Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP : उप-चुनाव वोटिंग के बीच 71 जिलों में छापेमारी, जब्त हुआ 50 करोड़ का माल और अन्य दस्तावेज

Janjwar Desk
6 Dec 2022 3:00 AM GMT
UP : उप-चुनाव वोटिंग के बीच 71 जिलों में छापेमारी, जब्त हुआ 50 करोड़ का माल और अन्य दस्तावेज
x

UP : उप-चुनाव वोटिंग के बीच 71 जिलों में छापेमारी, जब्त हुआ 50 करोड़ का माल और अन्य दस्तावेज 

UP News Today: उत्तर प्रदेश कर विभाग ने GST चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 71 जिलों में एक साथ छापेमारी की है। 248 टीमों ने पहले दिन ही 290 व्यापारिक ठिकानों से कुल 50 करोड़ रूपये के माल समेत कर चोरी से जुड़े दस्तावेज जब्त किये हैं...

UP News Today: उत्तर प्रदेश कर विभाग ने GST चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 71 जिलों में एक साथ छापेमारी की है। 248 टीमों ने पहले दिन ही 290 व्यापारिक ठिकानों से कुल 50 करोड़ रूपये के माल समेत कर चोरी से जुड़े दस्तावेज जब्त किये हैं। साथ ही व्यापारियों से 2.38 करोड़ रूपये का अर्थदंड जमा कराया गया है।

बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई दो से तीन दिन तक चलेगी। अधिकारियों का दावा है कि अभियान समाप्त होने तक 100 करोड़ से अधिक की कर चोरी पकड़ी जा सकती है। राज्य कर मुख्यालय को गोपनीय सूत्रों लगातार जानकारी मिल रही थी कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में लकड़ी, फर्नीचर, स्क्रैप, परचून, घी, तेल, हार्डवेयर, बिल्डिंग मैटेरियल, आयरन, स्टील, मेंथा व होटल इत्यादि के कारोबार में फर्जी इनवायस के जरिये कर चोरी की जा रही है।

राज्यकर आयुक्त मिनिस्ती एस के निर्देश पर इन कारोबारियों के रिटर्न से जुड़े डाटा के विश्लेषण पर बड़े पैमाने पर कर चोरी पकड़ में आई है। अफसरों को लगातार फर्जी इनवायस के जरिये कर चोरी की शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

इन पांच जिलों में गहन छानबीन

जीएसटी (GST) की टीमों ने कन्नौज में पांच इत्र कारोबारियों के कारखानों और कार्यालयों में छापा मारकर दस्तावेजों को जब्त किया। हमीरपुर के भरूआ सुमेरपुर बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान में छापा मारकर अभिलेख एवं कम्प्यूटर जब्त किये गये। कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रूखाबाद व हरदोई में भी कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी किये जाने की सूचना मिली है।

जारी रहेगी कार्रवाई

सूत्रों का कहना है कि कर चोरी के खिलाफ इस तरह के अभियान आगे भी जारी रहेंगे। मार्च तक कर चोरी के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जायेगा। कई संवेदनशील वस्तुओं के कारोबार में भी बड़े पैमाने पर कर चोरी की सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। इसलिए जल्द ही कुछ जिलों में छापेमारी की कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध