Begin typing your search above and press return to search.
हाशिये का समाज

Gonda News: गोंडा में दलित प्रेमी युगल ने कोर्ट मैरिज की तो प्रधान प्रतिनिधि ने जारी किया गांव छोड़ने का फरमान, मुकदमा दर्ज

Janjwar Desk
1 Sep 2022 1:56 PM GMT
Gonda News: गोंडा में दलित प्रेमी युगल ने कोर्ट मैरिज की तो प्रधान प्रतिनिधि ने जारी किया गांव छोड़ने का फरमान, मुकदमा दर्ज
x

Gonda News: गोंडा में दलित प्रेमी युगल ने कोर्ट मैरिज की तो प्रधान प्रतिनिधि ने जारी किया गांव छोड़ने का फरमान, मुकदमा दर्ज

Gonda News: यूपी के गोंडा में दलित युवक ने अपनी प्रेमिका से कोर्ट मैरिज कर ली तो यह खबर सुना तो पिछडी जाति के प्रधान प्रतिनिधि ने सहयोगियों के साथ पंचायत कर प्रेमी युगल को गांव छोडने का फरमान जारी कर दिया।

Gonda News: यूपी के गोंडा में दलित युवक ने अपनी प्रेमिका से कोर्ट मैरिज कर ली तो यह खबर सुना तो पिछडी जाति के प्रधान प्रतिनिधि ने सहयोगियों के साथ पंचायत कर प्रेमी युगल को गांव छोडने का फरमान जारी कर दिया। पंचायत का वीडियो वायरल होते ही पुलिस प्रशासन हरकत में आया और उसने पंचायत में हुक्म सुनाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर प्रेमी- प्रेमिका के सुरक्षा हेतु निर्देश जारी कर दिये है।

गोंडा जिले के कल्लापुर गांव में हुई पंचायत का एक तुगलकी फरमान सामने आया है। पंचायत ने प्रेमी युगल को गांव से बाहर रहने का हुक्म दिया है। पंचायत के बाद बाकायदा उनके घरों पर ताला भी लगाया है। साथ ही गांव से वापस आने पर जान से मारने का फरमान भी सुनाया है। गांव में बाकायदा पंचायत लगाकर प्रेमी युगल और उनके परिजनों का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया। घटना के बाद पीडित की शिकायत पर नवाबगंज थाने मेंं एससी, एसटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।

कल्लापुर में रहने वाले दलित बिरादरी के युवक और युवती में प्रेम प्रसंग के बाद कोर्ट मैरिज कर ली। जब इस बात की भनक ग्राम प्रधान प्रतिनिधि को लगी तो उसने बाकायदा असलहे से लैस होकर युवक विनेश पासवान के घर पर ताला जड़ दिया और अपने सहयोगियों की पंचायत बुलाकर प्रेमी युगल का हुक्का पानी बंद करने का फरमान सुना दिया। पंचायत ने अपने हुक्म में कहाकि सभी अपने बेटे और बेटियों को सुधार ले वरना यही अंजाम सबका होगा। इनके न्योता निमंत्रण पर भी रोक लगाने का हुक्म सुनाया गया, कहा गया है वापस आने पर जान से मार दिया जायेगा। युवक विनेश पासवान और युवती खुशी पासवान एक ही बिरादरी और एक ही गांव के है। शादी गांव के दबंगों को रास नहीं आयी है।

वीडियो वायरल कर मांगी सुरक्षा

पंचायत के इस फरमान से अपनी जान का खतरा बताकर अब प्रेमी युगल वीडियो जारी करके पुलिस प्रशासन से सुरक्षा की गुहार लगा रहा है। विनेश पासवान अपनी पत्नी खुशी के साथ घर से भागने के बाद वीडियो जारी किया है। वीडियो में उनके साथ होने वाली किसी भी घटना का जिम्मेदार ग्राम प्रधान प्रतिनिधि को ठहराया है।

16 अगस्त को हुई शादी

नवाबगंज थाना क्षेत्र के कल्लापुर सरायहर्रा गांव के विनेश पासवान ने 16 अगस्त को शादी की थी। इसके बाद प्रधान प्रतिनिधि ने उनके घर पर ताला लगा दिया था। दोनों स्वजातीय व उसी गांव के रहने वाले है। युवक और युवती ने अपने-अपने परिवारों की सहमति से शादी की थी। एसपी आकाश तोमर ने कहाकि लड़की की दादी शादी से खुश नहीं थी और उसकी पहल पर एक पंचायत बुलाई गई।

एसपी ने कहा कि संतोष और संत कुमार ने पंचायत के दौरान महिला और उसके बेटे की सार्वजनिक रूप से पिटाई की और बाद में एक रिकॉर्ड की गई घटना का एक कथित वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ। दोनों आरोपियों के खिलाफ एससी एसटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। कहा कि स्थानीय पुलिस अधिकारियों द्वारा घर से ताला हटाने के बाद महिला अपने घर वापस आ गई। उन्होंने कहा थानाध्यक्ष को पीड़ित परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध