Top
उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के छात्रों का डाटाबेस लीक, IPS अमिताभ ठाकुर ने की FIR की मांग

Janjwar Desk
14 Dec 2020 5:54 PM GMT
यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के छात्रों का डाटाबेस लीक, IPS अमिताभ ठाकुर ने की FIR की मांग
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

एसएसपी कानपुर नगर तथा अन्य को भेजी शिकायत में अमिताभ ठाकुर ने कहा है कि रायपुरवा, कानपुर स्थित इंडीस कंपनी के लोगों द्वारा उत्तर प्रदेश के दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा के छात्रों का डाटाबेस बेचा जा रहा है....

लखनऊ, जनज्वार। वरिष्ठ आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्रों के डेटाबेस लीक होने को लेकर एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग की है। अमिताभ ने यह मांग एक निजी व्यक्ति को डेटा लीक होने तथा इसे अन्य व्यक्तियों को सार्वजनिक रूप से बेचे जाने के मामले मे की है।

एसएसपी कानपुर नगर तथा अन्य को भेजी अपनी शिकायत में अमिताभ ठाकुर ने कहा है कि उन्हें दी गयी सूचना के अनुसार थाना रायपुरवा, कानपुर नगर स्थित इंडीस कंपनी के लोगों द्वारा उत्तर प्रदेश के दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा के छात्रों का डाटाबेस बेचा जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि प्राप्त सूचना के अनुसार कंपनी द्वारा 1 पिनकोड का डाटाबेस 1 हजार रुपये में, एक पूरे शहर का डेटाबेस साढ़े 3 हजार रुपये में तो पूरा का पूरा डाटाबेस साढ़े 6 हजार रुपये में बेचा जा रहा हैं।

कंपनी के लोगों के अनुसार उनके पास उत्तर प्रदेश में वर्ष 2020 में दसवीं कक्षा के 3,46,505 तथा बारहवीं कक्षा के 2,27,984 छात्रों के डेटाबेस है। इस डेटाबेस में छात्रों के नाम, पिता का नाम, ईमेल तथा मोबाइल नंबर भी शामिल हैं।

मामले में आईपीएस अमिताभ ठाकुर का कहना है कि इस प्रकार दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा में बैठे स्टूडेंट्स का डाटाबेस प्राप्त किया जाना प्रथमद्रष्टया आपराधिक कृत्य जान पड़ता है। यह डेटाबेस पूरी तरह संबंधित परीक्षा बोर्ड का स्वत्वाधिकार है तथा बोर्ड की यह जिम्मेदारी है कि उक्त डेटाबेस को सुरक्षित रखें एवं किसी भी स्थिति में इसे अनधिकृत रूप से निजी हाथों में नहीं जाने दें।

इस प्रकार इस कंपनी के लोगों द्वारा यह डेटाबेस हासिल करना एक गंभीर आपराधिक कृत्य प्रतीत होता है। साथ ही यह छात्रों के व्यक्तिगत जीवन तथा निजता का उल्लंघन है। अतः अमिताभ ने मामले में एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्यवाही किये जाने मांग की है।

Next Story

विविध

Share it