Top
राष्ट्रीय

गुजरात के बड़ोदरा में निर्माणाधीन बिल्डिंग ध्वस्त, तीन लोगों की मौत, राहत-बचाव जारी

Janjwar Desk
29 Sep 2020 2:58 AM GMT
गुजरात के बड़ोदरा में निर्माणाधीन बिल्डिंग ध्वस्त, तीन लोगों की मौत, राहत-बचाव जारी
x
मानसून के महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों से बिल्डिंग के ध्वस्त होने से बड़ी संख्या में जानमाल की क्षति होती है। बड़ोदरा के इस निर्माणाधीन बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन में गड़बड़ी की शिकायत पहले से थी, मरने वाले मजदूर बताए जा रहे हैं...

जनज्वार। गुजरात के बड़ोदरा में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग के ध्वस्त होने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। यह हादसा बड़ोदरा के बावनपुरा में सोमवार की रात हुआ। घटना की सूचना के बाद मौके पर राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

इस हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमकल विभाग की टीम राहत कार्य में लगी है। जानकारी के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त इमारत एक ओर झुकी हुई थी, जिसके बारे में प्रशासन को सूचना दी गई थी।

आरंभिक जानकारी के अनुसार, बिल्डिंग के मलबे में दब कर मरने वाले मजदूर हैं। हालांकि अभी यह पुख्ता तौर पर नहीं बताया गया है कि मलबे के नीचे कितने लोग दबे हैं।

मालूम हो कि बारिश के मौसम में अक्सर देश के भिन्न हिस्सों से बिल्डिंग के ध्वस्त होने व उससे बड़ी संख्या में जान माल की क्षति की खबरें आती रहती हैं। महाराष्ट्र में इस साल मानसून में अबतक बिल्डिंग ध्वस्त होने की तीन बड़ी घटनाएं घटित हो चुकी हैं, जिसमें दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है।

पिछले ही सप्ताह 21 सितंबर को महाराष्ट्र के ठाणे से सटे भिवंडी के पटेल कम्पाउंड में एक तीन मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई थी, जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई। उस बिल्डिंग में 150 लोग रहते थे।

भिवंडी बिल्डिंग हादसे से पहले उक्त बिल्डिंग को लेकर अनियमितता को नोटिस भेजा गया था और उसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई और न ही लोग उससे बाहर निकले। उक्त मामले में बिल्डिंग के मालिक पर मामला दर्ज किया गया था।

महाराष्ट्र के रायगढ में इसी साल बारिश के महीने में एक पुराीन बिल्डिंग ध्वस्त हो गई थी जिसमें 16 लोगों की जान चली गई थी व 75 लोग घायल हो गए थे। जुलाईमें मुंबई में भानुशाली बिल्डिंग ध्वस्त हो गई थी जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी।

पटना में इसी महीने छह सितंबर को अल्बर्ट एक्का बिल्डिंग ध्वस्त हो गई थी जिसके मलबे के नीचे कई बच्चे दब गए थे। इस साल जनवरी में दिल्ली के भजनपुरा में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग ध्वस्त हुई थी जिसमें पांच लोगों की मौत हुई थी।

Next Story

विविध

Share it