Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

BJP से SP में आए पूर्व मंत्री पर गौशाला की जमीन पर कॉम्प्लेक्स बनाने का आरोप, क्या अगला बुल्डोजर यहां चलेगा?

Janjwar Desk
22 April 2022 9:05 AM GMT
BJP से SP में आए पूर्व मंत्री पर गौशाला की जमीन पर कॉम्प्लेक्स बनाने का आरोप, क्या अगला बुल्डोजर यहां चलेगा?
x
भाजपा से सपा नेता बने धर्म सिंह सैनी को नोटिस थमा दिया गया है। उनसे कहा गया है कि 1 सप्ताह के अंदर गौशाला की जमीन पर बने मार्केट कॉम्प्लेक्स को या तो खुद हटा लें या बाबा बुलडोजर अपना काम करेगा।

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की सत्ता पर दोबारा काबिज होने के बाद से बाबा का बुलडोजर ( Baba Ka Bulldozer ) पहले से ज्यादा तेज रफ्तार और खतरनाक तरीके से कहर ढा रहा है। एक दिन पहले की बात है। चुनाव से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ भाजपा से सपा में आये तिलहर से पूर्व विधायक रोशनलाल वर्मा की संपत्ति पर बने अवैध निर्माण को बुलडोजर ने गिरा दिया था। अब सहारनपुर ( Saharanpur ) से योगी सरकार ( Yogi Government ) में आयुष मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी ( Dharam Singh Saini ) के मार्केट कॉम्प्लेक्स ( Market Complex ) को भी ढहाने की तैयारी है।

भाजपा ( BJP ) से सपा ( SP ) नेता बने धर्म सिंह सैनी ( Dharam Singh Saini ) को नोटिस थमा दिया गया है। उनसे कहा गया है कि 1 सप्ताह के अंदर गौशाला ( Gaushala ) की जमीन पर बने मार्केट कॉम्प्लेक्स को या तो खुद हटा लें या बाबा बुलडोजर अपना काम करेगा।

मंत्री रहते हुए धर्म सिंह सैनी ने किया था ये खेल

दरअसल, योगी सरकार में आयुष मंत्री रहे डॉ. धर्म सिंह सैनी की सपा में शामिल होने के बाद से मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई थीं। सपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव हारने के बाद डॉ. धर्म सिंह सैनी की संपत्ति पर बाबा का बुलडोजर चलाने की तैयारी है। आरोप है कि सुल्तानपुर की नकुड़ विधानसभा में पशु चिकित्सालय की इमारत को तोड़कर गौशाला बनाने का प्रस्ताव 2019 में भेजा था। गौशाला के बदले मंत्री जी ने 2020 में खुद की अवैध मार्केट तैयार करा दी थी। कागजों पर ये गड़बड़ी पकड़ने के बाद अब नगर पंचायत उसे तोड़ने की तैयारी कर रहा है।

पूर्व नगर विकास मंत्री ने निभाई थी अहम भूमिका

जांच में पता चला कि नकुड़ विधानसभा के चिलकाना के सुल्तानपुर में सरकारी भूमि पर पूर्व मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी ने नगर विकास मंत्री को पत्र लिखकर गोशाला बनाने का प्रस्ताव रखा था। कान्हा गोशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के तहत ये प्रयास किया जा रहा था। गोशाला बनाने के लिए 1.65 करोड़ का बजट भी निर्धारित किया गया था। डीएम ने 29 जुलाई 2020 को इसकी सिफारिश की थी लेकिन धर्म सिंह सैनी ने तत्कालीन नगर पंचायत के EO से सेटिंग कर मार्केट बनाने की अनुमति ले ली। इजाजत लेने के बाद सरकारी जमीन पर गोशाला के बदले मार्केट तैयार हुआ। सरकारी भूमियों के सत्यापन में ये गड़बड़ी पकड़ में आई।

चिलकाना के 1 व्यक्ति ने की थी शिकायत

सहारनपुर चिलकाना के प्रमोद कुमार ने 7 अप्रैल 2022 को मंडलायुक्त एम लोकेश को पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी, तत्कालीन SDM सदर अनिल कुमार सिंह, ADM श्याम बहादुर सिंह, EO नगर पंचायत जितेंद्र राणा को पार्टी बनाते हुए इस घपले की शिकायत की थी। इसमें अधिकारियों सहित भू-माफिया का नाम शामिल था। इस मामले को जांच सही पाया गया। प्रमोद की शिकायत योगी तक पहुंचने के बाद एक्शन होना तय है। खास बात यह है कि मार्केट को लेकर जिला प्रशासन ने बुलडोजर चलाने का नोटिस भी जारी कर दिया है।

EO ने दी थी मार्केट बनाने की इजाजत

चिलकाना के शिकायतकर्ता प्रमोद कुमार का आरोप है कि गोशाला की जमीन पर अवैध रूप से मार्केट बनाई गई है। उनका कहना है कि तत्कालीन नगर पंचायत के अधिशासी अभियंता जितेंद्र राणा ने मार्केट बनाने की अनुमति दी थी। गोशाला की भूमि पर मार्केट बनाने में अन्य अधिकारियों ने भी सहयोग किया था। साथ ही पूर्व मंत्री का दबाव भी काम कर रहा था।

जाच में हुआ राज का पर्दाफाश

अब मंडलायुक्त एम लोकेश का कहना है कि इसकी जांच जिला अधिकारी को सौंपी गई थी। उन्होंने एडीएम प्रशासन डॉ. अर्चना द्विवेदी से जांच कराई है। उनकी जांच रिपोर्ट में आरोप सही पाए गए हैं। अब जल्द ही इस मार्केट कॉम्प्लेक्स को ढहाने तैयारी है।

धर्म सिंह ने 4 साल पहले बैनामा कराने का किया दावा

यूपी के पूर्व आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ( Dharam Singh Saini ) का दावा है कि 4 साल पहले जमीन का बैनामा कराया था। नगर पंचायत में नक्शा पास करा कर दुकानें बनाई थीं, जिसमें हमारा कार्यालय है। प्रशासन से जो नोटिस की बात की जा रही है, वह अभी हमें नहीं मिला है। उनका कहना है कि अगर जमीन पशु चिकित्सालय की है तो बैनामा कराने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए। नगर पंचायत के अधिकारियों ने नक्शा क्यों पास किया, इसकी भी जांच होनी चाहिए। यदि जांच में जमीन गौशाला की निकलती है तो हम स्वयं ही दुकानों को तुड़वा देंगे।

रोशल लाल पर गिर चुका है बाबा के बुलडोजर का कहर

बता दें कि 21 अप्रैल को स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर समाजवादी पार्टी में आने वाले तिलहर से पूर्व विधायक रोशनलाल वर्मा की निगोही स्थित उनकी संपत्ति पर बने अवैध निर्माण को बुलडोजर ने गिरा दिया था। अधिकारियों का कहना है कि थाने के सामने बनाई गई बिल्डिंग का एक हिस्सा सरकारी जमीन पर बना हुआ है। 4 दिन पहले ही इस बिल्डिंग की राजस्व के अधिकारियों ने नाप की थी।समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने के बाद भाजपा प्रत्याशी ने उन्हें हरा दिया था। अब उनकी बिल्डिंग और प्लाट पर बुलडोजर चला है।

Next Story

विविध