Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच कानपुर पनकी प्लांट में हुआ धमाका, एक मजदूर की मौत दो घायल

Janjwar Desk
30 April 2021 7:41 AM GMT
यूपी में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच कानपुर पनकी प्लांट में हुआ धमाका, एक मजदूर की मौत दो घायल
x
शुक्रवार सुबह हुए इस हादसे में शरीर बुरी तरह क्षत विक्षत हो जाने से मुराद नामक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पास में मौजूद किदवई नगर स्थित रॉयल चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में आक्सीजन मैनजमेंट का काम देखने वाले रमईपुर निवासी हरिओम गौतम समेत एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गया...

जनज्वार, कानपुर। उत्तर प्रदेश में चल रही ऑक्सीजन की किल्लत के बीच कानपुर के पनकी ऑक्सीजन प्लांट में शुक्रवार सुबह सिलिंडर में रिफिलिंग के दौरान धमाका हो गया। ऑक्सीजन सिलिंडर फटने से एक श्रमिक की मौत हो गई और 2 अन्य मजदूर घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र स्थित घटनास्थल पर पुलिस पहुंच गई है।

कानपुर के दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया में पनकी ऑक्सीजन प्लांट में सी-13 प्लांट से आक्सीजन फुटकर व अस्पतालों को सप्लाई की जाती है। कोरोना संकट के चलते अभी प्लांट 24 घंटे चल रहा है। शुक्रवार सुबह चार बजे मर्दनपुर निवासी मजदूर मुराद अली सिलिंडर रिफिल कर रहा था, उसी दौरान अचानक एक सिलिंडर तेज धमाके के साथ फट गया।

शुक्रवार सुबह हुए इस हादसे में शरीर बुरी तरह क्षत विक्षत हो जाने से मुराद नामक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पास में मौजूद किदवई नगर स्थित रॉयल चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में आक्सीजन मैनजमेंट का काम देखने वाले रमईपुर निवासी हरिओम गौतम समेत एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

दोनों घायलों को नजदीक के एक अस्पताल ले जाया गया है। यहां हालत नाजुक होने से हरिओम को आईसीयू में भर्ती किया गया है। गंभीर चोट न होने से दूसरे मजदूर को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। हादसे के बाद प्लांट मालिक ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सिलिंडर फटने के बाद इतनी तेज आवाज हुई कि दूर-दूर तक लोगों ने इसकी आवाज सुनी। ऑक्सिजन प्लांट में रखी कुर्सियों और सिलिंडर सहित कई सामान के परखच्चे उड़ गए। पुलिस को सूचना दी गई। जिसके बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंची।

एसीपी सर्किल गोविंद नगर ने जनज्वार को बताया कि पनकी गैस प्लांट में किदवई नगर के एक अस्पताल का गैस सिलेंडर भरवाने के लिए एक व्यक्ति गया हुआ था। ऑक्सीजन भरते समय अचानक सिलिंडर में विस्फोट हो गया। जिसमें यहां के एक कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई है।

Next Story

विविध