राष्ट्रीय

UP : दलित युवक ने बढ़वाई दाढ़ी-मूंछ तो ऊंचे कुल के दबंगों को नहीं आया रास, नाई बुलाकर फिरवाया उस्तरा

Janjwar Desk
23 July 2021 4:58 AM GMT
UP : दलित युवक ने बढ़वाई दाढ़ी-मूंछ तो  ऊंचे कुल के दबंगों को नहीं आया रास, नाई बुलाकर फिरवाया उस्तरा
x

सहारनपुर में दलित युवक रजत हाथ जोड़ता रहा लेकिन दबंगों ने जबरन दाढ़ी मूंछ कटवा दी.

दलित युवक दबंगों से बार-बार दाढ़ी मूंछ न काटने के लिए कहता रहा, हाथ जोड़ता रहा, लेकिन राजपूत समाज के युवकों ने एक नहीं सुनी और उसकी दाढ़ी पर नाई से उस्तरा चलवा दिया। इस दौरान दबंग उसका वीडियो भी बनाते रहे....

जनज्वार, सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर (Saharanpur) में एक दलित युवक का दाढ़ी मुंछ रखना कुछ युवकों को इस कदर नागवार गुजरा की उन लोगों ने नाई बुलाकर दलित युवक को जबरदस्ती पकड़कर उसकी मुछ दाढ़ी कटवा दी। इतना ही नहीं इस घटनाक्रम की वीडियो भी बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। मामले के बाद विवाद गहराने लगा है।

इस दौरान दलित युवक दबंगों से बार-बार दाढ़ी मूंछ न काटने के लिए कहता रहा, हाथ जोड़ता रहा, लेकिन राजपूत समाज के युवकों ने एक नहीं सुनी और उसकी दाढ़ी पर नाई से उस्तरा चलवा दिया। इस दौरान दबंग उसका वीडियो भी बनाते रहे। पीड़ित रजत का कहना है, कि वह इंसाफ के लिए लड़ेगा। रजत ने थाने में भी तहरीर दी है।

मामला बड़गांव थाना क्षेत्र के गांव शिमलाना का है। यहां का निवासी दलित युवक रजत पुत्र महेन्द्र मूंछ दाढी रखने का शौकीन हैं। जो गांव के दूसरे पक्ष के कुछ ठाकुर बिरादरी के युवकों नागवार लगा। आरोप है कि बीते रविवार को दूसरे पक्ष के कुछ युवकों ने पकड़कर उसकी जबरदस्ती नाई से उसकी दाढ़ी मुंछ कटवा दी। आरोपियों ने इतना ही नहीं दाढी कटाने की वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

गुरुवार 22 जुलाई को पीड़ित ने भीम आर्मी (Bhim Army) के कार्यकर्ताओं के साथ थाने पहुंच कर नाई सहित दूसरे पक्ष के 7 युवकों के खिलाफ मूंछ दाढी काटने व जाति सूचक शब्दों कहने का आरोप लगाकर तहरीर दी है। भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने आरोपियों के खिलाफ एससी एसटी एक्ट लगने की मांग की है। पुलिस ने मामले की निष्पक्ष जांच करने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

घटना की जानकारी सामने आने के बाद भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है। गुरुवार को भीम आर्मी के मंडल प्रभारी सहारनपुर प्रदीप गौतम एसएसपी (SSP) एस चिनप्पा से मिले और आरोपियों के खिलाफ एनएसए (NSA) लगाने की मांग की।

बताया जाता है कि कुछ साल पहले भी थाना बड़गांव के शब्बीरपुर में रविदास जयंती निकालने को लेकर काफी हंगामा हुआ था। जिसके बाद भीम आर्मी चर्चा में आई थी। अब बड़गांव के शिमलाना में एक दलित युवक रजत के इस मामले में दबंग लड़कों नीरज, सत्यम, मोहकम, संदीप गौतम ने नाई से जबरन दाढ़ी मूंछ कटवा दी। बताया जा रहा है कि युवक नशे में थे।

घटना के बाद क्षेत्र में दोनों पक्षों की पंचायत भी हुई है, लेकिन पंचायत में कोई फैसला नहीं हो सका। युवक की तरफ से मामले में 7 युवकों के खिलाफ तहरीर दी गई है। थाना बड़गांव थाना (Thana) प्रभारी मुकेश कुमार से जब इस संबंध में बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने मामले की जांच कर कठोर कार्रवाई की बात कही है।

वहीं सीओ देवबंद (CO Deoband) रजनीश कुमार उपाध्याय भी बड़गांव थाने पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि घटना में शामिल दाढ़ी मूंछ काटने वाले आरोपी नाई से पुलिस पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि जब आरोपियों ने युवक की दाढ़ी मूंछ कटवाई, उस वक्त सभी नशे की हालत में थे। बाद जांच की जा रही है।

हालांकि इस मामले में भीम आर्मी की तरफ से थाने में हंगामा किये जाने के बाद पुलिस ने राजपूत बिरादरी के 7 युवकों पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि जल्द ही आरोपियों की पहचान कर गिरफ्तारी की जाएगी।

Next Story

विविध

Share it