Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Uttar Pradesh Crime News : हाईकोर्ट से तीन हफ्ते पहले जमानत मिली, पर आगरा जेल से अब तक रिहा नहीं हुए जम्मू कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्र

Janjwar Desk
21 April 2022 11:59 AM GMT
Uttar Pradesh News : हाईकोर्ट से तीन हफ्ते पहले जमानत मिली, पर आगरा जेल से अब तक  रिहा नहीं हुए जम्मू कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्र
x

Uttar Pradesh News : हाईकोर्ट से तीन हफ्ते पहले जमानत मिली, पर आगरा जेल से अब तक रिहा नहीं हुए जम्मू कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्र

Uttar Pradesh Crime News : जम्मू कश्मीर के इन तीन छात्रों को पाकिस्तान की भारत पर जीत के बाद सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पक्ष में पोस्ट डालने के बाद गिरफ्तार किया गया था। उनपर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था...

Uttar Pradesh Crime News : इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने जम्मू-कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्रों (Engineering Students) की जमानत (Bail) तीन हफ्ते पहले ही मंजूर कर दी थी पर वे अबतक आगरा जेल से रिहा नहीं हो पाए हैं। वे अब भी जेल में ही हैं। आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के इन तीन छात्रों को पाकिस्तान की भारत पर जीत के बाद सोशल मीडिया (Social Media) पर पाकिस्तान (Pakistan) के पक्ष में पोस्ट डालने के बाद गिरफ्तार किया गया था। उनपर देशद्रोह का मुकदमा (Sedition Case) दर्ज किया गया था।

आगरा जेल से इन युवकों की रिहाई इसलिए नहीं हो पा रही है क्योंकि आगरा का कोई भी व्यक्ति उनका जमानतदार बनने को तैयार नहीं है। यह कहना है अल्ताफ अहमद का, जो गिरफ्तार किए गए तीन छात्रों में से एक इनायत अल्ताफ शेख के पिता हैं। अब इनकी रिहाई के लिए आरोपितों के परिजनों को जम्मू कश्मीर में जमानतदारों की तलाश करनी पड़ रही है। उनके वेरिफिकेशन प्रक्रिया में देरी होने के कारण तीनों की रिहाई में देरी हो रही है।

आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने तीनों छात्रों को दो-दो लाख रुपए के मुचलके पर जमानत दी थी। अल्ताफ अहमद का कहना है कि उन्होंने किसी तरह पैसे जुटाए और बैंक में जमा करा दिए हैं। इसके लिए परिजनों ने कुछ पैसे क्राउडफंडिंग से भी जुटाए हैं। किसी भी तरह से समय पर पैसे और दस्तावेजों का प्रबंध कर लिया गया था, पर उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन कराने की मांग करने लगी। उसके बाद हमने वेरिफिकेशन का आवेदन जम्मू कश्मीर पुलिस को भेज दिया है।

जम्मू कश्मीर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के प्रवक्ता और तीनों छात्रों को कानूनी मदद उपलब्ध कराने वाले नासिर खुएहामी ने कहा है कि तीनों युवकों को परिवारे वाले बेहद गरीब हैं, उनके पास बहुत पैसे नहीं हैं। पर अपनी ओर से वे कोशिश कर रहे हैं कि इस मामले को जल्द सुलझा लिया जाए और युवकों की रिहाई हो सके।

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के इन तीन छात्रों की जमानत याचिका स्वीकार करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज अजय भनोट ने अपने आदेश में कहा था कि हाईकोर्ट सीधे जमानत के इन आवेदनों की सुनवाई कर रहा है यह एक विशेष परिस्थिति है। उन्होंने कहा था कि भारत की एकता इतनी कमजोर नहीं है कि किसी के हल्के नारे लगाने से कमजोर हो जाएगी। हमारे देश की बुनियाद कहीं ज्यादा मजबूत है।

आपको बता दें कि इनायत अल्ताफ शेख, शौकत अहमद गनाई और अरशत युसूफ जो आगरा के राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र थे उनको विश्व कप टी—ट्वेंटी प्रतियागिता में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले के एक दिन बाद गिरफ्तार किया गया था।

Next Story

विविध