia Ukrain War : आपदा में अवसर : युद्ध की आड़ में बस्तर के किराना कारोबारियों ने अचानक बढ़ा दिए राशन के दाम

Janjwar Desk
26 Feb 2022 8:27 AM GMT
Russia Ukrain War : आपदा में अवसर : युद्ध की आड़ में बस्तर के किराना कारोबारियों ने अचानक बढ़ा दिए राशन के दाम
x

(यूक्रेन में युद्ध के नाम पर बस्तर के किराना कारोबारियों ने अचानक बढ़ा दिए राशन के दाम। प्रतीकात्मक तस्वीर)

Russia Ukrain War : शुक्रवार 25 फरवरी को जब शहर के लोग दुकानों पर तेल व खाद्य सामग्री लेने गए तो दुकानदारों ने बढ़ी हुई कीमतों से लोगों से पैसे लिए....

Russia Ukrain War : रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दिन भी युद्ध जारी है। इस युद्ध (Russia Ukraine War) में अबतक सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर भारत में इस युद्ध की आड़ में कुछ कारोबारियों ने पुराने स्टॉक के सामानों और राशन के दाम बढ़ा दिए हैं। खबरों के मुताबिक बस्तर जिले के जगदलपुर शहर (Jagdalpur City) में पिछले चौबीस घंटों में खाने के तल में 30 रुपये प्रति लीटर बढ़ोत्तरी की गई।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार 25 फरवरी को जब शहर के लोग दुकानों पर तेल व खाद्य सामग्री लेने गए तो दुकानदारों (Shopkeepers) ने बढ़ी हुई कीमतों से लोगों से पैसे लिए। इसके बाद पत्रकारों ने जब प्रमुख चिल्हर किराना कारोबारियों से संपर्क किया और अचानक दाम बढ़ने के कारण पूछे तो कारोबारियों ने बताया कि होलसेल कारोबारियों ने गुरुवार 24 फरवरी से ही सामानों के दाम बढ़ा दिए हैं।

चिल्हर किराने की दुकान चलाने वाले दिनेश ठाकुर ने बताया कि गुरुवार से ही दाम बढ़ा दिए गए थे। उन्होंने बताया कि खाद्य तेल में एक दिन में ही प्रतिलीटर 30 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। इसी तरह दाल, चावल व अन्य अनाजों में भी दो से चार रुपये प्रति किलो बढ़ोत्तरी की गई है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक कई चिल्हर किराना कारोबारियों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि वे हर रोज होलसेल कारोबारियों की दुकान पर सामान लेने जाते हैं। बुधवार 23 फरवरी को जब वे साान लेने गए थे तब सभी कारोबारियों के गोदामों में तेल से लेकर अनाज बड़ी मात्रा में डंप थे और पुराने दाम पर इसकी बिक्री कर रहे थे लेकिन अगले दिन गुरुवार और फिर शुक्रवार को जब वे सामान लेने गए तो उसी गोदाम से सामान दिया गया लेकिन रेट बढ़ा दिया गया। कारोबारियों ने कहा कि गोदामों में पुराना स्टॉक ही था और पुराने स्टॉक का ही दाम बढ़ा दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर खाद्य नियंत्रक अजय कुमार यादव ने कहा कि दाम अचानक बढ़ने जैसी कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन आपने जानकारी दी है तो विभाग के इंस्पेक्टर फील्ड में ही हैं और तत्काल उन्हें दुकानों में भेजकर जांच करवा लेता हूं। यदि कोई जानबूझकर जमाखोरी या कालाबाजारी कर रहा होगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध