उत्तर प्रदेश

UP Top 10 News: नहीं मनेगी नेताजी की तेरहवीं, कचेहरी में पकड़ा गया जुआ, विधायक ने बेची चूड़ी, यूपी की 10 लेटेस्ट' फटाफट अंदाज में

Janjwar Desk
14 Oct 2022 3:05 AM GMT
औरैया में 500 पर मुकदमा, कफ सिरप को लेकर यूपी में अलर्ट, महोबा में गैंगरेप, पढ़िये यूपी की 10 बड़ी खबरें फटाफट
x

औरैया में 500 पर मुकदमा, कफ सिरप को लेकर यूपी में अलर्ट, महोबा में गैंगरेप, पढ़िये यूपी की 10 बड़ी खबरें फटाफट

UP Top 10 News: कानपुर कचेहरी में जुआ पकड़ा गया, मुलायम के जाते ही मैनपुरी सीट पर क्यों बढ़ी रार, वाराणसी में किसने की BJP नेता की हत्या, लखनऊ में मैनेजर को गेली मारकर लूटा, लखीमपुर खीरी की ग्राम प्रधान ने PM आवास का पैसा हजम कर लिया, पढ़ें, उत्तर प्रदेश की 10 ताजी खबरें एकदम फटाफट अंदाज में...

UP Top 10 News: (Highlight) करवाचौथ में विधायक ने चूड़ी बेची, नहीं होगा मुलायम सिंह यादव का तेरहवीं कार्यक्रम, कानपुर कचेहरी में जुआ पकड़ा गया, मुलायम के जाते ही मैनपुरी सीट पर क्यों बढ़ी रार, वाराणसी में किसने की BJP नेता की हत्या, लखनऊ में मैनेजर को गेली मारकर लूटा, लखीमपुर खीरी की ग्राम प्रधान ने PM आवास का पैसा हजम कर लिया, पढ़ें, उत्तर प्रदेश की 10 ताजी खबरें एकदम फटाफट अंदाज में।

1. नहीं होगी मुलायम सिंह यादव की तेरहवीं : Mulayam Singh Yadav Death

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार के बाद समाजवादी पार्टी की तरफ से पूरे प्रदेश में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा। जो 21 अक्टूबर को निर्धारित है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने पार्टी के पदाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार के अवसर पर पूरे देश से सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेता आए। तो पार्टी के सभी बड़े नेता व कार्यकर्ता सैफई पहुँचे थे। अब प्रदेश के प्रत्येक जिले में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन होगा। अखिलेश और उनका पूरा परिवार सैफई में ही है, मिलने वालों का तांता लगा हुआ है। इस बीच खबर है कि नेताजी की तेरहवीं नहीं की जाएगी। सैफई के रीति रिवाजों के मुताबिक 11वें दिन शुद्धीकरण होगा।

2. नमस्ते इंडिया के मैनेजर के सिर में गोली मारकर लूट : Lucknow News

लखनऊ की कोतवाली पारा स्थित आदर्श विहार के पास युवक को बदमाशों ने गोली मारकर रूपयों भरा बैग ले उड़े। घटना से इलाके में समसनी है। घटना में 26 वर्षीय घायल युवक शिवपुरी कालोनी के आदर्श विहार में रहकर नमस्ते इंडिया में कलेक्शन मैनेजर के बतौर जॉब करता है। मामले की जानकारी होने पर ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर पियूष मोर्डिया समेत तमाम आलाधिकारी मौके पर पहुँचे। घायल कुलदीप ने बताया कि वह दुकानदारों से हिसाब किताब करके घर वापस लौट रहे थे। दो युवकों ने उनका रास्ता रोक लिया। हरकत देख बाईक चला रहे युवक ने तमंचा निकालकर कुलदीप के सिर में गोली मार दी और बैग लेकर भाग निकले। कुलदीप ने बताया की बैग में 65 से 70 हजार के करीब नकदी थी। मामले में कुलदीप अस्पताल में है और पुलिस कई बिंदुओ से जांच में जुट गई है।

