राष्ट्रीय

UP पंचायत चुनाव, तीसरे चरण की वोटिंग में कई जगह चले लात-जूते, कहीं घुटनों पर रेंगा लोकतंत्र

Janjwar Desk
27 April 2021 3:10 AM GMT
UP पंचायत चुनाव, तीसरे चरण की वोटिंग में कई जगह चले लात-जूते, कहीं घुटनों पर रेंगा लोकतंत्र
x
फतेहपुर के हथगांव में अराजक तत्वों ने मतदान केंद्र पर हमला कर दिया, पुलिस बल व मतदान केंद्र के कर्मचारियों पर पथराव कर किया, पुलिस के हटते ही दो लोग मतदान केंद्र में घुसे और मतपेटियों में पानी भर दिया...

जनज्वार ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में हिंसा, पथराव व तोड़फोड़ के बीच तीसरे चरण का चुनाव सोमवार को संपन्न हो गया। इस चरण में 20 जिलों में वोटिंग हुई। इन 20 जिलों के मतदान में जालौन, कानपुर देहात, फतेहपुर, उन्नाव सहित फिरोजाबाद में जमकर बवाल हुआ। मतपेटीयां लूट लीं गईं तो ना लूट पाने पर पानी डाल दिया। कानपुर देहात में पुलिस का वाहन तोड़ दिया गया। बाकी जगहों पर छिटपुच हिंसा के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा।

सोमवार 26 अप्रैल को यूपी पंचायत चुनाव में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कासगंज, कानपुर देहात, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, बाराबंकी, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर सहित हमीरपुर मिलाकर 20 जिलों में मतदान किया गया। इन सभी 20 जिलों में लगभग साढ़े तीन लाख उम्मीदवारों का भाग्य कल सोमवार को मतपेटी में कैद हो गया।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक सोमवार को 20 जिलों का कुल मतदान 73.5 प्रतिशत रहा। इसके साथ ही कासगंज, फिरोजाबाद, उन्नाव, कानपुर देहात, फिरोजाबाद सहित बलिया में भी मारपीट सहित पथराव व बवाल हुआ। मिर्जापुर के घमहापुर में फर्जी वोटिंग को लेकर एसडीएम और सीओ के वाहन पर पथराव किया गया। जिसमें दो लोग घायल हो गए। वहीं बलिया के रामपुर असली में मतदान के दिन वोट मांगने पर दो तरफ लोग आपस में भिड़ गए।

फिरोजाबाद में खैरगढ़ के गांव बरौली में बूथ से पोलिंग एजेंट ही मतपेटी उठाकर चलता बना और तालाब में ले जाकर फेंक दी। बूथ पर तैनात पुलिस ने आरोपी का पीछा किया लेकिन पकड़ने में नाकाम रही। बाद में पुलिस ने आरोपी के रिश्तेदार को हिरासत में ले लिया। इसके अलावा यहां के दिहुली ग्राम पंचायत के गांव नगला में पथराव व फायरिंग की घटना भी सामने आई है। उन्नाव के फतेहपुर चौरासी स्थित पंचायत गंगादासपुर, हयासपुर, खानपुर, कुरौली सहित बेहटामुजावर में प्रत्याशीयों व उनके समर्थकों के बीच जमकर लात-जूता व लाठी डंडे चल गए।

उन्नाव के ही माखी थाना के प्रधान प्रत्याशी के पिता को हीस्ट्रीशीटर ने रविवार रात गोली मार दी। पुलिस ने सात लोगों पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को हिरासत में ले लिया है। कानपुर देहात में पथराव होने से 11 लोग घायल हो गए। देहात में मतपेटी गायब होने का आरोप लगाकर जमकर बवाल किया गया। एक पुलिस अधिकारी की बोलेरो भी छतिग्रस्त कर दी गई। बवाल को देखते हुए कमांडो की सुरछा में मतपेटियां भेजे जाने की सूचना है।

फतेहपुर के हथगांव में अराजक तत्वों ने मतदान केंद्र पर हमला कर दिया। पुलिस बल व मतदान केंद्र के कर्मचारियों पर पथराव कर दिया गया, जिससे भगदड़ मच गई। पुलिस के हटते ही दो लोग मतदान केंद्र में घुसे और मतपेटियों में पानी भर दिया। पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक को हिरासत में लिया है। वहीं चंदौली, मिर्जापुर व बलिया में कई जगह प्रत्याशियों के समर्थक के बीच मारपीट व पथराव की घटना सामने आई। यहां असलहे लहराने सहित साड़ी व रूपये बांटने की बात को लेकर बवाल होने की बात कही जा रही है।

जालौन में चुनावी रंजिश को लेकर दो प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में जमकर मारपीट व लाठी डंडे चल गए। गांव में तनाव के हालात है। तीसरे चरण की वोटिंग में उन्नाव में 70.60 प्रतिशत, जालौन में 71.82, औरैया में 72.44 प्रतिशत, हमीरपुर में 68.60, कानपुर देहात में 68.77 प्रतिशत तो फतेहपुर में 65 प्रतिशत के बीत मतदान का अनुमान है।

Next Story

विविध

Share it