राष्ट्रीय

Gyanvapi Masjid News: ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन सर्वे का काम शुरू, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

Janjwar Desk
15 May 2022 5:50 AM GMT
Gyanvapi Masjid News: ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन सर्वे का काम शुरू, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ
x

Gyanvapi Masjid News: ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन सर्वे का काम शुरू, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

Gyanvapi Masjid News: वाराणसी (Varanasi) की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid Survey) के सर्वे का काम आज दूसरे दिन भी शुरू हो चुका है. वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने बताया कि आज दूसरे दिन कमीशन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

Gyanvapi Masjid News: वाराणसी (Varanasi) की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid Survey) के सर्वे का काम आज दूसरे दिन भी शुरू हो चुका है. वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने बताया कि आज दूसरे दिन कमीशन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. कमीशन के सभी सदस्य अंदर जा चुके हैं और प्रकिया शुरू हो गई है. सुरक्षा आज बढ़ाई गई है और लोगों को दर्शन में कोई असुविधा ना हो इसके लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है.

ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन का सर्वे शुरू हो गया है. आज छत और गुंबद की वीडियोग्राफी होगी. वाराणसी के डीसीपी आर एस गौतम ने कहा कि आज सभी के लिए दर्शन की व्यवस्था की गई है. वाराणसी के डीसीपी आरएस गौतम ने कहा है कि काशी विश्वनाथ दर्शन करने वालों के लिए एक गेट छोड़कर सभी गेट खोले गए हैं, सिर्फ एक गेट से सर्वे टीम को एंट्री दी गई है.

गेट नंबर चार के दोनों तरफ करीब 500 मीटर पहले ही बैरिकेडिंग लगने के साथ दुकानें भी बंद है. किसी भी वाहन को गोदौलिया- मैदागिन मार्ग पर नहीं जाने दिया जा रहा है. दर्शनार्थियों को गलियों के रास्ते काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है. ज्ञानवापी के एक किलोमीटर के दायरे में करीब जगह-जगह पुलिस और पीएसी के जवान तैनात हैं. ज्ञानवापी के 500 मीटर के दायरे में छतों पर भी सुरक्षा में जवान लगे हैं. ज्ञानवापी के पास वाले गेट से काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.

मस्जिद के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम है. पूरे इलाके को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. CRPF और PAC की टीमें भी मौके पर तैनात हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है. वहीं ज्ञानवापी में सर्वे हो रहा है तो पास ही काशी विश्वनाथ धाम के परिसर में PAC बैंड भक्ति के धुन बजा रहा है.

मस्जिद के अंदर मोबाइल का प्रवेश नहीं

सर्वे के दौरान किसी को भी अपने साथ मोबाइल लेकर जाने की इजाजत नहीं मिली है. सर्वे की टीम में शामिल सभी लोगों के मोबाइल बाहर ही जमा करा दिए गए हैं. जितनी देर सर्वे चलेगा कोई भी व्यक्ति मस्जिद परिसर के ना तो अंदर जा सकेगा और ना ही अंदर से बाहर आने की अनुमति है. मीडिया को भी गेट नंबर-4 से पहले ही रोक दिया गया है.

कल के सर्वे में क्या-क्या हुआ था?

  • तहखाने के अंदर पहुंची थी सर्वे टीम- कोर्ट के आदेश के बाद आज सर्वे टीम तहखानों के अंदर भी पहुंची. ज्ञानवापी मस्जिद में 4 तहखाने हैं. जिनमें से एक पर हिंदू पक्ष का कब्जा है, जबकि 3 तहखाने मस्जिद की कमेटी के अंडर में हैं. शुरू में आज भी ज्ञानवापी मस्जिद की इंतजामिया कमेटी ने मस्जिद परिसर में स्थित तहखाने की चाभी नहीं सौंप रहे थी, लेकिन फिर उसे कोर्ट के आदेश के आगे झुकना पड़ा.
  • कुछ ताले खुले, कुछ तोड़ने पड़े- 4 तहखानों में से जो हिंदू पक्ष के पास है उसमें दरवाजा नहीं है, लिहाजा उसके अंदर जाने में किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई. वहीं मस्जिद कमेटी के पास जो तीन तहखाने थे, उनमें से कुछ की चाभियां मिलीं, तो कुछ की नहीं मिली. जिसके बाद जिलाअधिकारी के आदेश पर उनका ताला तोड़ा गया.
  • हिंदू पक्ष बोला कल्पना से भी ज्यादा मिला- सर्वे के बाद विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि उन्हें कल्पना से भी ज्यादा मिला है. उन्होंने कहा कि कल के सर्वे के लिए भी बहुत कुछ है. उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश के अनुसार हम सारी बातें मीडिया को नहीं बता सकते हैं. वहीं वकीलों ने कहा कि जहां-जहां का सर्वे करना था, वहां-वहां किया गया. वकीलों ने ये भी कहा कि सर्वे की कार्यवाही कल यानी 15 मई को भी जारी रहेगी.
Next Story

विविध