Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Ratan Lal Bail: DU के प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, ज्ञानवापी मामले में फेसबुक पोस्ट को लेकर हुई थी गिरफ्तारी

Janjwar Desk
21 May 2022 3:26 PM GMT
Ratan Lal Bail: DU के प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, ज्ञानवापी मामले में फेसबुक पोस्ट को लेकर हुई थी गिरफ्तारी
x

Ratan Lal Bail: DU के प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, ज्ञानवापी मामले में फेसबुक पोस्ट को लेकर हुई थी गिरफ्तारी

Dr Ratan Lal Bail: दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को जमानत दे दी। वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में एक शिवलिंग मिलने के दावे को लेकर कथित आपत्तिजनक ट्वीट के लिए एक दिन पहले लाल को गिरफ्तार किया गया था।

Dr Ratan Lal Bail: Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग को लेकर अभद्र टिप्पणी मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के प्रोफेसर रतन लाल को आज तीस हजारी कोर्ट से जमानत मिल गई है. इससे पहले प्रोफेसर रतन लाल को आज तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया. प्रोफेसर रतनलाल ने शिवलिंग को लेकर फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट किया था.

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर को शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग के बारे में अभद्र टिप्पणी करने के बाद गिरफ्तार किया गया था. शनिवार को प्रोफेसर रतनलाल को तीस हजारी कोर्ट पेश किया गया. कोर्ट ने रतन लाल को 50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दी है.

प्रोफेसर रतन लाल को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना और सद्भाव बिगाड़ने का कृत्य करना) और 295 ए (धर्म का अपमान कर किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को जानबूझकर ठेस पहुंचाना) के तहत दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली के एक वकील की शिकायत के आधार पर मंगलवार रात लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई.

इतिहास के प्रोफेसर डॉ रतनलाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. जानकारी के मुताबिक, प्रोफेसर रतन लाल के खिलाफ उत्तरी दिल्ली के मोरिस नगर साइबर सेल थाने में धारा 153ए और 295ए के तहत मामला दर्ज किया गया था.

वकील विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि प्रोफेसर रतनलाल ने हाल में शिवलिंग के संबंध में एक अपमानजनक और भड़काऊ पोस्ट किया था. वामदल से संबद्ध छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर लाल की गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कला संकाय के बाहर प्रदर्शन किया. छात्र कार्यकर्ता तख्तियां लिए हुए थे जिन पर लिखा था कि हमारे शिक्षकों पर हमला बंद करो, लोकतांत्रिक आवाज पर अंकुश लगाना बंद करो और प्रोफेसर रतन लाल को रिहा करो.

बता दें कि प्रोफेसर रतनलाल को वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर शिवलिंग पाए जाने के दावों को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में शुक्रवार की रात गिरफ्तार किया गया था.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध