Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Supreme Court News : 'बच्चे 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, तो हम 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते', क्या SC में होगा बदलाव?

Janjwar Desk
15 July 2022 8:48 AM GMT
CJI UU Lalit : संविधान का मसौदा तैयार करने में रहा वकीलों का अहम योगदान, लेकिन अब संसद में घट रही इनकी संख्या
x

CJI UU Lalit : संविधान का मसौदा तैयार करने में रहा वकीलों का अहम योगदान, लेकिन अब संसद में घट रही इनकी संख्या

Supreme Court News : सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे जस्टिस यू यू ललित ने आज शुक्रवार को सामान्य समय से 1 घंटे पहले मामलों की सुनवाई शुरू कर दी, उन्होंने कहा कि अगर बच्चे 7:00 बजे स्कूल जा सकते हैं तो जज और वकील अपना दिन 9:00 बजे से क्यों नहीं शुरू कर सकते हैं...

Supreme Court News : देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट (supreme Court) के सीनियर जज बच्चों से सीख लेते हुए समय से पहले केस की सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंच गए। अगले महीने सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे जस्टिस उदय यू ललित ने आज शुक्रवार को सामान्य समय से 1 घंटे पहले मामलों की सुनवाई शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि अगर बच्चे 7:00 बजे स्कूल जा सकते हैं तो जज और वकील अपना दिन 9:00 बजे से क्यों नहीं शुरू कर सकते हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की बेंच दिन में सुनवाई शुरू करने के लिए कामकाजी दिवस के दिन सुबह 10:30 बजे कोर्ट आती है और वह शाम 4:00 बजे तक बैठती है। इस दौरान कोर्ट के जज दोपहर 1:00 बजे से लेकर 2:00 बजे के बीच 1 घंटे का लंच ब्रेक भी ले लेते हैं।

जस्टिस ललित की बेंच ने 1 घंटे पहले शुरू की सुनवाई

हालांकि नियमित अभ्यास से हटकर जस्टिस उदय यू ललित आज शुक्रवार 15 जुलाई को सुबह 9:30 बजे बैठे और मामलों की सुनवाई शुरू कर दी। उनके बेंच में जस्टिस एस रविंद्र भट्ट और सजेस्ट सुधांशु धूलिया भी शामिल थे। जमानत मामले में पेश हुए पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने 3 सदस्यीय बेंच के जल्दी बैठने की सराहना की। उन्होंने कहा कि 'मुझे कहना होगा कि सुबह 9:30 बजे का यह समय अदालतें शुरू करने का अधिक उचित समय है।'

जज सुबह 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते?

इस पर जस्टिस उदय यू ललित ने जवाब दिया कि उनका हमेशा से यही मानना रहा है कि कोर्ट को जल्दी बैठना चाहिए। उन्होंने कहा कि 'आदर्श रूप से हमें सुबह 9:00 बजे बैठना चाहिए। मैंने हमेशा कहा है कि अगर हमारे बच्चे सुबह 9:00 सुबह 7:00 बजे स्कूल जा सकते हैं तो हम 9:00 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते।' न्यायमूर्ति ललित, जो अगस्त के भारत के मुख्य न्यायाधीश सीजेआई बनने की कतार में हैं, उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सुप्रीम कोर्ट की बेंच को सुबह 9:00 बजे से शुरू हो जाना चाहिए और आधे घंटे के ब्रेक के लिए 11:30 बजे उठ जाना चाहिए। इसके बाद 12:00 बजे से फिर से काम शुरू करें और दोपहर 2:00 बजे तक खत्म कर दें। इससे आपको शाम को और काम करने के लिए वक्त मिल जाएगा।

जस्टिस उदय यू ललित बनेंगी सीजेआई

बता दें कि जस्टिस उदय यू दलित अगले महीने 27 अगस्त को देश के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना से पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं और 8 नवंबर तक इस पद पर बने रहेंगे।

Next Story

विविध