Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Rajya Sabha Elections: BJP आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, इन नामों का हो सकता है ऐलान

Janjwar Desk
28 May 2022 3:09 AM GMT
Rajya Sabha Elections: BJP आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, इन नामों का हो सकता है ऐलान
x

Rajya Sabha Elections: BJP आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, इन नामों का हो सकता है ऐलान

Rajya Sabha Elections: BJP आज राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है. जानकारी के अनुसार इस बार BJP राज्यसभा के कुछ मौजूदा सदस्यों को इनाम देने के मूड में है साथ ही कुछ नए नामों को भी सदन भेज सकती है.

Rajya Sabha Elections: BJP आज राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है. जानकारी के अनुसार इस बार BJP राज्यसभा के कुछ मौजूदा सदस्यों को इनाम देने के मूड में है साथ ही कुछ नए नामों को भी सदन भेज सकती है. राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में सत्तारुढ़ भाजपा ( BJP ) को 7 और प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलना तय है. प्रदेश में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा के 125 विधायक हैं. इसके अलावा जनसत्ता दल और कांग्रेस के दो-दो और बहुजन समाज पार्टी का एक विधायक है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को पूरा हो रहा है. इनमें BJP के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जयप्रकाश निषाद शामिल हैं. वहीं सपा के सुखराम सिंह यादव, रेवती रमण सिंह और विशंभर प्रसाद निषाद का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. इन सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो चुकी है और चुनाव 10 जून को होगा.

राजनीतिक चर्चा है भारतीय जनता पार्टी में सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व राज्यसभा सदस्य नरेश अग्रवाल, भाजपा के मौजूदा राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ला ,जफर इस्लाम और जयप्रकाश निषाद को फिर से राज्यसभा का टिकट मिल सकता है. पार्टी सूत्रों के मतुाबिक उनके नाम पर कोर कमेटी ने भी मुहर लगा दिया है. राज्यसभा चुनाव में पार्टी 8 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. इनमें चार से पांच यूपी से होंगे, जबकि तीन से चार उम्मीदवार दिल्ली दरबार तय करेगा. इनमें दूसरे प्रदेश के नेताओं को भी यूपी राज्यसभा में भेजा जा सकता है.

यूपी की 403 सदस्यीय विधानसभा में BJP के 255 और उसके सहयोगी दलों को मिलाकर कुल 273 विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी राज्यसभा की 11 सीटों में से 8 पर अपने उम्मीदवारों को आसानी से जीत दिला सकती है. यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने इन 8 सीटों के लिए 15 से ज्यादा दावेदारों का नाम पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेजा है. इनमें मौजूदा राज्यसभा सदस्य सैयद जफर इस्लाम, शिवप्रताप शुक्ला, संजय सेठ और सुरेंद्र नागर का नाम शामिल है. वहीं कांग्रेस से भाजपा में आए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को भी पार्टी राज्यसभा भेज सकती है.

उत्तर प्रदेश से 31 राज्यसभा सांसद चुने जाते हैं. मौजूदा समय में बीजेपी के पास 22, सपा के पास 5, बसपा के पास तीन और कांग्रेस के पास एक सीट है. इनमें से 11 सांसद जुलाई की शुरुआत में रिटायर होने जा रहे हैं. रिटायर होने वाले में बीजेपी के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जय प्रकाश निषाद शामिल हैं. वहीं, सपा के सुखराम सिंह यादव, विशंभर प्रसाद निषाद और रेवती रमण सिंह भी रिटायर होने जा रहे हैं. बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, अशोक सिद्धार्थ और कांग्रेस के कपिल सिब्बल का कार्यकाल भी पूरा होने जा रहा है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध