राष्ट्रीय

पीएम मोदी के लोकार्पण के अगले दिन ही गिर गई BHU- MCH की फॉल्स सीलिंग, मचा हड़कंप

Janjwar Desk
18 July 2021 9:17 AM GMT
पीएम मोदी के लोकार्पण के अगले दिन ही गिर गई BHU- MCH की फॉल्स सीलिंग, मचा हड़कंप
x

(शुक्रवार 16 जुलाई को एमसीएच विंग की फॉल्स सीलिंग अचानक भरभरा का गिर गई।)

जानकारी के अनुसार, पीएम के कार्यक्रम के दौरान लगाए गए सामानों को हटाते समय सीलिंग गिरी है। बीएचयू अस्पताल के एमएस प्रोफेसर केके गुप्त ने बताया कि फॉल्स सीलिंग को ठीक कराया जा रहा है.....

जनज्वार/वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार 15 जुलाई को बीएचयू के एमसीएच विंग का लोकार्पण किया गया था, उसके अगले ही दिन उसके ओपीडी हाल की फॉल्स सिलिंग गिरने से उसकी गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। ओपीडी हाल से महज 20 फीट की दूरी पर ही प्रधानमंत्री ने एमसीएच विंग के रिसेप्शन के पास बने मंच से चिकित्सकों एवं अधिकारियों से काफी देर संवाद किया था। साथ ही आसपास घूमकर मुआयना भी किया था।

गनीमत है कि फॉल्स सिलिंग गिरने के दौरान वहां कोई मौजूद नहीं था, वरना कोई हादसा हो सकता था। अधिकारियों को जब इसकी सूचना मिली तो हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद अस्पताल प्रबंधन से जुड़े अफसर मौके पर पहुंचे। फिलहाल शनिवार 17 जुलाई को पूरे दिन उसके मरम्मत कार्य में श्रमिक जुटे रहे। सोमवार 19 जुलाई से यहां पर ओपीडी सेवा शुरू होगी।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय‌ चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुदंरलाल अस्पताल में मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य यानी एमसीएच विंग 100 बेड का है। लगभग साढ़े 40 करोड़ रुपये की लागत से बने पांच मंजिला एमसीएच विंग में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात बच्चों का इलाज किया जाना है। यहां ओपीडी के साथ ही भर्ती करने की भी सुविधा मिलेगी। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री ने गुरुवार को आईआईटी, बीएचयू के टेक्नो पवेलियन ग्राउंड से रिमोट के माध्यम से किया गया था। इसके बाद पीएम मोदी ने यहां चिकित्सकों से संवाद कर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था।

वहीं दूसरे ही दिन शुक्रवार 16 जुलाई को एमसीएच विंग की फॉल्स सीलिंग अचानक भरभरा का गिर गई। उस वक्त आसपास कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। पीएम मोदी के उद्घाटन और निरीक्षण के 24 घण्टे के अंदर ही इसके गिरने से सुरक्षा और गुणवत्ता पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। अगर फॉल्स सीलिंग 24 घण्टे पहले या 24 घण्टे बाद गिरती तो बड़ा हादसा भी हो सकता था।

24 घण्टे पहले यानी गुरुवार को यहां पीएम मोदी का दौरा था और 24 घण्टे बाद शनिवार को ओपीडी शुरू होनी है। जिस हिस्से की सीलिंग गिरी है, पीएम मोदी उधर भी गए थे। वहीं, फॉल्स सिलिंग गिरने की जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन मजदूरों को फॉल्स सीलिंग ठीक करवाने के लिए लगाया गया।

जानकारी के अनुसार, पीएम के कार्यक्रम के दौरान लगाए गए सामानों को हटाते समय सीलिंग गिरी है। बीएचयू अस्पताल के एमएस प्रोफेसर केके गुप्त ने बताया कि फॉल्स सीलिंग को ठीक कराया जा रहा है। स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग (एमसीएच विंग) में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओपीडी सोमवार से शुरू होगी।

''वर्तमान में न्यू ओपीडी के कमरा नंबर 105 में चल रही प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओपीडी सोमवार से नवनिर्मित स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में भूतल पर सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के निर्धारित समयानुसार सभी कार्यदिवस पर चलेगी। साथ ही साथ न्यूनटल हाई रिस्क क्लिनिक भी स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में भूतल पर अधिसूचित समयानुसार मंगलवार एवं शुक्रवार शुरू की जाएगी।''

Next Story

विविध

Share it