Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mulayam Singh Yadav: नेताजी के निधन पर सबसे करीबी शिवपाल का भावुक ट्वीट, अब तक कौन-कौन पहुँचा? देखें तस्वीरें

Janjwar Desk
10 Oct 2022 5:53 PM GMT
Mulayam Singh Yadav: नेताजी के निधन पर सबसे करीबी शिवपाल का भावुक ट्वीट, अब तक कौन-कौन पहुँचा, देखें तस्वीरें
x

Mulayam Singh Yadav: नेताजी के निधन पर सबसे करीबी शिवपाल का भावुक ट्वीट, अब तक कौन-कौन पहुँचा, देखें तस्वीरें

Mulayam Singh Yadav: शुरूआती दिनों में मुलायम की सभाओं के लिए तैयारियां करने में मशगूल रहने वाले शिवपाल कभी प्रदेश की सत्ता में बेहद ताकतवर राजनेता रहे हैं। आज वे जरूर परिवारिक क्लेशों की पृष्ठभूमि में कमजोर दिख रहे हों, लेकिन मुलायम के लिए किया गया उनका योगदान कभी कम करके नहीं देखा जा सकता...

Mulayam Singh Yadav : उत्तर प्रदेश की राजनीति में मुलायम सिंह यादव की बात हो और शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) का जिक्र ना आए तो बातों में अधूरापन सा लगता है। जो राजनीति, खासकर यूपी की, को रूचति नहीं है। शुरूआती दिनों में मुलायम की सभाओं के लिए तैयारियां करने में मशगूल रहने वाले शिवपाल कभी प्रदेश की सत्ता में बेहद ताकतवर राजनेता रहे हैं।

आज वे जरूर परिवारिक क्लेशों की पृष्ठभूमि में कमजोर दिख रहे हों, लेकिन मुलायम के लिए किया गया उनका योगदान कभी कम करके नहीं देखा जा सकता।

सैफई पहुँचे CM योगी, स्वतंत्रदेव सिंह, भूपेंद्र चौधरी, अखिलेश व प्रो. रामगोपाल

मुलायम सिंह की हां में हां मिलाना और उनके आदेशों का पालन जैसे शिवपाल सिंह यादव की छवि थी। शिवपाल ने कभी उस छवि से निकलने की कोशिश नहीं की। राजनीति में मुलायम पर कितना भी मुश्किल समय आया हो शिवपाल ने भाई का साथ नहीं छोड़ा। साल 2012 में जब मुलायम सिंह यादव ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव में मिली बहुमत के बाद अचानक फैसला किया कि, अखिलेश को सीएम बनाएंगे। जिसका प्रस्तावक शिवपाल सिंह यादव को बनाया गया। मुलायम ने कहा और शिवपाल सहर्ष तैयार हो गये।

आज की 10 अक्टूबर 2022, सोमवार को मुलायम के निधन के बाद शिवपाल ने ट्वीट किया है। इससे पहले उन्होने शनिवार को ट्वीट कर किसी जयंती पर बधाई संदेश दिया था। आज के अपने ट्वीट में शिवपाल ने लिखा कि, 'मेरे अग्रज, हम सभी के ऊर्जा के स्रोत और अभिभावक आदरणीय नेता जी अब हमारे बीच नहीं हैं। इस सत्य को स्वीकार कर पाना कठिन है। आप हमारी स्मृतियों व विचारों में सदैव जीवित रहेंगे।'

लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेज प्रताप यादव मुलायम को श्रद्धांजलि देते हुए

सुबह जैसे ही नेताजी के निधन की सूचना फैली तो सोशल मीडिया भरने सहित, समर्थक जुटने लगे। मेदांता से चलक नेताजी का पार्थिव शरीर एंबुलेंस से सैफई लाया गया। रास्ते में सपा कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने नेएडा, आगरा इत्यादी जगहों में नेताजी पर फूल भी बरसाए। अखिलेश के चेहरे पर भी दुख साफ झलक रहा था। इससे पहले सुबह देश के गृहमंत्री अमित शाह मेदांता में मुलायम के अंतिम दर्शन करने पहुँचे थे।

अंतिम दर्शन के लिए पहुँची अनुप्रिया पटेल साथ में अखिलेश

पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव के अंतिम दर्शन करने वालो का पूरे दिन तांता लगा रहा। इनपुट है कि कल राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा को रोककर सैफई पहुँचेंगे। खबर है कि प्रियंका गांधी भी सैफई जाएंगी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी सैफई मुलायम सिंह यादव के अंतिम दर्शन के लिए पहुँचने की उम्मीद है। ऐसा सूत्र बता रहे हैं।

सैफई आवास के बाहर जमा कार्यकर्ताओं समर्थकों की भीड़

आज पहुँचने वालों में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह समेत अन्य दिग्गज लीडर शामिल रहे। इस दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं, मुलायम समर्थकों का भारी हुजूम मुलायम परिवार के बाहर दिन भर जमा रहा। लोग आते रहे, जाते रहे। लेकिन आवास के बाहर जमा भीड़ देर रात तक डटी है। ये मुलायम की अपनी खुद की कमाई पूंजी है।

इनपुट है कि, पूर्व केंद्रीय रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव (1939-2022) का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए कल सुबह 10 बजे सैफ़ई मेला ग्राउंड के पंडाल में रखा जाएगा। जिसके बाद दोपहर 3 बजे के करीब नेताजी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। प्रदेश की योगी सरकार ने आज ही राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

Next Story

विविध