Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Ghaziabad News: जेल में नहीं करनी पड़ती पढ़ाई इसलिए 10वीं के छात्र ने की पड़ोस में रहने वाले मासूम की हत्या - पुलिस का दावा

Janjwar Desk
23 Aug 2022 7:17 AM GMT
Ghaziabad News: जेल में नहीं करनी पड़ती पढ़ाई इसलिए 10वीं के छात्र ने की पड़ोस में रहने वाले मासूम की हत्या -  पुलिस का दावा
x
Ghaziabad News: दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक लड़के ने स्कूल की पढ़ाई से बचने के लिए जेल जाने की नियत से अपने ही घर के पड़ोस में रहने वाले एक मासूम बच्चे की हत्या कर उसे मौत के उतार दिया।

Ghaziabad News: दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक लड़के ने स्कूल की पढ़ाई से बचने के लिए जेल जाने की नियत से अपने ही घर के पड़ोस में रहने वाले एक मासूम बच्चे की हत्या कर उसे मौत के उतार दिया। इस कुकृत्य को करने के बाद लड़का खुद ही पुलिस के पास पहुंच गया। जहां उसने पुलिसकर्मियों को हत्या किए जाने की बात बताई। 10वीं में पढ़ने वाले इस छात्र के मुताबिक उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता था। महीने के आधे दिन भी वह घरवालों द्वारा जबरन स्कूल भेजने पर स्कूल जाता था। उसने सुन रखा था कि जेल में पढ़ाई नहीं होती है। इसलिए पढ़ाई से पीछा छुड़ाने के लिए उसने ऐसी करतूत कर डाली।

घटना उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मसूरी थाना क्षेत्र के कागढ़ी गांव की है। यहां 16 साल के दसवीं के छात्र ने आठवीं में पढ़ने वाले अपने दोस्त नीरज कुमार (13) की हत्या कर दी। Niraj कक्षा 8 का छात्र था। सोमवार शाम को गला दबाकर हत्या करने के बाद वह खुद गार्डन एंक्लेव पुलिस चौकी पहुंचा और पुलिसवालों से कहा कि उसे जेल भेज दो, वह पढ़ना नहीं चाहता है। पहले तो पुलिस को उस पर यकीन नहीं हुआ लेकिन जब उसकी बताई गई जगह पर नीरज का शव मिला तो पुलिसवाले चौंक गए।

उसने पूछताछ में बताया कि पहले बात करते-करते अचानक से नीरज का गला दबाया और फिर कांच की बोतल से गला काटने की कोशिश की। इसके बाद उसे हिला-डुलाकर देखा. मौत हो जाने की पुष्टि के बाद ही वह वहां से गया। नीरज और आरोपी के घर पड़ोस में हैं। दोनों साथ खेलने जाते थे। आरोपी से पूछताछ के हवाले से एसपी देहात डॉ. ईरज रजा ने बताया, उसे स्कूल जाना अच्छा नहीं लगता था। परिवार के लोग दबाव बनाकर भेज देते थे, लेकिन वहां उसका मन नहीं लगता था। पुलिस के मुताबिक, वह पढ़ाई में कमजोर था। इसीलिए परीक्षा में भी उसके बहुत कम नंबर आते थे। महीने में दस से ज्यादा छुट्टी कर लेता था। उसने बताया है कि उसने कई जगह सुना कि जेल में पढ़ाई नहीं होती है।

इसी से यह सोच लिया कि अगर वह जेल चला जाए तो पढ़ाई से छुटकारा मिल जाएगा। इसके बाद वह जेल जाने के तरीके सोचने लगा। उसे लगा कि हत्या के जुर्म में जेल में लंबे समय रहेगा। इसलिए यह वारदात की। आरोपी के मुताबिक उसने हत्या की साजिश कई दिन पहले तैयार कर ली थी। वह नीरज को रोज शाम को खेलने के बहाने ले जाता था। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के फ्लाईओवर के नीचे हत्या करना चाहता था। पिछले तीन दिन से इसकी कोशिश कर रहा था। लेकिन वहां पर लोगों की आवाजाही होने की वजह से वह अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पा रहा था। सोमवार को भी नीरज को वह इसीलिए दोपहर साढ़े तीन बजे ले गया था। जिसके बाद मौका मिलते ही उसने साढ़े पांच बजे हत्या कर दी। हत्या के दौरान बाद वह सीधे चौकी पहुंच गया। जहां उसने पुलिस को हत्या की जानकारी दी। पुलिस ने इस मामले में नीरज के पिता विनोद की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया है। जबकि गिरफ्तार हत्यारोपी को आज मंगलवार को न्यायालय में पेश किए जानी की तैयारी की जा रही है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध