Top
उत्तर प्रदेश

अखिलेश के कार्यकाल में निर्माण शुरू कराए गए आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम योगी आदित्यनाथ ने बदला

Janjwar Desk
15 Sep 2020 3:59 AM GMT
अखिलेश के कार्यकाल में निर्माण शुरू कराए गए आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम योगी आदित्यनाथ ने बदला
x
योगी आदित्यनाथ ने अपने करीब साढे तीन साल के कार्यकाल में कई शहरों व संस्थाओं के नाम बदले हैं। अब इस कड़ी में आगरा का मुगल म्यूजियम भी शामिल हो गया है...

जनज्वार। उत्तर प्रदेश में नाम बदलने का चलन अनवरत जारी है। इलाहबाद का नाम प्रयागराज, फैजाबाद का अयोध्या, मुगलसराय का पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर के रूप में नाम बदलने के बाद अब आगरा में मुगल म्यूजियम का नाम बदल दिया गया है। आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम अब छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम होगा। आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला लिया।


मुख्यमंत्री ने ट्वीट व फेसबुक के जरिए इसकी अधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, 'आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिह्नों का कोई स्थान नहीं हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं, जय हिन्द, जय भारत'।


इससे पहले यूपी सरकार ने फैसला लिया था कि राज्य के 11 शहीदों के नाम पर उनके जिले की एक-एक सड़क का नामकरण किया जाएगा। इस बारे में लोक निर्माण विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। प्रदेश के लोक निर्माण विभाग की ओर से जय हिंद वीर पथ योजना का ऐलान किया गया। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन मार्गों पर शहीदों के सम्मान में बड़े और आकर्षक बोर्ड लगाने के निर्देश जारी किए थे।

जनवरी 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शिल्पग्राम के निकट करीब 140 करोड़ रुपये के मुगल म्यूजियम का शिलान्यास किया था। इस भवन को प्रीकास्ट तकनीक से टाटा प्रोजेक्ट्स को बनाने का काम मिला था। हाल में इस प्रोजेक्ट का काम सरकार ने तेज करवाया है।

Next Story

विविध

Share it