Top
उत्तर प्रदेश

यूपी : सरकारी भूमि पर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने को लेकर 25 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Janjwar Desk
5 Jan 2021 11:57 AM GMT
यूपी : सरकारी भूमि पर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने को लेकर 25 के खिलाफ मुकदमा दर्ज
x
मूर्ति हटाने की मांग पर अड़े उमरहा के ग्राम प्रधान गोपाल दूबे की शिकायत पर प्रशासन ने विधिक कार्रवाई के बाद अंबेडकर मूर्ति हटाने की बात कही है, जबकि दलित समाज के लोग मूर्ति नहीं हटाने पर अड़े हुए हैं....

भदोही से संतोष देव गिरी की रिपोर्ट

जनज्वार ब्यूरो। उत्तर प्रदेश भदोही जिले के औराई इलाके में ग्राम समाज की जमीन पर दलितों द्वारा बिना अनुमति के एक कार्यक्रम आयोजित करके बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की मूर्ति स्थापित किये जाने के बाद तनाव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। इस मामले में दर्जन भर लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

पुलिस के अनुसार औराई इलाके के उमरहा गांव में बिना अनुमति अंबेडकर की मूर्ति स्‍थापित करने और उसे हटाने के मामले को लेकर दो पक्षों के आमने -सामने होने से भारी तनाव की सूचना पर जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। गांव में भारी तनाव के चलते अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

मूर्ति हटाने की मांग पर अड़े उमरहा के ग्राम प्रधान गोपाल दूबे की शिकायत पर प्रशासन ने विधिक कार्रवाई के बाद अंबेडकर मूर्ति हटाने की बात कही है, जबकि दलित समाज के लोग मूर्ति नहीं हटाने पर अड़े हुए हैं। मामला तनाव पूर्ण बना हुआ है, पुलिस गांव में डटी हुई है।

वहीं भदोही जिले के उप जिलाधिकारी औराई आशीष मिश्रा ने बताया है कि उमरहा गांव में ग्राम समाज की 23 बिस्वा ज़मीन है, इस ज़मीन पर यहां के प्रधान गोपाल दूबे शौचालय बनवाना चाहते हैं। इसकी जानकारी होने पर सैकड़ों की संख्या में दलितों ने बिना अनुमति रविवार की रात एक कार्यक्रम आयोजित कर आधी रात के बाद एक चबूतरे का निर्माण कर उस पर चार फ़ीट ऊंची बाबा साहेब अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी है।

उन्होंने बताया इस मामले में क्षेत्र के लेखपाल राजेश वर्मा ने 25 लोगों के खिलाफ शिकायत की है, जिसमें 12 लोगों को चिन्हित करते हुए मुकदमा दर्ज करा दिया है। उन्होंने बताया अभी और लोगों की पहचान की जा रही है और उन सबके खिलाफ विधिक करवाई के बाद मूर्ति को हटा दिया जाएगा। वहीं दलित समुदाय के लोगों ने मूर्ति को यथावत रखने के लिए मूर्ति स्थल को घेर रखा है।

इस मामले में क्षेत्राधिकारी औराई लेखराज सिंह के अनुसार जहां गांव में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है, वहीं थाना प्रभारी निरीक्षक श्रीकांत राय ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

Next Story

विविध

Share it