Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

जंगल में मंगल : UP की गवर्नर ने पीलीभीत के जंगल में मनाया Happy Birthday, काटा केक, खिदमत में जुटे बड़े अफसर

Janjwar Desk
21 Nov 2022 5:47 PM GMT
जंगल में मंगल : UP की गवर्नर ने पीलीभीत के जंगल में मनाया Happy Birthday, काटा केक, खिदमत में जुटे बड़े अफसर
x
Pilibhit News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राज्यपाल (Governor) आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) सोमवार को 81 वर्ष की हो गईं। राज्यपाल ने अपना जन्मदिन (Birthday) उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ा वन क्षेत्र जनपद पीलीभीत के पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR)क्षेत्र के जंगल (Forest) में मनाया।

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राज्यपाल (Governor) आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) सोमवार को 81 वर्ष की हो गईं। राज्यपाल ने अपना जन्मदिन (Birthday) उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ा वन क्षेत्र जनपद पीलीभीत के पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR)क्षेत्र के जंगल (Forest) में मनाया। राज्यपाल ने बाकायदा केक काटा। उन्होंने आला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अपनी जन्मदिन की खुशियों को साझा किया। राज्यपाल तीन दिन जंगल में प्रवास कर न सिर्फ वन्यजीवों से रूबरू होंगी बल्कि प्रकृति के नैसर्गिक सौंदर्य को निहारेंगी।

पीलीभीत की जंगल में स्थित वाइफरकेशन गेस्ट हाउस में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने केक काटकर 81 वां जन्मदिन मनाया।

सोमवार को देर शाम उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत हेलीकॉप्टर से जनपद पीलीभीत पहुंची। इसके बाद उनका काफिला वाइफरकेशन के लिए रवाना हुआ। जहां उन्होंने वाइफरकेशन में अफसरों का परिचय प्राप्त किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का सोमवार को जन्मदिन भी था, चूंकि अधिकारियों को इसकी जानकारी थी, लिहाजा उनके जन्मदिन के कार्यक्रम की जंगल में पूरी तैयारियां थीं। चारों तरफ जंगल से घिरे सिंचाई विभाग के वाइफरकेशन गेस्ट हाउस में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने केक काटकर 81वां जन्मदिन मनाया। इसके उपरान्त राज्यपाल ने मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी व वन विभाग के अधिकारियों एवं वन कर्मियों से वार्ता की। उन्होंने वार्ता के दौरान वन कर्मियों को अपने साथ-साथ अपने परिवार पर भी ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करायें, जिससे कि उच्चतम शिक्षा प्राप्त कर अच्छे पद को प्राप्त कर सकें।

पीलीभीत पुलिस लाइन में गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान सलामी लेती राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

वन कर्मियों को वितरित की फील्ड किट

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वन विभाग के कर्मचारियों से सीधे रूबरू होते हुए उनका हालचाल जाना। उन्होंने वन विभाग के वीट वाचर, सुरक्षा श्रमिक, महावत एवं वायरलेस ऑपरेटरों को फील्ड किट वितरित की।

अस्पताल-स्कूल के निर्माण के निर्देश

राज्यपाल ने वन कर्मियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आपके द्वारा वन्य जीवों से समाज के लोगों की सुरक्षा की जाती है। हम सब का दायित्व है कि आपके परिवारों की देखभाल किया जाये, जिससे सभी वन कर्मी अपने परिवार की देखभाल के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकें। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि वन कर्मियों के परिवार/बच्चों के लिए अस्पताल व स्कूल का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ के बारे में वन कर्मियों से जानकारी ली और वन कर्मियों ने बताया कि योजना का लाभ मिल रहा है।


बच्चों की शिक्षा पर दिया जोर

राज्यपाल ने मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि 05 वर्ष तक के बच्चों का कक्षा 01 में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कक्षा 01 में प्रवेश की अन्तिम तिथि के बारे में जानकारी ली, जिसके बारे में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि 30 सितम्बर तक के बच्चों का कक्षा 01 में प्रवेश कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे इण्टरमीडिएट पास करने के उपरान्त स्नातक शिक्षा में प्रवेश नहीं लेते हैं उन बच्चों को चिन्हित कर प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें, जिससे कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वन कर्मियों को फील्ड किट वितरित की।

इन्होंने किया राज्यपाल का स्वागत

पुलिस लाइन हेलीपैड पर मण्डलायुक्त संयुक्ता समद्दार, पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह, विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, जिला पंचायत अध्यक्षा डॉ0 दलजीत कौर ने पुष्प गुच्छ देकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का स्वागत किया। राज्यपाल ने पुलिस लाइन में गारद की सलामी ली।

खिदमत में जुटे बड़े अफसर

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के जंगल भ्रमण के कार्यक्रम के दौरान पहले दिन मुख्य विकास अधिकारी धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट डॉ. राजेश कुमार, उप जिलाधिकारी कलीनगर शिखा शुक्ला, उप जिलाधिकारी सदर, जिला प्रोवेशन अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग उदित नारायण, अधिशासी अभियन्ता शारदा सागर सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उनके साथ रहे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story