Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Narendra Giri Death : CBI ने भी माना - महंत नरेंद्र गिरी की थी आत्महत्या और खुद लिखा था सुसाइड नोट

Janjwar Desk
21 Nov 2021 3:34 AM GMT
पुलिस ने महंत नरेंद्र गिरी का सुसाइड नोट बरामद किया
x

(महंत नरेंद्र गिरी ने 20 सितंबर को कर ली थी कथित आत्महत्या)

Narendra Giri Death : जांच एजेंसी सीबीआई ने माना कि जेल में बंद तीनों आरोपी, आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी ने ही महंत नरेंद्र गिरि को खुदकुशी के लिए उकसाया था...

Narendra Giri Death : जांच एजेंसी सीबीआई ने दावा किया कि बाघम्बरी मठ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) का कत्ल नहीं किया गया था बल्कि उन्होंने आत्महत्या (Mahant Suicide) की थी। इस मामले की जांच कर रही सीबीआई (CBI) ने प्रयागराज की सीजेएम (CJM) कोर्ट में शनिवार, 20 नवंबर को चार्जशीट दाखिल किया है। इसमें उनके शिष्य आनंद गिरि और अन्य दो लोगों पर साजिश और खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है।

ये तीनों आरोपी फिलहाल नैनी सेंट्रल जेल में बंद है। सीबीआई (CBI) का मानना है कि जेल में बंद तीन आरोपी आनंद गिरि (Anand Giri), आद्या तिवारी और संदीप तिवारी ने ही महंत नरेंद्र गिरि को खुदकुशी के लिए उकसाया था। तीनों आरोपी जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुए। चार्जशीट में आनंद गिरि समेत तीनों आरोपियों पर धारा 306 ,120बी लगाई गई है। इसे तैयार करने में CBI ने 154 लोगों के बयान को आधार बनाया है। वहीं सीजेएम कोर्ट ने चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए सुनवाई के लिए 25 नवम्बर की तारीख तय की है।

हत्या के कोई साक्ष्य नहीं

पुलिस सूत्रों की मानें तो जांच के दौरान नेरंद्र गिरि (Narendra Giri) से जुड़े मठ, मंदिर और लगभग 100 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। मगर पुलिस को महंत के साथ की आपसी रंजिश या दुश्मनी की जानकारी नहीं मिली। सभी संबंधित साक्ष्य आत्महत्या की ओर ही इशारा कर रहे थे। वहीं, महंत के दो पन्ने के सुसाइड नोट में जिस आपत्तिजनक वीडियो का जिक्र किया गया था, उसे अभी तक बरामद नहीं किया जा सका है। इसके अलाबा जिस महिला के साथ मंहत के आपत्तिजनत वीडियो का जिक्र किया गा था वह भी अब तक सामने नही आई है।

बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत को करीब 60 दिन बीत चुके हैं। इस मामले में आरोपी शिष्य आनंद गिरि पिछले 50 दिनों से न्यायिक हिरासत में है। हालांकि, CBI को अभी तक तीनों आरोपियों के खिलाफ कोई ठोस सुबूत नहीं मिल पाया है।

20 सिंतबर को मिला था शव

बता दें कि 20 सितम्बर को बाघम्बरी मठ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का शव उनके कमरे में संदिग्ध अवस्था में मिला था। शव के पास ही दो पन्ने का उनका सुसाइड नोट भी मिला था जिसमें उन्होंने अपने शिष्य आंनद गिरि पर वीडियो वायरल कर बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया था।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बाघम्बरी मठ के महंत रहे नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद उनसे जुड़े साधु संत और मठ के लोगों द्वारा हत्या किए जाने की आशंका जताई गई थी। इसके अलावा मौत के दिन महंत के कमरे में चलता पंखा, रस्सी के तीन टुकड़े और घटनास्थल से मिली अन्य जानकारी हत्या के शक को बल दे रहा था। महंत नरेंद्र गिरी की मौत को लेकर कई सवाल भी उठ रहे थे। करीबी लोगों के अनुसार, नरेंद्र गिरी की हत्या किसी सोची समझी साजिश के तहत की गई है।

Next Story

विविध