राष्ट्रीय

काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी, तालिबानी 150 लोगों को साथ ले गए जिनमें ज्यादातर भारतीय

Janjwar Desk
21 Aug 2021 7:31 AM GMT
काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी, तालिबानी 150 लोगों को साथ ले गए जिनमें ज्यादातर भारतीय
x

काबुल एयरपोर्ट से तालिबानी 150 लोगों को साथ ले गए, इनमें से ज्यादातर भारतीय (file pic.)

अल-इत्तेहा रूज़ की एक रिपोर्ट अनुसार अफगानिस्तान में एयरपोर्ट से लगभग 150 लोगों का अपहरण कर लिया गया है। इसमें से अधिकतर लोग भारतीय बताए जा रहे हैं..

जनज्वार। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। अफगानिस्तान और पूरी दुनिया के लिए कई तरह की बुरी खबरें सामने आ रहीं हैं। इस बार अफगानिस्तान से भारत के लिए बहुत बुरी ख़बर है। अल-इत्तेहा रूज़ की एक रिपोर्ट अनुसार अफगानिस्तान में एयरपोर्ट से लगभग 150 लोगों का अपहरण कर लिया गया है। इसमें से अधिकतर लोग भारतीय बताए जा रहे हैं।

अफगान मीडिया के हवाले से खबर आ रही है कि काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास से 150 से अधिक लोगों को तालिबान अपने साथ ले गए हैं, जिनमें से अधिकांश भारतीय नागरिक हैं। इसके अलावा इनमें अफगान नागरिक और अफगान सिख भी शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार इन लोगों को काबुल एयरपोर्ट के नजदीक से किडनैप किया गया है। अल-इत्तेहा ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि अपहरणकर्ता तालिबान से जुड़े हुए हैं और वे 8 मिनी वैन में भरकर इन सभी लोगों को तर्खिल की तरफ लेकर चले गए हैं।

अफगान मीडिया में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि अपहरणकर्ताओं ने लोगों को दूसरे गेट से हवाई अड्डे तक पहुंचाने की बात कही थी। इसके बाद वे इन लोगों को लेकर कहां और किस मकसद से लेकर गए हैं, इसे लेकर चीज़ें अभी तक साफ़ नहीं हुई हैं।

अल-इत्तेहा की इस रिपोर्ट पर अब तक भारत सरकार या तालिबान की ओर से भी कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा होने से पहले ही हालात को देखकर भारत सरकार वहां से भारतीयों को निकालने में लगी हुई है। लेकिन अब भी अफगानिस्तान में कई भारतीय फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने खबर दी थी कि शनिवार को भी भारतीय वायु सेना (IAF) का C-130J विमान ने काबुल से 85 भारतीयों को निकाला। एएनआई ने घटनाक्रम से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि आईएएफ विमान ताजिकिस्तान में ईंधन भरने के लिए उतरा क्योंकि भारत सरकार के अधिकारी काबुल से भारत के नागरिकों को निकालने में मदद कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान संकट के बीच काबुल में करीब एक हजार भारतीय फंसे हैं। अफगानिस्तान में फंसे करीब एक हजार भारतीयों को निकालने की चुनौती सरकार के सामने है। भारत सरकार अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए विभिन्न भागीदार पक्षों के संपर्क में है। अभी तक भारतीय दूतावास से जुड़े लोगों को निकाला जा चुका है, लेकिन काफी संख्या में भारतीय नागरिक अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षा संबंधी क्लियरेंस मिलने के बाद भारतीय वायुसेना का विमान तुरंत काबुल के लिए रवाना होगा।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर लगातार नागरिक संपर्क कर रहे हैं। इन सभी को निकालने के लिए भारत सरकार काम कर रही है। वायुसेना के विमान द्वारा इन सभी को लाया जा सकता है। वायुसेना का विमान अभी तक 300 नागरिकों को ला चुका है, इनमें अधिकतर दूतावास से जुड़े हुए लोग थे।

Next Story

विविध

Share it