Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News : झोलाछाप डॉक्टर दंपति ने ले ली जच्चा-बच्चा की जान, FIR दर्ज, क्लीनिक सील

Janjwar Desk
4 Oct 2022 1:45 AM GMT
Pilibhit News : झोलाछाप डॉक्टर दंपति ने ले ली जच्चा-बच्चा की जान, FIR दर्ज, क्लीनिक सील
x

Pilibhit News : झोलाछाप डॉक्टर दंपति ने ले ली जच्चा-बच्चा की जान, FIR दर्ज, क्लीनिक सील

Pilibhit News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद पीलीभीत (Pilibhit) के गजरौला (Gajraula) कस्बे में संचालित सोनाक्षी क्लीनिक एवं नर्सिंग होम (Sonakshi Clinic & Nursing Home) में डिलीवरी होते ही

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद पीलीभीत (Pilibhit) के गजरौला (Gajraula) कस्बे में संचालित सोनाक्षी क्लीनिक एवं नर्सिंग होम (Sonakshi Clinic & Nursing Home) में डिलीवरी होते ही जच्चा-बच्चा की मौत के बाद बवाल हो गया। परिजनों ने हंगामा किया तो चिकित्सक दंपत्ति (Doctor Couple) क्लीनिक (Clinic) में ताला डालकर फरार हो गए। आक्रोशित परिजनों ने ग्रामीणों के साथ हाईवे पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। चिकित्सक दंपत्ति पर एफआईआर (FIR) दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए तत्काल क्लीनिक एवं नर्सिंग होम को सील कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रतिष्ठान पर नोटिस चस्पा कर 3 दिन के अंदर रिकॉर्ड प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।


बताते हैं कि मकतूल गांव के इंदल प्रसाद ने पत्नी को डिलीवरी के लिए सोनाक्षी क्लीनिक में भर्ती कराया था। क्लीनिक के संचालक में नॉर्मल डिलीवरी की गारंटी दी लेकिन डिलीवरी होते ही जच्चा और बच्चा की मौत हो गई। आरोप है कि तब चिकित्सक दंपत्ति ने डिलीवरी संबंधित सभी कागजात जब्त कर लिए और अपनी निजी गाड़ी से जच्चा बच्चा को उनके गांव भिजवाकर क्लीनिक में ताला डालकर फरार हो गए। चिकित्सक दंपति की लापरवाही से प्रसूता के परिवार वाले और गांव के लोग भड़क गए। इन लोगों ने हाईवे पर आकर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस अफसरों ने समझा-बुझाकर जाम खुलवाया और कार्यवाही का आश्वासन दिया। प्रसूता के पति ने चिकित्सक दंपति को झोलाछाप बताते हुए उनके विरुद्ध गजरौला थाने में तहरीर दी।

गजरौला थाना क्षेत्र के ग्राम मकतुल निवासी इंदल प्रसाद ने थाने में दी तहरीर में कहा कि बीते 2 अक्टूबर को सुबह करीब 9 बजे वह अपनी पत्नी मीना देवी को प्रसव के लिए कस्बा गजरौला में स्थित सोनाक्षी क्लीनिक पर लाया था। इसके बाद क्लीनिक संचालक लगभग 9 घंटे तक नॉर्मल डिलीवरी करने की गारंटी लेते रहे और शाम को करीब 5:30 बजे सोनाक्षी क्लीनिक पर लापरवाही बरतते हुए डिलीवरी की, जिसमें मौके पर ही जच्चा और बच्चे की मौत हो गई। तहरीर में आरोप है कि पीड़ित बार-बार किसी निजी अस्पताल या बरेली ले जाने की बात कह रहा था लेकिन डॉ. निशा शाना एवं उनके पति डॉ. मनोज शाना बार-बार नॉर्मल डिलीवरी की गारंटी लेते रहे और किसी अन्य अस्पताल नहीं ले जाने दिया।


इन दोनों डॉक्टर पति-पत्नी की लापरवाही से जच्चा व बच्चे की मृत्यु हुई है। पीड़ित का आरोप है कि सोनाक्षी क्लीनिक पूरी तरह से फर्जी है और अवैध तरीके से चलाया जा रहा है। फर्जी डॉक्टर ने पीड़ित से 20,000 रुपये जमा कराए और मृत्यु होने पर सभी कागज जब्त कर लिए। इसके बाद अपनी निजी गाड़ी से घर भेज दिया। पीड़ित की तहरीर पर गजरौला पुलिस ने आरोपी डॉक्टर पति-पत्नी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई : एसपी

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार प्रभु ने बताया कि थाना गजरौला क्षेत्रान्तर्गत एक प्राइवेट क्लीनिक में डिलीवरी के दौरान एक प्रसूता एवं नवजात की मृत्यु की सूचना पर तत्काल पुलिस द्वारा मौके पर जाकर जांच की गयी, जांच से प्रतीत हुआ कि इस क्लीनिक का संचालक झोलाझाप डाक्टर है, जो फरार हो गया है। घटना के सम्बन्ध में तत्काल अभियोग पंजीकृत कर गहनता से जांच की जा रही है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

संचालक से मांगा है 3 दिन में रिकॉर्ड : सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही रात में ही तत्काल मौके पर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की टीम भेजी गई। तब तक सोनाक्षी क्लीनिक एवं नर्सिंग होम का संचालक क्लीनिक पर ताले डालकर फरार हो चुका था। सुबह फिर चिकित्सा विभाग के अफसरों की टीम गजरौला गई लेकिन तब भी क्लीनिक बंद था। क्लीनिक को अवैध मानते हुए टीम में उसे सील कर दिया। इस क्लीनिक के बाहर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। संचालक को नोटिस में 3 दिन के अंदर चिकित्सा कार्य संबंधी समस्त कागजात मुख्य चिकित्सा कार्यालय आकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके उपरांत ही अन्य विधिक कार्रवाई की जाएगी। इस बिंदु पर भी जांच की जा रही है कि गजरौला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के किस कर्मचारी का इस क्लीनिक से ताल्लुक है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध