Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

प्रतापगढ़ दुर्गा पंडाल में दलित व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस पर लगे गलत मामले में केस दर्ज करने के आरोप

Janjwar Desk
5 Oct 2022 2:28 AM GMT
प्रतापगढ़ दुर्गा पंडाल में दलित व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस पर लगे गलत मामले में केस दर्ज करने के आरोप
x
Pratapgarh News : मृतक के दामाद शिवप्रसाद ने कहा कि दुर्गा पंडाल में इस बात पर हंगामा हो गया कि मेरे ससुर जगरूप दलित हैं और उन्होंने माता का पैर कैसे छू लिया।

Pratapgarh News : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के जिला प्रतापगढ़ ( Pratapgarh ) में एक दलित (dalit man beaten to death ) व्यक्ति को इसलिए पीट-पीटकर मार दिया गया क्योंकि उसने दुर्गा पंडाल (Durga puja pandal ) में मां की मूर्ति को छू लिया था। वहीं प्रतापगढ़ पुलिस इस बात से इनकार कर रही है। प्रतापगढ़ पुलिस ने मारपीट की वजह बहन को छोड़ने के लिए बाइक न देना बताया है। जबकि मृतक दलित के परिजन का आरोप है कि पुलिस मामले को गलत मोड़ देने में जुटी है।

मृतक के दामाद शिवप्रसाद ने कहा कि दुर्गा पंडाल में इस बात पर हंगामा हो गया कि मेरे ससुर जगरूप दलित हैं। उन्होंने माता का पैर कैसे छू लिया। शिवप्रसाद के मुताबिक पंडाल में मौजूद कुछ लोगों ने जगरूप को हाथों, लातों और डंडे से खूब पीटा ( dalit man lynched ) । इसके बाद अधमरी हालत में जगरूप को घर पर छोड़ गए। हम न्याय चाहते हैं। जब तक हमें न्याय नहीं मिलेगा हम अनशन पर बैठे रहेंगे। परिवार वालों का आरोप हैं कि अबतक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है और आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई।




यह मामला उस समय सामने आया जब परिजन ने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। मृतक के परिजनों का आरोप है कि जगरूप को सिर्फ इसलिए पीट-पीटकर मार डाला गया, क्योंकि उसने माता जी को छू लिया था। जबकि पुलिस ने FIR में घटना की वजह बहन काे छोड़ने के लिए बाइक न देने को लेकर हुआ विवाद बताया है।

दरअसल, प्रतापगढ़ ( Pratapgarh crime news ) के पट्‌टी थाना क्षेत्र में दलित बस्ती उड़ैयाडीह में जजनीपुर गांव निवासी जगरूप गौतम 30 सितंबर को दुर्गा पंडाल में माता का दर्शन करने गया था। मृतक के दामाद शिवप्रसाद ने बताया कि वहां इस बात पर हंगामा हो गया कि मेरे ससुर जगरूप दलित हैं। उन्होंने माता का पैर कैसे छू लिया। वहां मौके पर मौजूद कुलदीप, संदीप और मुन्ना पाल ने उनको हाथों से, लातों से और डंडे से खूब पीटात्र और गंभीर हालत में उन्हें घर पर छोड़ गए। अगले दिन 1 अक्टूबर को उनकी खराब हालत को देखकर गांव के बंगाली डॉक्टर को बुलाकर ले आया। डॉक्टर ने उन्हें देखकर दवा दी और इंजेक्शन लगाया। 2 अक्टूबर को उनकी मौत हो गई। ससुर की मौत होने के बाद हम लोगों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

CCTV फुटेज वायरल

इस घटना से जुड़े एक CCTV फुटेज साफ दिखाई दे रहा है कि जगरूप को पीटा गया है। 6.46 सेकेंड के CCTV फुटेज में लगभग 2.36 सेकेंड पर पंडाल के अंदर एक व्यक्ति कुर्सी उठाए हंगामा कर रहा है। इसके बाद दो से तीन लोग आकर उसे गिराकर पीटते हुए दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि CCTV फुटेज में कुलदीप, संदीप और मुन्नापाल जगरूप को पीट रहे हैं।

मृतक की पत्नी ने की न्याय की मांग

वहीं मृतक जगरूप की पत्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इस वीडियो में वो कह रही हैं कि मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 2 अक्टूबर को परिवार की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज की। जगरूप की मौत को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे चल रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि दुर्गा की मूर्ति छूने के कारण उनकी पिटाई की गई थी। हम न्याय चाहते हैं। जब तक हमें न्याय नहीं मिलेगा हम अनशन पर बैठे रहेंगें।

ASP का दावा - बाइक को लेकर हुई थी मारपीट

इस घटना को लेकर पूर्वी प्रतापगढ़ के एएसपी विद्यासागर मिश्र ने कहा कि इस घटना को लेकर एक गलत खबर फैलाई जा रही है। जगरूप हरिजन गांव में रामशिरोमणि मिश्रा के घर पर लगे पंडाल में पूजा देखने गए थे। वहां पहले से कुलदीप और संदीप मिश्र मौजूद थे। जगरूप ने उन्हें मोटरसाइकिल से छोड़ने के लिए कहा। उन्होंने मना कर दिया। इसी पर कुलदीप और संदीप ने मारपीट की और उन्हें घर जाकर छोड़ दिया। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

Next Story

विविध