Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

योगी के यूपी में अडानी समूह को मिला बहुत बड़ा ठेका, गंगा एक्सप्रेस बनाने का 75% काम इसी ग्रुप के जिम्मे

Janjwar Desk
27 July 2022 9:18 AM GMT
योगी के यूपी में अडानी समूह को मिला बहुत बड़ा ठेका, गंगा एक्सप्रेस बनाने का 75% काम इसी ग्रुप के जिम्मे
x

योगी के यूपी में अडानी समूह को मिला बहुत बड़ा ठेका, गंगा एक्सप्रेस बनाने का 75% काम इसी ग्रुप के जिम्मे

UP News : मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 17,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस-वे छह लेन की होगी।

UP News : देश के अन्य बड़े-बड़े प्रोजेक्ट की तरह यूपी में गंगा एक्सप्रेस-वे ( Ganga expressway ) निर्माण का कार्य भी अब अदाणी ग्रुप ( Adani Group ) के हाथ में आ गया है। इस परियोजना के तहत अकेले अदाणी ग्रुप 464 किलोमीटर हिस्से का निर्माण कार्य करेगी। मेरठ से प्रयागराज ( Meerut to Prayagraj ) तक प्रस्तावित 17,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 594 किमी लंबी गंगा एक्सप्रेस-वे छह लेन की होगी। यह एक्सप्रेसवे योगी सरकार ( Yogi Government ) के महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है।

मोदी सरकार ने अडानी का किया 4.5 लाख करोड़ का कर्जा माफ, जबकि 2016 से हर दूसरे साल अडानी की संपत्ति हो रही दोगुनी

464 केएम की सड़क का निर्माण करेगा अदाणी ग्रुप

गंगा एक्सप्रेस-वे ( Ganga expressway ) परियोजना को लेकर जारी ताजा अपडेट के मुताबिक बदायूं से प्रयागराज तक के 464 किलोमीटर की सड़क का निर्माण अदाणी ग्रुप ( Adani goup ) करेगा। इस बात की जानकारी अदाणी ग्रुप ने एक बयान जारी कर दिया है। ग्रुप की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बदायूं से हरदोई तक 151.7 किलोमीटर, हरदोई से उन्नाव तक 155.7 किलोमीटर और उन्नाव से प्रयागराज तक 157 किलोमीटर का निर्माण कार्य पूरा करने का जिम्मा अदाणी ग्रुप को मिला है।

Gautam Adani : 2.2 ट्रिलियन के सबसे बड़े कर्जदार पूंजीपति हैं अडानी, अगर वो देश छोड़कर भाग गए तो क्या होगा?

दरअसल, अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड छह लेन एक्सप्रेस-वे ( Ganga expressway ) के तीन समूहों का निर्माण करेगा, जिसे बाद में आठ लेन तक विस्तार किया जा सकेगा। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पर्यावरण विभाग की मंज़ूरी के बाद उन्नत मशीनों और तकनीकी से लैस कुशल इंजीनियरों की टीम को एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगाया जाएगा।

Adani Group : बिजली, एयरपोर्ट, खाने के तेल से लेकर ड्रोन के बाद अब प्रमुख विमान बैक-एंड कंपनी में हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं अडानी

जमीन अधिग्रकण का काम पूरा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे ( Ganga expressway ) परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है। यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों से गुजरेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए यह प्रयागराज पर समाप्त होगा।

UP News : अदानी ( Adani Group ) को यूपी में इतना बड़ा प्रोजेक्ट उस समय मिला जब विपक्ष लगातार आरोप लगाता आ रहा है कि मोदी सरकार ( Modi government ) तीन से चार उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है और सिर्फ उन्हीं को फायदा पहुंचा रही है। इनमें गौतम अडानी का नाम सबसे ऊपर है। साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कारोबार में अडानी समूह ने ही सर्वाधिक पैसे बनाएं हैं। अडानी गुजरात के रहने वाले हैं और उन्हें पीएम मोदी का बेहद करीबी भी माना जाता है। वर्तमान में अडानी समूह के पास 35 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत के 13 ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनके तहत पांच हजार किलोमीटर से ज्यादा की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में अब यूपी ( Uttar Pradesh ) का सबसे अहम प्रोजेक्ट भी अडानी समूह को देना कई सवाल खड़े कर रहा है।

Next Story

विविध