Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP : कड़े निर्देश और सख्त पहरे के बीच शुरू हुई मतगणना, लेकिन तमाम जिलों में उड़ रहीं कोविड नियम की धज्जियां

Janjwar Desk
2 May 2021 4:47 AM GMT
UP : कड़े निर्देश और सख्त पहरे के बीच शुरू हुई मतगणना, लेकिन तमाम जिलों में उड़ रहीं कोविड नियम की धज्जियां
x
मतगणना स्थलों के बाहर और अंदर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। बता दें कि जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के 75 जिलों के लिये 12,89,830 उम्मीदवारों की आज किस्मत का फैसला होगा...

जनज्वार ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिजल्ट के लिए आज सुबह से मतगणना शुरू हो चुकी है। इससे पहले हाईकोर्ट ने कड़ा रूख अपनाते हुए कोविड नियमो का पालन और सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखने के आदेश दिए थे। कोविड महामारी के दौरान चुनाव के बाद जानकारों ने बनने वाली स्थितियों पर चिंता जाहिर की है।

पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए मतगणना स्थलों पर सुबह आठ बजे से वोंटो की गिनती शुरू हुई। मतगणना स्थलों के बाहर और अंदर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। बता दें कि जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के 75 जिलों के लिये 12,89,830 उम्मीदवारों की आज किस्मत का फैसला होगा।

गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में चारों पदों के लिए 17,04,435 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे। इनमें से 17,619 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त हुए 77,669 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया वहीं 3,19,317 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए। बताते चलें कि, प्रदेश में चार चरणों में चुनाव हुये थे और 12,89,830 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।

मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का बालन करने के सख्त निर्देश जारी किये गये हैं। पंचायत चुनाव के नतीजे रविवार देर शाम से आना शुरू हो जाएंगे। ग्राम पंचायत प्रधान और वार्ड सदस्य के नतीजे देर रात तक जारी हो जाएंगे, वहीं, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव की तस्वीर कल तक ही साफ हो पाएगी।

मतगणना के लिए प्रदेश में 826 ब्लॉकों में 824 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जहां वोटों की गिनती हो रही है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आठ कम्पनी सीआरपीएफ, दो कम्पनी एसएसबी, 10 कम्पनी केन्द्रीय सुरक्षा बल ओर 67 कंपनी पीएसी लगाई गई है। इस बार रिजल्ट के बाद विजय जुलूस पर पूर्णता प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि मतगणना के दौरान सख्त कर्फ्यू रहेगा और यह कर्फ्यू मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा।

इस सबके अलावा तमाम जिलों से मिल रहे इनपुट के मुताबिक सोशल डिस्टेंस और कोविड नियमों के पालन को ताक पर रखा जा रहा है। कल ही बलिया के एक वीडियो में जनज्वार ने दिखाया था कि चुनाव बाद कैसे प्रत्याशी अपनी जांच कराने के लिए संक्रमण के खुलकर न्योता दे रहे हैं। जिससे आने वाली स्थितियां भयावह हो सकती हैं।

Next Story

विविध