Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Lakhimpur Khiri News: खीरी हिंसा में BJP वर्कर्स की हत्या के आरोप में दो किसान गिरफ्तार, अबतक 6 अरेस्ट

Janjwar Desk
2 Jan 2022 11:17 AM GMT
Lakhimpur Khiri News: खीरी हिंसा में BJP वर्कर्स की हत्या के आरोप में दो किसान गिरफ्तार, अबतक 6 अरेस्ट
x

लखीमपुर खीरी हिंसा में BJP वर्कर्स की हत्या के आरोप में दो किसान गिरफ्तार

Lakhimpur Khiri News: पुलिस ने भाजपा के मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष के साथ आरोपी बनाए गए सुमित जायसवाल की शिकायत पर अज्ञात किसानों के खिलाफ भाजपा कार्यकर्ताओं की लिंचिंग के आरोप में केस दर्ज किया था...

Lakhimpur Khiri News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर में हिंसा (Lakhimpur Khiri Violence) मामले में गिरफ्तारी का सिलसिला लगातार जारी है। खीरी कांड में बीजेपी के कार्यकर्ताओं की हत्या के आरोप में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (Special Investigative Team) ने अब दो किसानों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए किसानों की पहचान कमलजीत सिंह (29 साल) और कंवलजीत सिंह उर्फ सोनू (35 साल) के रूप में हुई है। बीजेपी वर्कर्स की हत्या (BJP Workers Murder in Lakhimpur) के आरोप में अब तक इस मामले में 6 किसानों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि हिंसा में मरे 8 लोगों की हत्या को लेकर अबतक 13 लोग पूरे मामले में अरेस्ट हो चुके हैं। इसमें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का बेटा आशीष मिश्र भी शामिल है।

आपको बता दें कि 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र (Ajay Mishra Teni) के बेटे आशीष मिश्र (Ashish Mishra) ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कथित तौर पर गाड़ी चढ़ा दी थी। सभी किसान डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के आगमन पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इस घटना में कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें 4 किसान के अलावा भाजपा के कार्यकर्ता और एक पत्रकार भी शामिल था। घटना के बाद गुस्साए किसानों ने वहां मौजूद 2 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था।

जानकारी के मुताबिक, SIT ने पहले हिंसा के आरोपियों को फोटो दीवारों पर चस्पा किए थे। ताकि स्थानीय लोग आरोपियों के बारे में सुराग दे सकें। उनमें इन दोनों किसानों की फोटो लगी थी। इके बाद से दोनों लगातार पुलिस के गिरफ्त से बाहर थे। मुखबिर की सूचना पर दोनों किसान विशेष जांच टीम (SIT) के हत्थे चढ़ गए। अब इन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और जांच अधिकारी द्वारा उनकी रिमांड कस्टडी मांगी जाएगी। बता दें कि इस मामले में SIT ने अबतक विचित्र सिंह, गुरविंदर सिंह, अवतार सिंह और रंजीत सिंह नाम के व्यक्तियों को अरेस्ट किया था।

सूत्रों के अनुसार, पुलिस ने बीजेपी के मंत्री अजय मिश्र (Cabinet Minister Ajay Mishra) के बेटे आशीष के साथ आरोपी बनाए गए सुमित जायसवाल की शिकायत पर अज्ञात किसानों के खिलाफ भाजपा कार्यकर्ताओं की लिंचिंग के आरोप में केस दर्ज किया था। पूरे मामले को लेकर भाजपा सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र (Ajay Mishra Teni) ने कांड में अपने बेटे आशीष के शामिल होने से इनकार किया था। अजय मिश्र के मुताबिक, प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच घुसे कुछ शरारती तत्वों ने BJP के 3 कार्यकर्ताओं और उनके काफिले की एक गाड़ी के ड्राइवर को पीट-पीटकर मार डाला।

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत (Supreme Court Lakhimpur Khiri Case) ने लखीमपुर हिंसा मामले में नवंबर 2021 में एसआईटी का पुनर्गठन किया था और इसमें नए सदस्यों आईपीएस अधिकारी एस.बी. शिराडकर, प्रीतिंदर सिंह और पद्मजा चौहान, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राकेश कुमार जैन को लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच करने के लिए शामिल गया था।

Next Story

विविध