Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : कहीं हुआ बवाल तो कहीं लुट गईं मतपेटियां, हवाई फायरिंग के बीच पुलिस मलती रही तम्बाकू

Janjwar Desk
16 April 2021 4:07 AM GMT
यूपी पंचायत चुनाव 2021 : कहीं हुआ बवाल तो कहीं लुट गईं मतपेटियां, हवाई फायरिंग के बीच पुलिस मलती रही तम्बाकू
x
पंचायत चुनाव के पहले चरण में गाजियाबाद, आगरा, हाथरस, रामपुर, रायबरेली, अयोध्या, श्रावस्ती, जौनपुर, भदोही, झांसी, कानपुर नगर, महोबा, गोरखपुर, संतकबीर नगर, हरदोई, सहारनपुर, प्रयागराज और बरेली में मतदान हुआ। जिसमें झांसी में सबसे अधिक 80 प्रतिशत मतदान हुआ तो जौनपुर में मतदान का प्रतिशत 63.15 प्रतिशत ही रहा...

जनज्वार ब्यूरो, लखनऊ। कोरोना वायरस की दहशत और जलती लाशों के बीच पंचायत चुनाव के पहले चरण में 18 जिलों में मतदान हुआ। पहले चरण का मतदान 71 प्रतिशत रहा। कानपुर में 40 डिग्री तापमान के बीच 75 फीसद मतदान हुआ। हरदोई में 70.55 प्रतिशत मतदान हुआ तो फर्जी वोटिंग को लेकर दो समुदाय आपस में भिड़ गए। पुलिस पर पथराव हुआ तो हवाई फायरिंग करनी पड़ी। महोबा के 925 मतदान केंद्रों पर 78 प्रतिशत मतदान रहा। झांसी में मतपत्र फाड़ने तथा आगरा में मतपेटियां लूट ले जाने की घटना सामने आई।

सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान की शुरूआती रफ्तार धीमी रही। लेकिन बाद में मतदाता उत्साहित होते दिखे। पंचायत चुनाव के पहले चरण में गाजियाबाद, आगरा, हाथरस, रामपुर, रायबरेली, अयोध्या, श्रावस्ती, जौनपुर, भदोही, झांसी, कानपुर नगर, महोबा, गोरखपुर, संतकबीर नगर, हरदोई, सहारनपुर, प्रयागराज और बरेली में मतदान हुआ। जिसमें झांसी में सबसे अधिक 80 प्रतिशत मतदान हुआ तो जौनपुर में मतदान का प्रतिशत 63.15 प्रतिशत ही रहा।

गुरूवार 15 अप्रैल को हुए पंचायत चुनाव के मतदान के बीच आगरा के फतेहाबाद में ग्राम पंचायत रिहावली की बूथ संख्या 10 में दो बार बवाल हुआ। यहां सुबह 11 बजे प्रधान प्रत्याशी फर्जी मतदान को लेकर आमने सामने आ गए। दोनो में लाठी डंडे चल गए। इसके बाद दोपहर 12 बजे 40 से 50 लोगों ने बूथ पर हमला बोल दिया। हमला बोले जाने के दौरान बूथ पर दो सिपाही व एक होमगार्ड ही था। ग्रामीणों के मुताबिक हमलावरों ने फायरिंग भी की। हमलावर मतपेटियां लूटकर ले गए। एसएसपी मुनिराज ने डकैती सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्जकर 8 लोगों को हिरासत में लिया है।

सहारनपुर में जड़ौदा पांडा गांव के मजरा किशनपुर में वोट मांगने के दौरान संघर्ष हो गया। लाठी डंचों सहित धारदार हथियार चल गए। उपद्रवियों ने एक वाहन को आग के हवाले कर दिया। एक प्रत्याशी के पिता को पीटकर घायल कर दिया गया। यहां एक प्रत्याशी वोट देने को लेकर लोगों को साइकिल की चाभी और सिलाई मशीन देने का वादा करता नजर आया। जिसके चलते हंगामा हो गया। लाठी डंडे चलने के बाद हवाई फायरिंग भी हुई।

हरदोई और महोबा में छिटपुट हिंसा के बीच जमकर मतदान हुआ। हरदोई में शाम मतदान बंद होने तक 60.84 प्रतिशत तो महोबा में 75 फीसदी मतदान हुआ। हरदोई के पाली में फर्जी मतदान को लेकर उपद्रवियों और पुलिस के बीच पथराव होने के बाद मतपेटी में पानी डाल दिया गया। वहीं शाहबाद ब्लॉक के शाहपुर के मतदान केंद्र पर भी हंगामा हुआ। यहां कई प्रत्याशियों के समर्थकों ने मतपेटी में पानी भर दिया। वहीं महोबा के कबरई में फर्जी मतदान को लेकर प्रधान पद के दो उम्मीदवार आपस में भिड़ गए। पुलिस ने दोनो तरफ के 15 लोगों को हिरासत में लिया है।

