Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

पुलिसिया मुठभेड़ में मारे गये पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, शादी के मात्र 4 माह बाद हो गयी थी विधवा

Janjwar Desk
29 March 2023 10:55 AM GMT
पुलिसिया मुठभेड़ में मारे गये पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, शादी के मात्र 4 माह बाद हो गयी थी विधवा
x
शादी के 4 महीने बाद ही विधवा बना दी गयी शिवानी के परिजनों ने कोर्ट में यूपी पुलिस के खिलाफ याचिका दर्ज की थी, इसी के बाद इस मामले में एसआईटी का गठन किया गया था...

Jhansi news : पुलिस एनकाउंटर में ढेर पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी यादव की पत्नी ने कल 28 मार्च की देर रात फांसी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने पुष्पेंद्र को फर्जी एनकाउंटर में मारा था और हम लोग लंबे समय से न्याय की मांग कर रहे थे। जब न्याय की कोई उम्मीद दिखती नजर नहीं आयी तो आहत होकर शिवांगी ने फांसी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 2019 में पुष्पेंद्र यादव का पुलिस द्वारा एनकाउंटर किया गया था। इस एनकाउंटर को समाजवादी पार्टी ने फेक बताया था, जिसके बाद यह मामला काफी गरमाया था। हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक समिति का गठन किया था। शादी के मात्र 4 माह बाद विधवा हो गयी शिवांगी मांग कर रही थी कि उसके पति के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये, मगर साढ़े तीन साल बाद भी जब दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई होती नजर नहीं आयी तो शिवांगी ने आत्महत्या कर ली।

जानकारी के मुताबिक पति शिवेंद्र यादव के एनकाउंटर के बाद से 26 वर्षीय शिवांगी अपने मायके जालौन जिले के पिपराया गांव में रह रही थी। शादी के 4 महीने बाद ही विधवा बना दी गयी शिवानी के परिजनों ने कोर्ट में यूपी पुलिस के खिलाफ याचिका दर्ज की थी। इसी के बाद इस मामले में एसआईटी का गठन किया गया था।

शिवांगी की आत्महत्या के मामले में परिजन कहते हैं, शिवांगी ने सबके साथ खाना रात को खाना खाया था। उस समय हमें अंदाजा नहीं है कि वह आत्महत्या जैसा भी कोई कदम उठा सकती है। उसने देर रात फांसी लगाकर आत्महत्या की। आत्महत्या से पहले पहले शिवांगी ने अपने हाथ पर एक सुसाइड नोट भी लिखा था। पुलिस का कहना है कि उसने सुसाइड नोट में लिखा है कि वह स्वेच्छा से फांसी लगा रही है, इसलिए किसी को भी उसकी मौत के बाद किसी को भी परेशान न किया जाये।

गौरतलब है कि पुष्पेंद्र यादव के पुलिसिया एनकाउंटर के बाद पत्नी शिवांगी यादव ने दावा किया था कि पुलिस उनके पति से पकड़ा गया ट्रक छोड़ने के बदले रिश्वत मांग रही थी। पहले ही पचास हज़ार रुपए पुलिस को दे दिए थे। जब दोबारा और रुपए मांगे तो मेरे पति ने पहले दिए रुपए वापस मांगे। इसी बात पर मार डाला गया।’

इस मामले में मीडिया को दिये बयान में सीओ देवेंद्र पचौरी कहते हैं, यह घटना कालपी कोतवाली क्षेत्र के पिपरायां क्षेत्र की है। पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी की आत्महत्या की घटना सामने आयी है। पुलिस इस पूरे मामले की बारीकी से जांच कर रही है। शिवांगी ने मरने से पहले अपने हाथ में लिखा था कि वह अपनी मर्जी से जान दे रही है, इसलिए किसी को भी दोष न दिया जाए। बावजूद इसके पुलिस हर एंगल से घटना की जांच कर रही है।

गौरतलब है कि 29 जून 2019 को शिवांगी की शादी झांसी के करगुआ गांव के पुष्पेंद्र यादव से हुई थी। शादी के मात्र 4 महीने बीतने के बाद 5 अक्टूबर को झांसी पुलिस ने पुष्पेंद्र को एक एनकाउंटर में मार गिराया था, जिसे पुष्पेंद्र के परिजन फेक बताते आये हैं।

एनकाउंटर के बाद मीडिया में दिये बयान में झांसी पुलिस ने आरोप लगाया था कि 5 अक्टूबर, 2019 की रात वह मोठ थाने के इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह चौहान पर हमला करने के बाद उनकी कार लूटकर भाग रहा था, जिसके चलते अगली सुबह पुलिस ने पुष्पेंद्र यादव को गुरसराय थाना क्षेत्र में एक मुठभेड़ में मार डाला। पुलिस ने दावा किया था कि उसके 2 साथी भाग निकले थे, और पुष्पेंद्र की कार से दो तमंचे, कारतूस और मोबाइल भी बरामद होने की बात पुलिस द्वारा कही गयी थी।

Next Story

विविध