शिक्षा

Prayagraj News : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे छात्रों पर दर्ज हुई दूसरी FIR

Janjwar Desk
19 Sep 2022 6:58 AM GMT
Prayagraj News : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे छात्रों पर दर्ज हुई दूसरी एफआईआर
x

Prayagraj News : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे छात्रों पर दर्ज हुई दूसरी एफआईआर

Prayagraj News : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए एक दूसरी एफआईआर दर्ज कराई है।

Prayagraj News : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए एक दूसरी एफआईआर दर्ज कराई है। यह एफआईआर 16 सितंबर को दर्ज हुई है, जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन के पास गेट में सुरक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने ताला लगाया था, जिसे आंदोलन कर रहे छात्रों ने तोड़ दिया।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आरोप लगाते हुे कहा कि छात्रों ने गार्डों के साथ धक्का-मुक्की की और अराजकता का माहौल बनाया। जो छात्र आंदोलन कर रहे हैं उनमें से कई छात्रों को विश्वविद्यालय ने निष्कासित कर दिया है। और कई पर उनकी गतिविधियों को देखते हुए विश्वविद्यालय में प्रवेश करने की रोक लगा दी गई है। ऐसे कुछ छात्रों को नामजद करते हुए एफआईआर दर्ज कराई गई है।

वहीं दूसरी तरफ आंदोलनरत छात्र कह रहे हैं कि वे एफआईआर से डरने वाले नहीं हैं। और अंतिम दम तक लड़ाई जारी रखेंगे। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर इससे पहले भी एफआईआर दर्ज कराई गई थी। जिसमें आईपीसी की गंभीर धाराओं के साथ सेवेन सीएलए एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था।

मुकदमें में 15 नामजद और लगभग 100 अज्ञात छात्रों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर हर्ष कुमार की शिकायत पर कर्नलगंज कोतवाली में ये एफआईआर दर्ज कराई गई है।

पहली एफआईआर में छात्रों पर 12 सितंबर को कैंपस में जुलूस निकालने, तालाबंदी करने और कक्षाओं को डिस्टर्ब करने का आरोप लगाया गया था। उसमें अजय यादव, अखिलेश यादव, सत्यम कुशवाहा, आयुष प्रियदर्शी, मंजीत पटेल सहित 15 छात्र नामजद किये गये थे। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी छात्र की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

पुलिस अफसरों का कहना है कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध कर रहे छात्रों का प्रदर्शन लगातार जारी है। यूनिवर्सिटी ने ज्यादातर कोर्स की फीस चार गुना तक बढ़ा दी है, जिसे लेकर आंदोलन चल रहा है।

Next Story

विविध