Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

UP : जिला पंचायत के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव भी चांदी के जूते की नोंक पर, जालौन से वायरल पत्र पर सपा ने उठाया सवाल

Janjwar Desk
7 July 2021 3:43 AM GMT
UP : जिला पंचायत के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव भी चांदी के जूते की नोंक पर, जालौन से वायरल पत्र पर सपा ने उठाया सवाल
x

यूपी के भाजपा राज में जिला पंचायत के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी धांधली के आरोप लग रहे हैं.

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के बाद अब यूपी में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव होने हैं। इसके लिए गुरूवार 8 जुलाई को नामांकन प्रक्रिया तय की गई। शनिवार 10 जुलाई को मतदान होना है। उसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद वोटों की गिनती होगी...

जनज्वार, लखनऊ। उत्तर प्रदेेश (Uttar Pradesh) में जिला पंचायत के बाद ब्लॉक प्रमुख के पद का इलेक्शन होना है। जिला पंचायत चुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा पर विपक्ष ने गड़बड़ी करने का आरोप लगाया। 10 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख का चुनाव है, लेकिन इससे पहले ही जालौन से वायरल एक पत्र ने सत्तादल द्वारा बड़ा खेल किए जाने जैसी आशंका को हवा दी है।

गौरतलब है कि जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की सीटों पर कब्जा जमाने के बाद अब भाजपा (BJP) की नजर ब्लॉक प्रमुख की सीटों पर है। पंचायत अध्यक्ष चुनाव के बाद अब यूपी में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव होने हैं। इसके लिए गुरूवार 8 जुलाई को नामांकन प्रक्रिया तय की गई। शनिवार 10 जुलाई को मतदान होना है। उसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद वोटों की गिनती होगी।

यह है वायरल आदेश पत्र

इस बीच कोतवाली थाना उरई, जालौन (Jalaun) से एक पत्र वायरल हुआ है। जो प्रभारी निरीक्षक उरई जालौन विनोद कुमार पाण्डेय की तरफ से लिखा गया है। इस पत्र में क्षेत्र की सभी चौकी व हल्का प्रभारियों को आदेश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र के सभी वीडीसी सदस्य, उनके परिजनो, समर्थकों की सूची मय नाम पता व मोबाईल नंबर सहित आपराधिक इतिहास सहित शाम तक थाना कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें।

ब्लॉक प्रमुख चुनाव से पहले इस चिट्ठी पर सवाल उठने लगे हैं। समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया है कि 'जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी लोकतंत्र का गला घोटने की कवायद में जुटी BJP। यूपी में प्रभारी निरीक्षक मांग रहे BDC सदस्यों, समर्थकों की सूची।फर्जी मुकदमों में फंसाने की है कोशिश। जनता 2022 में करेगी हर अत्याचार का हिसाब।'

पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने भी इस वायरल पत्र को पोस्ट करते हुए लिखा है कि 'यूपी में वीडीसी (BDC) अध्यक्ष चुनाव भी दरोगाओं के हवाले। उत्तरप्रदेश के गृहमंत्री अर्थात बड़े दरोगा, स्वमं योगी जी, जो ठहरे।'

होने वाले ब्लॉक प्रमुख के चुनाव (Elections) में बीजेपी ने अपने नेताओं के नाते-रिश्तेदारों को यह चुनाव लड़वाने की छूट दी है। बीजेपी आज यानी मंगलवार को बैठक कर उम्मीदवारों के नामों को तय करेगी। तय किए गए नामों में जीते हुए जिला पंचायत अध्यक्षों के परिवारों से भी कई नाम हो सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक लखनऊ स्थित भाजपा (BJP) के प्रदेश मुख्यालय पर आज प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बैठक हो सकती है। माना जा रहा है कि आज शाम से यूपी के सभी जिलों में ब्लॉक प्रमुख के उम्मीदवारों के नाम भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बैठक के उपरांत सभी जिलों को तय किए गए उम्मीदवारों के नाम भेज दिए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवारों (Candidates) को अपना नामांकन पत्र या उम्मीदवारी वापस लेने का एक मौका दिया जाएगा। आयोग के मुताबिक, 9 जुलाई को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे।

Next Story

विविध