Top
राष्ट्रीय

यूपी के 20 जिलों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान, फर्जी वोटिंग को लेकर मिर्जापुर और चंदौली में बवाल

Janjwar Desk
26 April 2021 2:05 PM GMT
यूपी के 20 जिलों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान, फर्जी वोटिंग को लेकर मिर्जापुर और चंदौली में बवाल
x
दौली में विकासखंड सकलडीहा के आलमपुर गांव के मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा...

जनज्वार डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश के बीस जिलों में आज पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस बीच फिरोजाबाद, मिर्जापुर और चंदौली में बवाल की खबरें सामने आ रही हैं। मिर्जापुर में फर्जी वोटिंग तो चंदौली में मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर बवाल हो गया। मिर्जापुर में गुस्साए ग्रामीणों ने पहले पोलिंग बूथ पर पथराव किया फिर वहां मौजूद एसडीएम और सीओ की गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। वहीं फिरोजाबाद के नगला प्रद्युम्न में मतदान के दौरान सुबह फायरिंग हुई और पथराव किया।

पीठासीन अधिकारी समेत कई कर्मचारियों के वाहन कार के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए। सभी 20 जिलों में 20,727 मतदान केन्द्र और 49798 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। सभी पेालिंग बूथ पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएंगी। इन जिलों में हैं चुनाव- फिरोजाबाद, कासगंज, हमीरपुर, फतेहपुर, पीलीभीत, मुरादाबाद, देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, औरैया, जालौन, उन्नाव, बाराबंकी, अमेठी, मेरठ, शामली, चंदौली, बलिया, मिर्जापुर।

उधर चंदौली में विकासखंड सकलडीहा के आलमपुर गांव के मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा। मतपेटिका में स्याही डालने के साथ बैलट पेपर फाड़ा गया। मतदानकर्मियों वह पुलिस से भी नोकझोंक हुई। इससे एक पुलिसकर्मी घायल भी हो गया।

क्षेत्र के आलमपुर मतदान केंद्र पर मतदाता सूची में क्रमांक में गड़बड़ी को लेकर पूर्व प्रधान श्याम नारायण यादव धरने पर बैठ गए। हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस धरनारत लोगों को खदेड़ दिया। कुछ देर बाद एक प्रत्याशी के समर्थकों ने दर्जनों की संख्या में मतदान केंद्र में घुसकर मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर जमकर हंगामा मचाया।

बूथ संख्या दो के बक्सा में स्याही डाल दिया। बैलट पेपर फाड़ा दिए इसके साथ ही पुलिस और बूथ कर्मियों से नोकझोंक भी करने के बाद भाग निकले। सूचना पर भारी संख्या में एस ओ संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में पहुंची पुलिस ने मामले को संभाला। इस दौरान एक पुलिसकर्मी घायल भी हो गया। घटना के लगभग एक घंटे बाद पहुंचे एसडीएम मुगलसराय विजय नारायण सिंह ने जांच पड़ताल कर बूथ संख्या दो के जांच में बक्सा में स्याही डाले जाने की पुष्टि होने के बाद इस बूथ को कैंसिल कर दिया।

बाकी बूथों पर मतदाता सूची उपलब्ध कराने के बाद मतगणना सुचारू रूप से शुरू कराया। वही चहनियां ब्लाक के ग्राम पंचायत रौना-कुरहना के सेक्टर नंबर 1 से 9 की महिला प्रत्याशी की सूची क्रमांक को सेक्टर नंबर 10 से 13 पर ईट चुनाव चिन्ह घोषित कर दिया गया है।इससे महिला प्रत्याशी आवंटित सेक्टर व चुनाव चिन्ह को लेकर काफी परेशान हो गई है।

मामले को लेकर महिला प्रत्याशी व समर्थकों ने कुरहना बूथ पर घाटों हंगमा मचाया। करीब एक घटें तक मतदान भी रुका रहा। सूचना के बाद भारी संख्या में पुलिस बल पहुचकर विरोध करने के आरोप को हिरासत में लेकर पुन: मतदान शुरू कराया।

Next Story
Share it