3. कानपुर कचहरी में पकड़ा गया मोटा जुआ : Kanpur News

कानपुर के बड़ा चौराहा स्थित कचेहरी में मोटा जुआ पकड़ में आया है। जुआ वकील के ही चैंबर में संचालित हो रहा था। बार एसोसिएशन की की कार्यकारिणी व वकीलों की मौजूदगी में चैंबर सील कर दिया गया है। दरअसल, सूचना मिलने के बाद कानपुर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश चंद्र त्रिपाठी ने एक चैंबर में अचानक छापा मारा। इसमें 35 व्यक्ति जुआ खेलते मिले। जुआ में तकरीबन एक लाख रूपये से अधिक का कैश प्राप्त किया गया है। इनपुट है कि कचहरी के इस चैंबर में मासूम और जैन नाम के दो अपराधी जुआं खिलाते हैं। जिसमें एक कथित वकील और कुछ तथाकथित पत्रकार भी शामिल है। पत्रकार को बाकायदा 25 हजार रूपये प्रति माह भेजे जाने का इनपुट है, नहीं देने पर छापा गिरवाने की धमकी दी जाती थी।

4. करवाचौथ पर BJP विधायक ने बेची चूड़ियां : Aligarh BJP-MLA

गुरूवार करवाचौथ के मौके पर अलीगढ़ के इगलास से BJP विधायक राजकुमार सहयोगी लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं। करवाचौथ के दिन दुकान पर ग्राहकों की भीड़ संभालने के लिए विधायक जी चूड़ी बेचने लगे। राजकुमार कहते हैं, विधायकी अल्प समय के लिए है, अपना धंधा अपना है। बताया जा रहा है कि विधायक राजकुमार सहयोगी का रेलवे रोड पर चूड़ियों का काफी पुराना व्यापार है। जहां गुरूवार को अधिक भीड़ होने के चलते विधायक जी चूड़ी बेचते नजर आए। विधायक जी कहते हैं वे विधायक से पहले व्यापारी हैं। उन्होने बताया कि वे शुरू से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े हैं। 1980 में BJP में आए, और लगातार व्यापार चल रहा है।

5. प्रधान ने PM आवास के नाम पर हड़पे रूपये : Lakhimpur Kheri News

लखीमपुर खीरी के पसगवां विकासखंड में ग्राम पंचायत अलियापुर की पूर्व प्रधान सुनीति सिंह पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि वे उनसेग्राणीम PM Awas Yojna का घर, के नाम पर रूपया हजम कर गई हैं। ग्राणीणों ने शपथपत्र देकर यह आरोप लगाया है। आरोप है कि ग्राम प्रधान ने ग्रामीणों से पीएम आवास के नाम पर धनराशि ली है। ग्रामीणों का कहना है कि, रूपये लेते समय प्रधान ने आश्वासन दिया था कि वे पीएम आवास बनाकर देंगी। अब लगभग एक साल से ना आवास दे रही हैं और ना ही पैसे लौटा रही हैं। आरोप यह भी है कि रूपये वापस मांगने पर उनके देवर और रिश्तेदार जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। वहीं, खंड विकास अधिकारी ने भी बड़ा अटपटा जवाब दिया, कहा कि, ग्रामीण सरकार की नजर में पीएम आवास के लाभार्थी बन गये हैं, लेकिन वास्तव में वह धोखाधड़ी और गबन के शिकार हुए हैं।

6. नेताजी के जाने के बाद मैनपुरी सीट पर क्यों बढ़ी रार? Mulayam Singh Yadav

मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद लोकसभा (Lok sabha) की मैनपुरी सीट खाली हो गई है। नियम मुताबिक 6 माह बाद यानी अप्रैल तक इस सीट पर चुनाव होगा। अखिलेश के लिए यह फैसला मुश्किल भरा हो सकता है, कि सैफई परिवार से दावेदार किसे तय करें? नेताजी के निधन के बाद अखिलेश यादव के सामने पार्टी ही नहीं बल्कि परिवार को भी साधने की चुनौती होगी। क्योंकि शिवपाल यादव इस सीट से दावेदारी कर चुके हैं। साल 2019 में उन्होने इस सीट से लड़ने की इच्छा भी जताई थी। बता दें कि नेताजी मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी सीट पर 1996, 2004, 2009, 2014 और 2019 के चुनावों में जीत हासिल की थी। इसी लोकसभा सीट कि करहल विधानसभा से जीतकर अखिलेश विधानसभा पहुँचे हैं।

