Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Dehradun Highway Accident : 7 दिन में हाइवे पर सड़क दुर्घटना में देहरादून, दिल्ली और गुरुग्राम के 10 लोगों की मौत, सभी निकले थे मसूरी घूमने

Janjwar Desk
19 April 2022 6:33 AM GMT
मथुरा न्यूज : यमुना एक्सप्रेस-वे पर दर्दनाक हादसा, 3 महिला समेत 7 की मौत
x

मथुरा न्यूज : यमुना एक्सप्रेस-वे पर दर्दनाक हादसा, 3 महिला समेत 7 की मौत

Dehradun Highway Accident : पिछले सात दिन के अंदर देहरादून हाईवे दिल्ली एसनीआर वालों के लिए हादसों का दर्दनाक सफर साबित हुआ। खास बात यह है कि लगभग सभी मामाले लापरवाही व तेज रफ्तार में वाहन चलाने की वजह से हुए हैं।

Dehradun Highway Accident : दिल्ली एनसीआर और आसपास के लोग अमूमन मौज मस्ती के मूड में उत्तराखंड की पहाड़ियों के लिए निकल पड़ते हैं। अधिकांश मामलों में ऐसे लोग देर शाम या रात के लिए अपने सुहाने सफर के लिए निकलते हैं। ताकि सुबह तक देहरादून पहुंच जाएं। ऐसे लोगों में ज्यादातर संख्या युवाओं की होती है। सड़क पर वाहन चलाते वक्त इनमें कुछ टुल होते हैं तो कुछ मस्ती के मूड में बेगाने हो जाते हैं। मस्ती के इस मूड में इस बात का ख्याल नहीं रख पाते कि वो कहां से गुजर रहे हैं। एक पलक की लापरवाही जानलेवा साबित हो सकता है।

इस तरह की बात करने के पीछे मेरा मकसद मौज मस्ती करने वालों को डराना नहीं, बल्कि उन्हें आगाह करना है कि वो सबकुछ करें, लेकिन जोश के साथ होश में जरूर रहें। ऐसा इसलिए कि पिछले 7 दिनों के अंदर दिल्ली, गुड़गांव और देहरादून के 10 युवा अपनी जान रात को हाईवे पर दुर्घटना में जान गंवा चुके हैं, जबकि इतने ही लोग घायल भी हुए हैं। यानि रात को हाईवे ( Dehradun Highway Accident ) का सफर और गाड़ी चलाने का मौजूं अंदाज केवल आपके लिए नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए हमेशा के लिए त्रासदी भरा साबित हो सकता है।

दरअसल, पहले मामले में 12 अप्रैल को दिन निकलने से पहले दिल्ली-देहरादून हाईवे ( Dehradun Highway ) पर भीषण सड़क हादसे ( muzaffarnagar road accident) में 4 दोस्तों की दर्दनाक मौत हो गई। दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह दुर्घटना तेज रफ्तार सफारी सड़क किनारे पेड़ से टकराने की वजह से हुई। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। ये लोग गुरुग्राम से हरिद्वार ( gurugram youth died) गंगा स्नान के लिए जा रहे थे। कार में सवार 6 दोस्तों में से 4 की मौके पर ही मौत हो गई। 2 घायलों को मेरठ के लिए रैफर किया गया, इनमें से 1 युवक की हालत ज्यादा नाजुक बताई गई है। हादसे में मनीष पुत्र रणधीर सिंह (23), रविन्द्र पुत्र बिजेन्द्र सिंह (26) साहिल पुत्र सुखवीर सिंह (25), और प्रिन्स चैहान पुत्र सतप्रकाश (22), की मृत्यु हो गई, जबकि रोहित पुत्र मुकेश कुमार (23) और प्रिन्स पुत्र मुकेश सिंह (23) घायल हुए थे। जब इस बात की सूचना परिजनों को पुलिस ने दी तो कोहराम मच गया। रोते बिलखते परिजन शहर में पहुंचे और अपने बच्चों की हालत को देखकर बिखर गए। मंगलवार की रात को गुरुग्राम से 6 दोस्त सफारी कार में सवार होकर हरिद्वार गंगा स्नान के लिए जा रहे थे।

17 अप्रैल को देहरादून जिले के कालसी क्षेत्र में एक कार के अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार चार यात्रियों की मृत्यु हो गई। एक अन्य घायल हो गया। देर रात हाजा—दसों मार्ग पर यह हादसा हुआ था। इस मामले में चालक लापरवाही की वजह से संतुलन खो बैठा और कार एक ट्रॉली से टकरा गई। इस हादसे में दो व्यक्तियों की मृत्यु मौके पर हो गई जबकि दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मरने वालों की उम्र 25 से 30 साल के बीच थी।

वहीं, 18 अप्रैल यानि रविवार की तड़के दिल्ली देहरादून हाईवे पर ट्रॉली से आमने—सामने की टक्कर में 6 में से दो दोस्तों की मौके पर ही मौत हो गई। इस मामले में दिल्ली के सिरसपुर निवासी गौरव, मोहित, प्रियांशु, योगेश, राहुल और अजय रविवार देर रात कार में सवार होकर दिल्ली से देहरादून और मसूरी के टूर पर निकले थे। उनकी कार दिल्ली देहरादून हाइवे पर मंसूरपुर बस स्टैंड के पास ट्रैक्टर ट्रॉली से टकरा गई। इस हादसे में कार सवाल गौरव और मोहित की मौत हो गई। दिल्ली निवासी राहुल, अजय, योगेश और प्रियांशु ही हालत गंभीर बनी हुई है। चालक अनिल की हालत भी गंभीर बनी हुई है।

Dehradun Highway Accident : बता दें कि दिल्ली से देहरादून हाईवे प्रमुख रास्ता मेरठ, मुजफ्फरनगर से होकर गुजरता है। यह हाइवे काफी व्यस्त रहता है। लगभग सभी वाहन तेज रफ्तार में होते हैं। शुक्रवार, शनिवार और रविवार शाम को लोग देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश, चकराता व अन्य क्षेत्रों के लिए टूर पर निकलते हैं। इनमें से कईयों के लिए यह सफर हादसों का सफर साबित होता है। ऐसा इसलिए कि लोग सावधानी में ही भलाई का ध्यान नहीं रखते हैं। इस बात का ध्यान रखेंगे तो आप खुद भी सुरक्षित रहेंगे और परिवार की चैन भी बनी रहेगी।

Next Story