Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand News : सीएम धामी के लिए गहतौडी ने किया रास्ता साफ, चंपावत विधानसभा सीट से दिया इस्तीफा

Janjwar Desk
21 April 2022 5:33 AM GMT
Uttarakhand News  : सीएम धामी के लिए गहतौडी ने किया रास्ता साफ, चंपावत विधानसभा सीट से दिया इस्तीफा
x

Uttarakhand News : सीएम धामी के लिए गहतौडी ने किया रास्ता साफ, चंपावत विधानसभा सीट से दिया इस्तीफा

Uttarakhand News : भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतौडी चंपावत सीट से इस्तीफा दिया। अब सीएम धामी यहां से चुनाव लड़कर विधायक बन सकते हैं।

Uttarakhand News । लंबी जद्दोजहद के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ( CM Pushkar Singh Dhami ) के विधायक बनने का रास्ता साफ हो गया है। ऐसा चंपावत ( Champawat ) सीट से भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतौडी ( Kailash Chandra Gahataudi ) द्वारा अपनी सीट उनके लिए खाली करने के ऐलान से संभव हुआ है। गहतौडी ने चंपावत सीट से इस्तीफा दे दिया है। यानि अब सीएम धामी चंपावत विधानसभा सीट से उप चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन उन्हें यहां से जीत हर हाल में हासिल करना होगा। 6 माह बाद भी उत्तराखंड का सीएम बने रहने के लिए धामी का चंपावत सीट से उपचुनाव में जीत हासिल करना संवैधानिक रूप से जरूरी है।

स्पीकर ने इस्तीफा किया मंजूर

गुरुवार की सुबह होते ही विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण के आवास पर जाकर कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने उन्हें विधानसभा की सदस्यता से अपना त्यागपत्र सौंप दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने इस्तीफा मंजूर कर लिया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास, कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, संगठन महामंत्री अजय कुमार, विधायक खजान दास, मेयर सुनील उनियाल मौजूद रहे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि गहतोड़ी को इस त्याग की एवज में कैबिनेट मंत्री स्तर की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

खटीमा से चुनाव हाकर गए थे धामी

सीएम पुष्कर सिंह धामी ( CM Pushkar Singh Dhami ) के चुनाव हारते ही उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते हुए निर्दलीय सहित कई विधायकों ने उनके उपचुनाव के लिए सीट खाली करने की पेशकश की थी। इसमें पहले नंबर पर चम्पावत विधानसभा से चुनाव जीतकर विधायक बनने वाले कैलाश गहतौडी ही थे। ऐसे में सीएम धामी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ राय मशवरा कर चंपावत विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Uttarakhand News : गहतौडी के इस्तीफा देने के बाद भाजपा की ओर से तय हो गया है कि सीएम धामी वहां से उप चुनाव लड़ेंगे। अब देखना यह है कि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस सीएम धामी के खिलाफ चम्पावत विधानसभा सीट से अपने परंपरागत प्रत्याशी हेमेश खर्कवाल को ही मुख्यमंत्री के खिलाफ चुनाव में उतारेगी या फिर मुख्यमंत्री के खिलाफ चंपावत विधानसभा से कोई दूसरा दमदार प्रत्याशी मैदान में उतारेगी।

Next Story

विविध