Top
राष्ट्रीय

TRP घोटाला: अर्नब ने पार्थो दासगुप्ता को 40 लाख रुपये दिए, मुंबई पुलिस की चार्जशीट में दावा

Janjwar Desk
25 Jan 2021 6:44 AM GMT
TRP घोटाला: अर्नब ने पार्थो दासगुप्ता को 40 लाख रुपये दिए, मुंबई पुलिस की चार्जशीट में दावा
x
मुंबई पुलिस द्वारा दाखिल की गई चार्जशीट में दावा किया गया है कि BARC के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने मुंबई पुलिस को एक लिखित बयान दिया है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें अर्नब से रुपये मिले हैं..

जनज्वार। टीआरपी घोटाला मामले में रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बार्क इंडिया के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने मुंबई पुलिस को दिए लिखित बयान में दावा किया है कि उनको रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी से 12 हजार डॉलर मिले थे। उनको तीन साल के दौरान कुल 40 लाख रुपये भी मिले जिसके लिए उनको रिपब्लिक के पक्ष में रेटिंग में छेड़छाड़ करनी थी। यह जानकारी उस सप्लीमेंट्री चार्जशीट से मिली है जो कि टीआरपी घोटाले मामले में मुंबई पुलिस द्वारा दायर की गई है।

मुंबई पुलिस द्वारा दाखिल की गई 3600 पन्नों की चार्जशीट में दावा किया गया है कि ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने मुंबई पुलिस को एक लिखित बयान दिया गया है। इस बयान में उनके द्वारा दावा किया गया है कि उन्हें रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी से अलग-अलग छुट्टियों के लिए 12,000 अमेरिकी डॉलर और कुल 40 लाख रुपये मिले हैं।

टीआरपी घोटाला मामले में दायर पूरक चार्जशीट के अनुसार, तीन साल से अधिक समय तक समाचार चैनल के पक्ष में रेटिंग में हेरफेर करने के बदले इन रुपयों का आदान-प्रदान हुआ है।

अंग्रेजी अखबार 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, चार्जशीट में कहा गया है कि पार्थो दासगुप्ता ने बयान दिया 'टीआरपी रेटिंग में हेरफेर सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने मेरी टीम के साथ काम किया, जिससे रिपब्लिक टीवी को नंबर 1 रेटिंग मिली। यह 2017 से 2019 तक जारी रहा। 2017 में अर्नब गोस्वामी ने मुझे व्यक्तिगत रूप से सेंट रेजिस होटल, लोअर परेल में मुलाकात की और मुझे अपनी फ्रांस और स्विट्जरलैंड की पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर नकद दिए थे।'

उन्होंने कहा '2019 में भी अर्नब गोस्वामी मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिले थे। सेंट रेजिस में और मुझे अपनी स्वीडन और डेनमार्क पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर दिए। इसके अलावा 2017 में, गोस्वामी ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से आईटीसी परेल होटल में मुलाकात की थी और मुझे 20 लाख रुपये नकद दिए थे। 2018 और 2019 में भी गोस्वामी ने मुझसे आईटीसी होटल परेल में मुलाकात की और और मुझे हर बार 10 लाख रुपये दिए।'

'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई पुलिस द्वारा बीते 11 जनवरी को दायर 3,600 पन्नों के पूरक आरोपपत्र में BARC फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट, दासगुप्ता और गोस्वामी के बीच व्हाट्सएप चैट और 59 व्यक्तियों के बयान शामिल हैं, जिनमें पूर्व परिषद कर्मचारी और केबल ऑपरेटर शामिल हैं।

ऑडिट रिपोर्ट में रिपब्लिक, टाइम्स नाउ और आजतक सहित कई समाचार चैनलों के नाम हैं, और कथित हेरफेर के उदाहरणों के साथ-साथ BARC के शीर्ष अधिकारियों द्वारा चैनलों के लिए रेटिंग के "पूर्व-निर्धारण" को सूचीबद्ध किया गया है। पूरक चार्जशीट दासगुप्ता, BARC के पूर्व सीओओ रोमिल रामगढ़िया और रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के सीईओ विकास खानचंदानी के खिलाफ दायर की गई थी। गत वर्ष नवंबर 2020 में 12 लोगों के खिलाफ पहली चार्जशीट दायर की गई थी।

जबकि दूसरी चार्जशीट के अनुसार, दासगुप्ता का बयान क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के कार्यालय में 27 दिसंबर, 2020 को 5.15 बजे दो गवाहों की उपस्थिति में दर्ज किया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, दासगुप्ता के बयान में लिखा गया है, 'मैं 2004 से अर्नब गोस्वामी को जानता हूं। हम टाइम्स नाउ में साथ काम करते थे। मैं 2013 में CEO के रूप में BARC में शामिल हुआ। अर्णब गोस्वामी ने 2017 में रिपब्लिक लॉन्च किया।'

'रिपब्लिक टीवी लॉन्च करने से पहले ही उन्होंने मुझसे लॉन्च के प्लान के बारे में बात की और अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें अपने चैनल को अच्छी रेटिंग दिलाने में मदद करने के संकेत दिए। गोस्वामी अच्छी तरह जानते थे कि मुझे पता है कि टीआरपी सिस्टम कैसे काम करता है। उन्होंने भविष्य में मेरी मदद करने के लिए भी कहा।'

