Top
उत्तर प्रदेश

आजम खान से अगले सप्ताह ED कर सकती है पूछताछ, जौहर यूनिवर्सिटी पर जुटाया है ब्यौरा

Janjwar Desk
11 Sep 2020 7:53 AM GMT
आजम खान से अगले सप्ताह ED कर सकती है पूछताछ, जौहर यूनिवर्सिटी पर जुटाया है ब्यौरा
x
रामपुर की एक अदालत ने जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़े मामले में सुनवाई की आखिरी तारीख 17 सितंबर तय की है...

रामपुर। समाजवादी पार्टी के उत्तरप्रदेश के रामपुर से लोकसभा सांसद आजम खान से प्रवर्तन निदेशायल जल्द पूछताछ करेगी। संभावना है कि अगले सप्ताह इडी की टीम सीतापुर जेल में उनसे पूछताछ करेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल आजम खान के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी संपत्तियों का ब्यौरा जुटाया है। मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़े तमाम फंड की ब्यौरा भी इडी ने जुटाया है। वहीं, गुरुवार को रामपुर की अदालत में जौहर यूनिवर्सिटी की जमीनों के मुकदमे में आपत्ति दाखिल नहीं की जा सकी। यूनिवर्सिटी की ओर से पेश हुए वकील ने इसके लिए समय की मांग की जिस पर अदालत ने 17 सितंबर को सुनवाई का आखिरी मौका दिया है।

आजम खान पर जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने का मुकदमा चल रहा है। उन पर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के 30 मुकदमे चल रहे हैं। इस यूनिवर्सिटी का संचालन मुहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के द्वारा किया जाता है, जिसके अध्यक्ष खुद आजम खान हैं। उनकी पत्नी इसकी सचिव व बहन कोषाध्यक्ष हैं। आजम खान के दो बेटे इसके सदस्य हैं। ट्रस्ट से जुड़े सभी लोगों पर पुलिस ने जमीन कब्जाने का मुकदमा दायर कर दिया है।

सपा सरकार के समय यूनिवर्सिटी की जमीन रजिस्ट्री के लिए इस आधार पर स्टांप छूट मिली थी कि यह गरीब अल्पसंख्यकों को निःशुल्क शिक्षा देगी। हालांकि भाजपा की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यह शिकायत की गई कि यह यूनिवर्सिटी व ट्रस्ट कोई चैरिटी कार्य नहीं कर रहा है। इसलिए सरकार को इसकी जमीन पर कब्जा ले लेना चाहिए, जिसके बाद मामले की जांच हुई।

जांच के बाद मामले मो लेकर अपर जिलाधिकारी की अदालत में मुकदमा दायर किया गया जिसमें आजम खान के वकील आरसी पाठक ने और समय मांगा। इस आधार पर 17 सितंबर तक की तारीख मिली है।

Next Story

विविध

Share it