Top
राष्ट्रीय

सीरम वैक्सीन प्लांट हादसा : अदार पूनावाला ने कहा था कि कोई घायल भी नहीं हुआ है, लेकिन हो गई 5 मौतें

Janjwar Desk
21 Jan 2021 2:18 PM GMT
सीरम वैक्सीन प्लांट हादसा : अदार पूनावाला ने कहा था कि कोई घायल भी नहीं हुआ है, लेकिन हो गई 5 मौतें
x
सीरम इंस्टीट्यूट हादसे को लेकर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री का बयान आया है जिसमें उन्होंने वेल्डिंग कार्य जारी होने के कारण आग लगने की बात कही है...

जनज्वार। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन प्लांट में आग लगने से पांच लोगों की जलकर मौत हो गयी है। पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्लांट के अंदर से पांच शव निकाले गए हैं। मोहोल का यह बयान सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक अदार पूनावाला के बयान के घंटे भर बाद ही आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि किसी की हादसे में जान नहीं गयी है और कोई गंभीर रूप से घायल भी नहीं हुआ है, सिर्फ कुछ फ्लोर नष्ट हुए हैं। हालांकि बाद में अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की कि प्लांट में जानें गयीं हैं और वे इससे बेहद दुखी हैं और मृतकों के परिजनों के प्रति उनकी गहरी संवेदनाएं हैं।


पुणे के मंजरी स्थित प्लांट में गुरुवार (21 जनवरी 2021) की दोपहर लगी आग के बारे में मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि यहां पहले चार लोगों के फंसे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षित निकाला गया है। परंतु बाद में पता चला कि जो फ्लोर पूरी तरह जल गया है उससे पांच लोगों का शव निकाला गया है।

उन्होंने कहा कि जिन पांच लोगों की मौत हुई है, वे संभवतः निर्माणाधीन इमारत के मजदूर थे। उन्होंने कहा कि अभी पक्के तौर पर आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन संभावना है कि बिल्डिंग के अंदर की जा रही वेल्डिंग की वजह से आग लगी।

सीरम के प्लांट के टर्मिनल नंबर वन के पास स्थित बिल्डिंग के कई माले में आज दोपहर आग लग गयी जिसके बाद मौके पर फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियां और एनडीआरएफ की एक टीम को हालात को काबू में करने के लिए भेजा गया। यहां पर सीरम के कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड के निर्माण के लिए तैयारी अंतिम चरण में थी। आरंभिक जानकारी में यह भी बताया गया कि वैक्सीन निर्माण को लेकर की जा रही तैयारी और प्लांट को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि पुलिस के आरंभिक बयान में विरोधाभाष है। पुलिस ने कहा कि वहां वैक्सीन निर्माण के लिए कोई स्टोरेज नहीं की गयी थी।

पुणे के पुलिस कमिश्नर ने विभिन्न बिंदुओं से मामले की जांच किए जाने की बात कही है। पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने कहा कि आग बुझ जाने पर पुलिस द्वारा इसकी जांच की जाएगी, इमारत में निर्माण कार्य चल रहा था। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना 2.45 बजे दोपहर में मिली, जिसके बाद पुलिस व फायर बिग्रेड की टीम तुरंत मौके पर पहुंची।

वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बाद में वेल्डिंग के कार्य जारी होने के कारण आग लगने की बात कही।


Next Story

विविध

Share it