Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP News : 27 माह बाद आजम खान जेल से रिहा, शिवपाल ने किया रिसीव तो लखनऊ तक हुआ सियासी माहौल गरम

Janjwar Desk
20 May 2022 2:48 AM GMT
UP News : 27 माह बाद आजम खान जेल से रिहा, शिवपाल ने किया रिसीव तो लखनऊ तक हुआ सियासी माहौल गरम
x

UP News : 27 माह बाद आजम खान जेल से रिहा, शिवपाल ने किया रिसीव तो लखनऊ तक हुआ सियासी माहौल गरम

UP News : आजम खान 27 माह बाद जेल से रिहा हो गए है। सीतापुर जेल प्रशासन ने उन्हें रिहा कर दिया है। प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव पहुंचे हैं, लेकिन सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव न पहुंचना अहम सवाल के रूप में उभरकर सामने आया है।

UP News : समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और यूपी सरकार में पूर्व मंत्री आजम खान ( Azam Khan ) 27 माह बाद जेल से रिहा हो गए है। सीतापुर जेल ( Sitapur jail News ) प्रशासन ने उन्हें रिहा कर दिया है। इस मौके पर उनके मिलने प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव ( Shivpal Yadav ) पहुंचे हैं, लेकिन सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ( Akhilesh Yadav ) का न पहुंचना अहम सवाल के रूप में उभरकर सामने आया है। लोग पूछ रहे हैं कि आजम खान से मिलने अखिलेश क्यों नहीं आये।

दूसरी तरफ आजम खान ( Azam Khan ) की रिहाई के समय सीतापुर जेल के बाद उनके समर्थकों ने उनका जमकर स्वागत किया और उनके समर्थन में नारे लगा रहे हैं। समर्थक कह रहे हैं, आजम खान तुम आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं।

रामपुर में जश्न का माहौल

सपा के कद्दावर नेता आजम खान ( Azam Khan ) के रिहा होने के साथ ही रामपुर में जश्न का माहौल बन गया है। आजम खान के बेटे और स्वार विधानसभा सीट से विधायक अब्दुल्ला आजम ने इससे पहले ही पिता की रिहाई को लेकर ट्वीट कर बड़ा बयान दिया था। आजम खान को अंतरिम जमानत मिलने के बाद उनकी पत्‍नी तंजीम फातिमा ने कहा कि यह सत्य की जीत है। अदालत ने हमें राहत दी है। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं, जिन्होंने मुश्किल समय में हमारा साथ दिया। इसके साथ उन्‍होंने कहा कि सीतापुर जेल से रिहा होने के बाद आजम खान सीधे रामपुर आएंगे।

सफेद कुर्ता और काली बंडी में जेल से बाहर निकले आजम

शुक्रवार की सुबह सीतापुर जेल का गेट खुला और आजम खान ( Azam Khan ) बाहर निकले। इस दौरान वह अपने सफेद कुरता और काली बंडी में नजर आए। बालों में लाल मेहंदी और चेहरे पर चिर-परिचित मुस्कान लिए आजम जेल के बाहर पुलिसकर्मियों से बात करते भी नजर आए। इसके बाद अपनी सफेद इनोवा कार से वे बाहर निकले।

रिसीव करने पहुंचे शिवपाल यादव

आजम खान को रिसीव करने समाजवादी पार्टी से नाराज चल रहे विधायक शिवपाल यादव सीतापुर जेल पहुंचे थे। उन्होंने रामपुर विधायक को रिसीव किया। दोनों एक साथ रामपुर रवाना होने की सूचना है। पिछले दिनों शिवपाल यादव और आजम खान की जेल में भी मुलाकात हुई थी। इसके साथ ही राजनीतिक कयासबाजियों का दौर शुरू हो गया था। आजम खान की रिहाई और इस मौके पर शिवपाल यादव की उपस्थिति ने एक बार फिर लखनऊ तक के सियासी माहौल को गरमा दिया है।

लंबे समय से सीतापुर जेल में बंद थे आजम खान

सपा नेता आजम खान ( Azam Khan ) भ्रष्टाचार, जमीन कब्जा और फर्जी कागजात समेत कई मामलों में पिछले 27 महीने यानी फरवरी 2020 से सीतापुर की जेल में बंद हैं। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए आजम खान को अंतरिम जमानत दी है। इसके साथ ही उन्हें अब सभी 88 मुकदमों में जमानत मिल चुकी थी। इससे उनकी रिहाई का रास्ता साफ हो गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फिलहाल उन्हें अंतरिम जमानत दी गई है। सपा नेता को रेगुलर बेल के लिए निचली अदालत में दो हफ्ते में अर्जी दाखिल करनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि निचली अदालत जब तक जमानत पर कोई फैसला नहीं लेती है, तब तक आजम खान अंतरिम जमानत पर रिहा रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस बीआर गवाई और जस्टिस एस गोपन्ना की बेंच ने अंतरिम जमानत का फैसला सुनाया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध