Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

UP में मुस्लिम व्यापारी को एनकाउंटर में मारने की धमकी देने वाले इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसकर्मियों पर कोर्ट के आदेश से मुकदमा दर्ज

Janjwar Desk
28 May 2022 9:25 AM GMT
UP में मुस्लिम व्यापारी को एनकाउंटर में मारने की धमकी देने वाले इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसकर्मियों पर कोर्ट के आदेश से मुकदमा दर्ज
x

UP में मुस्लिम व्यापारी को एनकाउंटर में मारने की धमकी देने वाले इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसकर्मियों पर कोर्ट के आदेश से मुकदमा दर्ज

UP : जांच रिपोर्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ आने पर भी कार्रवाई न होने से परेशान व्यापारी नवाब अली ने अदालत की शरण ली। अदालत ने आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिए।

अमरोहा। उत्तर प्रदेश में योगी की बेलगाम पुलिस के सुधरने की गुंजाइश न के बराबर है। पुलिस ( UP Police ) की मनमर्जी के खिलाफ शिकातों को सिलसिला जारी है। इस बीच अमरोहा ( Amroha ) एक व्यापारी की ओर से नगर कोतवाली के तत्कालीन इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसकर्मियों के खिलाफ अभद्र व्यवहार और झूठे मुकदमे में फंसाकर एनकाउंअर की धमकी ( encounter ) देने के आरोप में अदालत ने आरोपी पुलिसकर्मियों ( Amroha city Police ) के खिलाफ मुकदमा ( FIR ) दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

परेशान व्यापारी ने की सीएम और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से की थी शिकायत

अमरोहा पुलिस ( Amroha Police ) रिकॉर्ड के मुताबिक अमरोहा नगर कोतवाली के मोहल्ला दरबारे कलां निवासी नवाब अली गांधी मूर्ति तिराहे पर दुकान चलाते हैं। 15 दिसंबर 2019 व 18 मार्च 2020 की रात उनकी दुकान में चोरी हुई थी। चोरों की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई थी। उन्होंने कोतवाली में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की थी लेकिन पुलिस ( Amroha Police ) ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। व्यापारी का आरोप है कि पुलिस ने चोरी के आरोपियों को पकड़कर छोड़ दिया था।

एनकाउंटर की धमकी

अमरोहा पुलिस ( Amroha Police ) की मनमानी से परेशान होकर व्यापारी ने मुख्यमंत्री पोर्टल के अलावा डीजीपी औरआईजी समेत अन्य अधिकारियों को शिकायती पत्र भेजा था। शिकायत से बौखालाए तत्कालीन इंस्पेक्टर रविंद्र सिंह, दरोगा राजेंद्र पुंडीर, लोकेंद्र त्यागी अब निरीक्षण, अनीस अहमद, क्राइम ब्रांच में तैनात दरोगा किरनपाल और सिपाही प्रमोद कुमार ने पीड़ित व्यापाीर नवाब अली के साथ गाली गलौज की। इतना ही नहीं, झूठे केस में फंसाकर एनकाउंटर की धमकी भी दी थी।

सीओ और एसएसपी ने की थी कार्रवाईे की संस्तुति

शिकायत मिलने के बाद डीआइजी मुरादाबाद ने प्रकरण की जांच मुरादाबाद के तत्कालीन सीओ यातायात रामसागर से कराई थी। जांच में प्रथम दृष्टया उन्होंने भी इन पुलिसकर्मियों की भूमिका संदिग्ध मानी थी। 7 अक्तूबर 2021 को तत्कालीन एसएसपी मुरादाबाद बबलू कुमार ने भी डीआईजी को भेजी अपनी रिपोर्ट आरोपियों को दोषी मानते हुए कार्रवाई की संस्तुति की थी। बावजूद इसके आरोपी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई नहीं हो सकी।

कोतवाली पुलिस को मुकदमा दर्ज करने का आदेश

जांच रिपोर्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ आने पर भी कार्रवाई न होने से परेशान व्यापारी नवाब अली ने अदालत की शरण ली। शुक्रवार को इस मामले में सीजेएम डॉ दिव्यानंद द्विवेदी ने आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश नगर कोतवाली पुलिस को दिए हैं।

आरोपी इंस्पेक्टर शाहजहांपुर में है तैनात

ताजा अपडेट यह है कि आरोपी इंस्पेक्टर कोतवाल रविंद्र सिंह की वर्तमान तैनाती जनपद शाहजहांपुर में है। दरोगा लोकेंद्र त्यागी मुरादाबाद में गलशहीद थाने के प्रभारी हैं। राजेंद्र सिंह पुंडीर गजरौला थाने की ब्रजघाट चौकी प्रभारी हैं। जबकि दरोगा अनीस अहमद सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वहीं सिपाही प्रमोद कुमार का तबादला भी अमरोहा कोतवाली से कहीं दूसरी थाने के लिए हो चुका है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध