Top
उत्तर प्रदेश

अब 'रेनबो स्टेशन' के नाम से जाना जाएगा नोएडा का सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, ट्रांसजेंडर करेंगी संचालन

Janjwar Desk
28 Oct 2020 2:30 AM GMT
अब रेनबो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा नोएडा का सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, ट्रांसजेंडर करेंगी संचालन
x
ये कदम ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उठाया गया है, मंगलवार को सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया गया था.....

नोएडा। ट्रांसजेंडरस समुदाय को लेकर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्रांसजेंडर समुदाय को लेकर एक सराहनीय कदम उठाया है। दरअसल नोएडा सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन को अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग ही संचालित करेंगे। यानी कि अब ये मेट्रो स्टेशन 'रेनबो स्टेशन' के नाम से जाना जाएगा। मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर से लेकर हाउस कीपिंग स्टाफ तक की सेवा की सभी जिम्मेदारी ट्रांसजेंडर्स को दी गई है। वहीं टिकट काउंटर और रिसेप्शन का कमकाज अब दिल्ली निवासी माही गुप्ता ने संभाला है।

ये कदम ट्रांसजेंडर को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उठाया गया है। वहीं मंगलवार को सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया गया। जिले के सांसद महेश शर्मा ने इसका उद्घाटन किया। साथ ही नोएडा के विधायक पंकज सिंह और एमडी रितु माहेश्वरी इस मौके पर मौजूद रहे।

हालांकि एनएमआरसी की इस पहल की खूब चर्चा हो रही है। एनएमआरसी का कहना है कि ट्रांसजेंडर को भी मुख्यधारा में जोड़ने क लिए इस तरह की पहल की जरूरत है।

बसेरा सामाजिक संस्थान की ओर से दो ट्रांसजेंडर की भर्ती की गई है। इस संस्थान की प्रोग्राम मैनेजर रिजवान अंसारी उर्फ रामकली ने बताया कि हमारी तरफ से माही गुप्ता और सूरज (काजल) की भर्ती हुई है। इस पहल को लेकर हम बहुत खुश हैं। हम ऋतु माहेश्वरी जी का धन्यवाद करते हैं। वहीं उनके द्वारा भी हम लोगों को धन्यवाद दिया गया है और कहा है कि हम आगे भी इसी तरह से भर्ती करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि यूपी में इस तरह का कदम उठाना बहुत बड़ी बात है, क्योंकि यहां उठायी गई इस पहल की गूंज दूर तक जाएगी। बहुत सारे लोगों ने मुझे आज फोन किया और बोला है कि हमारी भी इस तरह नौकरी लगवाएं।

Next Story

विविध

Share it