Top
उत्तर प्रदेश

योगी सरकार में 16 मठों और 13 अखाड़ों को आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

Janjwar Desk
9 March 2021 6:45 AM GMT
योगी सरकार में 16 मठों और 13 अखाड़ों को आयकर विभाग ने थमाया नोटिस
x
आयकर का नोटिस अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती को भी जारी किया गया है।

जनज्वार ब्यूरो/लखनऊ। साल 2019 के हुए कुंभ आयोजन के दौरान मठों आश्रमों को दिए गए संत-भक्त निवास के लिए करोड़ो रूपये का हिसाब ना बता पाने के चलते आयकर विभाग ने 16 मठों और 13 अखाड़ों को नोटिस सौंपा है। यह तब है जब यूपी में गोरक्षनाथ के पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की सरकार है, और तो यह गड़बड़झाला उन्हीं के कार्यकाल में ही हुआ।

आयकर का नोटिस अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जगद्गुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती को भी जारी किया गया है। कमिश्नर इनकम टैक्स की तरफ से 13 अखाड़ों, 16 मठों को जो नोटिस जारी हुआ है उनमें तीन मठ शहर के प्रमुख बताए जा रहे हैं। इन सभी से नोटिस में संत निवास के नाम पर जारी किए गए 1-1 करोड़ से भी जादा की धनराशि का ब्यौरा मांगा गया है।

इस सिलसिले में आयकर विभाग की तरफ जानकारी दी गई कि 'सरकार से मिले रुपयों का श्रद्धालुओं और संतों को ठहराने के लिए संत निवास, रसोई घर के निर्माण इत्यादि में कितना रुपया खर्च हुआ इसका ब्यौरा अभी तक अखाड़ों और मठों ने नहीं दिया है।

अखाड़े जिन्हें जारी हुआ नोटिस

जिन अखाड़ों को नोटिस थमाया गया है उनमें पंचायती अखाड़ा, महानिर्वाणी पंच अटल अखाड़ा, पंचायती अखाड़ा निरंजनी, तपोनिधि आनंद अखाड़ा, पंचदशनाम जूना अखाड़ा, पंचदशनाम आवाहन अखाड़ा, पंचदशनाम पंच अग्नि अखाड़ा के अलावा बैरागी सम्प्रदाय के दिगंबर अनि अखाड़ा, निर्वाणी अनि अखाड़ा, पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा, पंचायती अखाड़ा नया उदासीन, निर्मल पंचायती अखाड़ा और पंच निर्मोही अनि अखाड़ा शामिल हैं।

नोटिस जारी होने वाले मठ

आयकर विभाग ने इसी मामले में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी का बाघंबरी गद्दी मठ, सच्चा बाबा आश्रम मठ, अलोपी बैग मंदिर परिसर, ब्रह्म निवास शंकराचार्य आश्रम सहित 16 मठों को नोटिस थमाया गया है।

Next Story

विविध

Share it