दासगुप्ता के वकील अर्जुन सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'हम इस आरोप से पूरी तरह से इनकार करते हैं क्योंकि बयान को ड्यूरेस के तहत दर्ज किया गया होगा। कानून की अदालत में इसका कोई स्पष्ट मूल्य नहीं है।' वहीं गोस्वामी की कानूनी टीम के एक सदस्य ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।'

मुंबई पुलिस के आरोप पत्र में BARC की ऑडिट रिपोर्ट भी शामिल है। दिनांक 24 जुलाई, 2020 की ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है कि सबूत 'कुछ चैनलों को दिखाए गए पक्षपात' और 'कुछ मामलों में, हमें संदेह है कि रेटिंग्स पूर्व-निर्धारित थीं'।

उदाहरण के लिए, रिपोर्ट में रिपब्लिक की साप्ताहिक रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए टाइम्स नाउ के लिए व्यूअरशिप के कथित दमन का उल्लेख किया गया है, और BARC के शीर्ष अधिकारियों और इंडिया टुडे ग्रुप के एक वरिष्ठ मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के बीच 'पूर्व-फिक्सिंग' को।लेकर आजतक की रेटिंग्स के बीच एक कथित बातचीत पर प्रकाश डाला गया है।

BARC अधिकारियों के बीच कई ईमेल और संदेशों के साथ अनुलग्नक के रूप में, रिपोर्ट में कहा गया है कि टाइम्स नाउ के दर्शकों के डेटा को बदलने के लिए परिषद द्वारा दिए गए कारणों में से एक "बाह्य" डेटा को पूरा करना है, जो स्पाइक्स की पहचान करने के लिए है।

ऑडिट रिपोर्ट के कार्यकारी सारांश में कहा गया है कि '2017 में 18 और 19 को अंग्रेजी समाचार शैली और तेलुगु समाचार समाचार में हेरफेर किया गया।' रिपोर्ट में कहा गया है कि उस समय BARC के छह शीर्ष अधिकारी '2018 और 2019 के बीच आचार संहिता के उल्लंघन और नैतिकता के उल्लंघन' में शामिल थे। इनमें दासगुप्ता, रामगढ़िया, उत्पाद प्रमुख (दक्षिण) वेंकट सम्राट, पश्चिम के प्रमुख थे।

टीआरपी के मामले में एफआईआर दर्ज होने के दो महीने बाद दिसंबर में मुंबई पुलिस को ऑडिट रिपोर्ट प्रदान की गई थी। रिपोर्ट में उद्धृत कुछ उदाहरणों ने उन रेटिंग्स को इंगित किया है, जिनके परिणामस्वरूप रिपब्लिक 2017 से अंग्रेजी समाचारों में शीर्ष चैनल है। यह ईमेल और संदेशों को हफ्तों के लिए सबूत के रूप में उद्धृत करता है जिसमें टाइम्स नाउ के डेटा और रेटिंग में कमी आई थी, जिससे रिपब्लिक को बढ़त मिली।

रिपोर्ट के अनुसार, 18 जून, 2017 को जारी रिपोर्ट में कहा गया है, मेहता ने रामगढ़िया को लिखा, 'जैसा कि आवश्यक है, टाइम्स नाउ नंबर बदले जाते हैं, जबकि गणतंत्र को समान रखा जाता है।' रिपोर्ट के अनुसार, 'यह इंगित कर रहा है कि वरिष्ठ प्रबंधन रिपब्लिक टीवी को नंबर 1 बनाना चाहता था, और टीम इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए काम कर रही थी।'

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा संपर्क करने पर, BARC ने एक ईमेल में कहा, 'जैसा कि मामला विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा जारी जांच का विषय है, हम आपकी पूछताछ का जवाब न देने के लिए विवश हैं।' रिपब्लिक ने एक बयान में कहा कि 'गोस्वामी को निशाना बनाने के लिए कॉर्पोरेट और राजनीतिक हितों की मिलीभगत रही है।'

उन्होंने कहा 'यह मिलीभगत, जो वाणिज्यिक, राजनीतिक और व्यक्तिगत हितों का एक परिणाम है, का उद्देश्य है, स्पष्ट रूप से, गैरकानूनी रूप से रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के खिलाफ पूर्वाग्रह पैदा करने की कोशिश करना।' वहीं टाइम्स नाउ ने लैंडिंग पृष्ठों के उपयोग का बचाव किया।

दासगुप्ता के जेल में होने के कारण द इंडियन एक्सप्रेस ने मेहता, सम्राट, रामगढ़िया, कुमार और बसु से संपर्क किया। केवल कुमार ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, 'मुझे अनुसंधान या रेटिंग से कोई लेना-देना नहीं था क्योंकि यह एक अलग टीम थी, जिसने मार्केट एनालिटिक्स और डेटा को संभाला था।'

उन्होंने कहा कि बाकी सब कुछ 'बदनामी' था। चार्जशीट में केबल ऑपरेटरों के बयान भी शामिल हैं कि उन्हें पैसे के बदले अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए दो चैनलों पर रिपब्लिक दिखाने के लिए कहा गया था। दो ऑपरेटरों ने कहा कि उन्हें प्रत्येक से 11,800 रुपये के वाउचर जुटाने के लिए कहा गया था।

Next Story

विविध

Share it