7. दीक्षांत समारोह से पहले BHU छात्रों ने लगाया भेदभाव का आरोप : BHU News

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 10 दिसंबर को होने वाले 102वें दीक्षांत समारोह से पहले ही छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया। केंद्रीय कार्यालय में जाकर छात्र कुलपति से मिले। कुलपति नहीं मिले तो छात्रों ने बाहर आकर विश्वविद्यालय प्रशासन पर भेदभाव का आरोप लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से 6 सितंबर को जारी आदेश 2019-20 और 2021-22 में पास होने वाले छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में उपाधि नहीं देने की बात सामने आई है। जिसमें की 2021-22 वाले छात्रों को समारोह में मेडल, डिग्री दोनो देने का जिक्र किया गया है। छात्रों का कहना है कि दीक्षांत समारोह में उपाधि पाना हर एक छात्र का सपना होता है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन भेदभाव कर रहा है।

8. शताब्दी वर्ष की तैयारी में जुटा संघ : RSS News Prayagraj

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS ने अपने स्थापना दिवस 2025 की तैयारियां अभी से स्टार्ट कर दी हैं। भाजपा के तीसरी बार सत्ता में आने को लेकर प्रयागराज में संघ प्रमुख मोहन भागवत की अगुवाई में रणनीति बननी शुरू हो गई है। इससे पहले कानपुर प्रवास में RSS चीफ ने घर-घर तक स्वयंसेवकों की पहुँच समेत हर घर से एक स्वयंसेवक तैयार करने का संदेश दिया था। साल 2025 में प्रयागराज के महाकुंभ के पूर्व वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए संघ का ध्यान एकजुटता पर रहेगा। कार्यकारी की मंडल बैठक में गांव-गांव संघ की शाखाएं लगाने सहित हिंदू-मुस्लिम के बीच की खाई पाटने जैसी बातों पर भी चर्चा होने की बात सामने आई है। प्रयागराज के गौहनियां स्थित वात्सल्य स्कूल परिसर में मोहन भागवत सहित अन्य केंद्रीय पदाधिकारियों ने संघ के माध्यम से किए जाने वाले तमाम कार्यक्रमों का खाका खींचना शुरू कर दिया है।

9. लेडी डॉन की 13.52 करोड़ की संपत्ति कुर्क : Gorakhpur News

स्मैक तस्करी करने वाली लेडी डॉन किशुन कुमारी उर्फ पंडिताइन की अपराध की दम पर खड़ी की गई 13.52 करोड़ रूपये की संपत्तियों को गुरूवार पुलिस और जिला प्रशासन ने कुर्क कर दिया। कुर्क किये गये भवनों में तीन मंजिला दो मकान, दुकान व दामाद के नाम पर दर्ज एक जमीन शामिल है। थाना राजघाट की हिस्ट्रीशीटर नंबर 86A पर किशुन कुमारी उर्फ पंडिताइन का नाम दर्ज है। राजघाट के ही चकरा अव्वल की रहने वाली किशुन उर्फ पंडिताइन अब शाहपुर में रहने लगी है। पुलिस के मुताबिक, किशुन कुमारी ने ही गोरखपुर में स्मैक के धेंधे की शुरूआत की थी। इससे पहले राजघाट पुलिस गैंगस्टर की कार्रवाई कर चुकी है।

10. इस नए बोर्ड में CM योगी बने अध्यक्ष : Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने प्राकृतिक बोर्ड के गठन को हरी क्षंडी दे दी है। बोर्ड के अध्यक्ष स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। जबकि उपाध्यक्ष कृषि मंत्री के अलावा वित्त मंत्री कृषि विपणन उद्यान, खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन एवं दुग्ध विकास, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, सहकारिता तथा सूक्ष्म एवं लघु उद्योद विभाग के मंत्री इसके सदस्य होंगे। इन सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव भी इनके सदस्य होंगे। इसके अलावा राज्य में प्राकृतिक खेती करने वाले 2 किसानों को मुख्यमंत्री सदस्य के रूप में इस बोर्ड में नामित कर सकेंगे।

Next Story

विविध