Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mulayam Singh Yadav: पंचतत्व में विलीन हुए धरतीपुत्र मुलायम सिंह, सख्शियतें जो अंतिम यात्रा में हुईं शामिल

Janjwar Desk
11 Oct 2022 10:37 AM GMT
Mulayam Singh Yadav: पंचतत्व में विलीन हुए धरतीपुत्र मुलायम सिंह, सख्शियतें जो अंतिम यात्रा में हुईं शामिल
x

Mulayam Singh Yadav: पंचतत्व में विलीन हुए धरतीपुत्र मुलायम सिंह, सख्शियतें जो अंतिम यात्रा में हुईं शामिल

Mulayam Singh Yadav: धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव सैफई के रामलीला ग्राउंड (Ramleela Ground) में पंचतत्व में विलीन हो गये। पुत्र अखिलेश ने उन्हें मुखाग्नि दी। लाखों की भीड़ का जमावाड़ा है। मैदान के भीतर से लगाकर बाहर तक पांव रखने की जगह नहीं बची है...

Mulayam Singh Yadav: धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव सैफई के रामलीला ग्राउंड (Ramleela Ground) में पंचतत्व में विलीन हो गये। लाखों की भीड़ के जमावाड़े के बीच, 'जब तक सूरज चांद रहेगा, मुलायम सिंह का नाम रहेगा' जैसे नारे गूंजते रहे। मैदान के भीतर से लगाकर बाहर तक पांव रखने की जगह नहीं बची है। इससे पहले सैफई के मुलायम आवास में रखे उनके पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम लगा रहा। पूरी रात सैफई जागती रही। क्योंकि कहीं ना कहीं सैफई और सैफई के लोगों को इस बात का अच्छी तरह इल्म है कि उनने क्या और किसे खोया है? पुत्र अखिलेश ने उन्हें मुखाग्नि दी।

नेताजी के निधन पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल ही सैफई पहुँचे थे। उनके साथ जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी मौजूद थे। आज पतंजली के बाबा रामदेव भी अखिलेश के साथ मुलायम को ले जाने वाले रथ पर सवार दिखे। तेजस्वी यादव भी अखिलेश के साथ रथ पर रहे। इससे पहले केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी। किसान नेता राकेश टिकैत, शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद रहे।

बता दें कि आज नेताजी के अंतिम संस्कार को लेकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। तमाम VVIP के आने के चलते खासा ध्यान दिया जा रहा है। इनपुट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज सैफई जा सकते हैं। बताया जा रहा कि, पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के लिए SPG सैफई के लिए निकल चुकी है। उनके अलावा, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री, JDU नेता केसी त्यागी पहुंचे हैं। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी आज सैफई पहुंचे। केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल, सांसद रामशंकर कठेरिया सैफई में मौजूद।

अखिलेश को ढ़ांढ़स बंधाते केशव, बृजेश व संजय सिंह

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव अखिलेश के साथ मौजूद हैं। सोनिया-राहुल समेत छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी आज सैफई में। दक्षिण भारत के भी भी कुछ बड़े नेता सैफई पहुँच सकते हैं। तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव भी सैफई पहुँचे। अभिषेक बच्चन मां व सांसद जया बच्चन के साथ सैफी पहुँचे हैं। कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी, मल्लिकार्जुन खड़गे भी सैफई में मौजूद हैं।

इन समेत देश के तमाम हिस्से से वीवीआईपी के सैफई पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि, देश की राजनीति में मुलायम सिंह यादव के कद को देखते हुए सरकार ने कल ही तीन दिवसीय राजकीय शोक का आदेश जारी कर दिया था। नेताजी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को पत्र लिखकर संवेदना जाहिर की है। पूर्व प्रधानमंत्री ने लिखा, 'वह उच्च सम्मान के नेता थे, जिनका हर कोई सम्मान करता था। भगवान आपको इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।' बता दें आज 11 अक्टूबर सैफई के रामलीला ग्राउंड में धरतीपुत्र नेताजी को मुखाग्नि प्रदान की गई।

Next Story

विविध