Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News: पटाखा विस्फोट से मकान जमीदोंज- तीनों बेटियों की मौत

Janjwar Desk
3 Aug 2022 7:38 AM GMT
Pilibhit News: पटाखा विस्फोट से मकान जमीदोंज- तीनों बेटियों की मौत
x

Pilibhit News: पटाखा विस्फोट से मकान जमीदोंज- तीनों बेटियों की मौत

Pilibhit News, Pilibhit Samachar: यूपी के पीलीभीत जिले में पटाखा के एक अवैध भण्डार में आग लगने से विस्फोट हुआ। जिसमें समूचा मकान जमीदोंज हो गया।

Pilibhit News, Pilibhit Samachar: यूपी के पीलीभीत जिले में पटाखा के एक अवैध भण्डार में आग लगने से विस्फोट हुआ। जिसमें समूचा मकान जमीदोंज हो गया। विस्फोट के वक्त तीन बेटियां नमाज पढ़ रही थी सभी की मौत हो गई। रिहायसी इलाके में घटना होने से लोग सहम गये थे।

जहानाबाद कस्बे के जोशीटोला में घनी आबादी के बीच बने एक मकान में आतिशबाजी की अवैध रूप से रखी 25 पेटियों में मंगलवार को आग लगने से विस्फोट हो गया। इससे मकान की दूसरी मंजिल पर बने दो कमरे धराशायी हो गए। हादसे में पटाखा व्यापारी अजीम बेग की तीन बेटियों की झुलसने और मलबे में दबकर मौत हो गई। अजीम बेग ने मकान में नीचे के कमरे में आतिशबाजी का भंडार कर रखा था। पिछले दिन करीब ढाई बजे आतिशबाजी में आग लगने से जबरदस्त विस्फोट हुआ। इससे छत पर बने कमरे में मौजूद अजीम बेग की दो पुत्रियां निशा (17) और सानिया (15) बुरी घायल हो गईं।

जबकि तीसरी बेटी नगमा (18) नीचे गिरकर मलबे में दब गई। करीब एक घंटे तक पटाखे फटने की आवाज आती रही। चीख पुकार सुनकर पडो़सी पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया। आग की लपटों के बीच से घुसकर पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से निशा और सानिया को निकाला। तीसरी पुत्री नगमा (18) को मलबा से निकालने में करीब दो घंटे लग गए। तीनों को जिला अस्पताल भेजा गया। हालत गंभीर देखकर तीनों को बरेली रेफर कर दिया गया। वहां जिला अस्पताल में शाम को तीनों की मौत हो गई। घटना की सूचना पर एसपी दिनेश कुमार पी, एएसपी डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी, एसडीएम योगेश कुमार गौड़, फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची।

विस्फोट वक्त तीनों बेटियां नमाज पढ़ रही थी विस्फोट के समय मकान में पटाखा व्यापारी अजीम बेग की पत्नी फिरोज बेगम और छह बच्चे मौजूद थे। तीन बेटियां अंदर के हिस्से में और मां समेत तीन बच्चे बाहरी हिस्से में थे। तीन बेटियां झुलसकर और मलबे में दबकर गईं।

बाकी ने खुद को किसी तरह से बचा लिया

फिरोज बेगम ने बताया कि हादसे के दौरान तीनों बेटियां निशा, सानिया और नगमा नमाज पढ़ रहीं थीं। फिरोज बेगम के मुताबिक बारिश के बीच बिजली गिरने से पटाखों में आग लगी।

विस्फोट से अन्य मकान क्षतिग्रस्त

अजीम के घर में भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री रखी होने से उनके सगे भाई नसीम बेग, कदीर खां, महीवली जोशी, पप्पू के मकान क्षतिग्रस्त हो गए। जबकि आसपास के मकानों की छतों पर पड़ा मलबा पड़ा था। पटाखे जखीरें का विस्फोट करीब एक घंटे चला। इलाकाई पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए आसपास के मकानों को भी खाली करा दिया। ताकि अन्य किसी को जानी नुकसान न पहुंचे।

Next Story

विविध