Top
उत्तर प्रदेश

कानपुर देहात में किसान की अनोखी पहल, सोशल मीडिया से सीखी अमेरिकन केसर की खेती

Janjwar Desk
6 Feb 2021 1:05 PM GMT
कानपुर देहात में किसान की अनोखी पहल, सोशल मीडिया से सीखी अमेरिकन केसर की खेती
x
किसान चंद्रभूषण ने परंपरागत खेती से हटकर एक बीघे में अमेरिकन केसर की फसल तैयार की है। उन्होंने बताया कि उनने सोशल मीडिया से केसर की खेती करने के तरीके सीखे।

जनज्वार ब्यूरो/ कानपुरउत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में रहने वाला एक किसान इन दिनों खासा चर्चा का विषय बना हुआ है। वजह है कि इस किसान ने जिले में पहली बार अमेरिकन केसर की खेती उगानी शुरू की है। किसान का कहना है कि उसने आत्मनिर्भर भारत से प्रभावित होकर यूट्यूब की मदद से अमेरिकन केसर की खेती करनी सीखी और शुरू की।

इंटरनेट से खेती करने की विधि सीखकर केसर की फसल उगाने के बाद से ये किसान लोगो के लिए नई प्रेरणा बनकर सामने आया है। वहीं जिले के अधिकारी भी किसान के इस प्रयास की सराहना कर रहे है साथ ही किसान को और प्रोत्साहन के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की बात कर रहे हैं।

दरअसल सरवनखेड़ा विकास खण्ड क्षेत्र के हिलौठी गांव के रहने वाले किसान चंद्रभूषण ने परंपरागत खेती से हटकर एक बीघे में अमेरिकन केसर की फसल तैयार की है। चंद्रभूषण ने अमेरिकन केसर की खेती करने का कार्य पीएम मोदी की मन की बात से प्रभावित होकर यूट्यूब की मदद से शुरू की। किसान चंद्रभूषण ने बताया कि उनने सोशल मीडिया से केसर की खेती करने के तरीके सीखे। जिसके बाद कश्मीर से ऑनलाइन बीज मंगाकर बुआई की।


फिर उसकी देखरेख भी यूट्यूब में बताए गए तरीके के अनुसार कर रहे है। जिसके बाद अमेरिकन केसर की फसल लहलहा रही है। अब इस फसल को आसपास क्षेत्र के किसान भी देखने के लिए तेजी से पहुंच रहे हैं। हिलौठी गांव के इस किसान चन्द्रभूषण की अनोखी पहल लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं किसान चंद्रभूषण ने बताया कि इसकी खेती से एक बीघे में दस लाख रुपये की आमदनी हो सकती है।

जनपद के अधिकारियों का कहना है कि जिले में केसर की खेती का पहला मामला है। एक किसान ने परंपरागत खेती से हटकर प्रयास किया है। इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी और अन्य किसानों को प्रेरणा भी मिलेगी। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने बताया कि किसान चंद्रभूषण ने देश के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम मन की बात को सुनने के बाद ये अनोखी पहल अपनाई है।

Next Story

विविध

Share it