बरेली में बिना सील की हुई मतपेटी बस में रख रही पोलिंग पार्टी पर हमला हो गया। मतपेटी लूटने की कोशिश की गई। कांधरपुर में मतदान पूरा होने के बाद मतपेटी को बिना सील किए ही बस में रख रहे पोलिंग सदस्यों पर प्रधान प्रत्याशी ने समर्थकों सहित हमला बोल दिया। मतपेटियां छीनने की कोशिश हुई तो हंगामा हो गया। हंगामे की सूचना पर सीओ सिटी व इंस्पेक्टर कैंट मौके पर पहुँचे। भीड़ को काबू करने का प्रयास किया तो सभी आक्रोशित हो गए। सीओ के अर्दली का पथराव में सिर फट गया।

जौनपुरभदोही में मतदान के दौरान प्रशासनिक अव्यवस्था हावी रही। कुछ बूथों पर मतपत्र में निशान नहीं थे तो कहीं मतदाताओं का नाम ही लिस्ट से गायब मिला। जिसको लेकर तमाम देर तक हंगामा व नोंकझोंक होती रही। जलालपुर के पुरेंव में मतपत्र में 6 की जगह 7 चुनाव निशान मिले। बाद में हंगामा हुआ तो चुनाव निरस्त करने की संतुस्ति की गई। बदलापुर के रूपचंदपुर में दो प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। मारपीट में पांच लोग घायल हो गए। पुलिस ने लाठियां पटककर लोगों को खदेड़ा साथ ही प्रधान प्रत्याशी सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया।

गोरखपुर तथा संतकबीरनगर में फर्जी वोटिंग के आरोप में मारपीट हो गई। निर्धारित समय यानी 6 बजे से पहले पहुँचने वाले लोगों को वोट डालने का मौका दिया गया। मतदाता सूती से नाम काटे जाने से नाराज लोगों ने ब्रहमपुर विकास खंड मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। पिपरौली में दो प्रधान पद के प्रत्याशी व समर्थक आपस में भिड़ गए। दोनो मे जमकर लाठी-डंडे चले। इस घटना में एक सिपाही सहित तीन लोग घायल हो गए।

रामपुरप्रयागराज में भी बवाल हुआ। रामपुर में मामुली कहासुनी व झड़प की गटना के अलावा कोई बड़ी हिंसा तथा मारपीट की घटना नहीं होने पाई। तो वहीं प्रयागराज में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाकर हंगामा काटा गया। रामपुर में 71.65 फीसद मतदान तो प्रयागराज में 57.24 फीसदी मतदान हुआ। इस दौरान कई अलग-अलगजगहों में मारपीट व बवाल हुआ। फैजाबाद के ककरा में पीठासीन अधिकारी को पीट दिया गया।

झांसी के गरौंठा में प्राथमिक केंद्रों पर जमकर बवाल हुआ। बवालियों ने मतदान केंद्र के अंदर पहुँचकर मतपेटियों पर कब्जा कर लिया। पीठासीन अधिकारी से मतपत्र छीनकर फाड़ दिये गए। विरोध करने पर मतदान कर्मियों से भी मारपीट की गई। पुलिस कर्मियों ने उपद्रवियों को खदेड़कर दूर भगाया। इस दौरान करीब एक घण्टे तक यहां मतदान बाधित रहा। वहीं अवध के तीन जिलों अयोध्या, रायबरेलीश्रावस्ती में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

कहां कितना हुआ मतदान

यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण में मतदान गाजियाबाद में 74.33 प्रतिशत, आगरा में 71.61 प्रतिशत, हाथरस में 70.55, रामपुर में 71.00, रायबरेली में 68.00, अयोध्या में 70.00, श्रावस्ती में 64.00, जौनपुर में 63.15, भदोही में 63.81, झांसी में 80.00, कानपुर नगर में 75.00, महोबा में 78.00, गोरखपुर में 70.00, संतकबीर नगर में 70.00, हरदोई में 70.00, सहारनपुर में 74.53, प्रयागराज में 75.00, और बरेली में 73.30 प्रतिशत मतदान रहा।

Next Story

विविध