Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Vande Bharat Express : भैंस से ठुकने और गाय को ठोकने के बाद जाम हुए नई नवेली वंदे भारत के पहिए, पटरी पर पैसेंजर

Janjwar Desk
8 Oct 2022 10:06 AM GMT
Vande Bharat Express : भैंस से ठुकने और गाय को ठोकने के बाद जाम हुए नई नवेली वंदे भारत के पहिए, पटरी पर पैसेंजर
x

Vande Bharat Express : भैंस से ठुकने और गाय को ठोकने के बाद जाम हुए नई नवेली वंदे भारत के पहिए, पटरी पर पैसेंजर

Vande Bharat Express : पहिए इस कदर जाम हुए की आगे का सफर ही तय नहीं कर पाए। अलबत्ता सवारियां पटरी पर आ गईं।बताया जा रहा कि यह ट्रेन पीएम के संसदीय क्षेत्र क्योटो यानी बनारस से निकली थी। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे शुक्र है कि पलटी नहीं...

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आज तीसरी बार दुर्घटना का शिकार हो गई। बताया जा रहा कि खुर्जा के पास रेल के पहिए जाम हो गये। पहिए इस कदर जाम हुए की आगे का सफर ही तय नहीं कर पाए। अलबत्ता सवारियां पटरी पर आ गईं।बताया जा रहा कि यह ट्रेन पीएम के संसदीय क्षेत्र क्योटो यानी बनारस से निकली थी। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे शुक्र है कि पलटी नहीं।

मुंबई अहमदाबाद (Mumbai-Ahamdabad) वंदे भारत ट्रेन बृहस्पतिवार को भैसों के झुण्ड से टकरा गई थी। इस हादसे में वंदे भारत का अगला हिस्सा पूरी तरह चकनाचूर हो गया था और 4 भैसों की मौत हुई थी। इस हादसे का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई थीं। प्रीमियम ट्रेनों में शुमार वंदे भारत उद्घाटन के मात्र 6 दिन बाद दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। सूचना है कि वंदे भारत से टकराने वाली भैंसों के मालिक पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

कल यानी शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस का फिर से एक्सीडेंट हो गया। इस बार भैंस नहीं बल्कि गाय (Cow) से ट्रेन टकरा गई। गाय से टकराने के बाद ट्रेन का अगला हिस्सा पिचक गया है। भैंस वाला यह हादसा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के नजदीक वटवा और मणिनगर स्टेशन के पास हुआ था। वटवा के रेलवे अधिकारी ने बताया की रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 147 के तहत भैंस मालिक पर मुकदमा दर्ज किया गया है। सोशल मीडिया में लोग तस्वीरों को शेयर करते हुए वंदे भारत के मजबूती पर सवाल उठा रहे थे।


कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीवी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन और हादसे के बाद की तस्वीरों को शेयर करते हुए सवाल उठाया था। उद्घाटन के मात्र छह दिन बाद भैंसों (Buffalo) की टक्कर से वंदे भारत का इंजन इस कदर डैमेज हो जाएगा, इसका किसी को अंदाजा नहीं था। भैंस के पर मालिक पर केस किए जाने से स्थानीय लोगो में नाराजगी है। लोगो का कहना है हादसे में पशुपालक को नुक़सान हुआ था।

हैरानी की बात ये है कि कल ही रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि गुजरात में गाय-भैंस पालने वाले वंदे भारत के टाइम टेबल से वाकिफ नहीं हैं। यही वजह है कि भैंसों के झुंड पटरियों पर आ गया। उन्हें जागरूक करने के लिए अब एक अभियान चलाया जाएगा। लेकिन अब अभियान चलाने के बजाए भैंस मालिकों को हादसे का जिम्मेदार मानते हुए रेलवे ने उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है

भैंस से टकराने के कारण अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के बाद अब इस ट्रेन की मजबूती को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। चूंकि पिछले हफ्ते जब पीएम मोदी (PM Modi) ने इसका उद्घाटन किया था तब ट्रेन की मजबूती को लेकर बड़े बड़े दावे किए गए थे। लेकिन हफ्तेभर बाद ही मवेशियों से टकराने के कारण ट्रेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। पश्चिम रेलवे (WR) ने एक बयान में कहा कि भैंसों से टकराने के बाद क्षतिग्रस्त हो गई सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के ड्राइवर कोच के नोज कोन कवर को मुंबई में एक नए कोच से बदल दिया गया है।

गाय से टकराने के बाद किसपर मुकदमा?

शुक्रवार को गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस (Gandhinagar-Mumbai Vande Bharat Express) एक बार फिर एक्सीडेंट का शिकार हो गई। इसकी जानकारी पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने दी। इस एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्री सुरक्षित हैं, घटना में ट्रेन का मुखौटा यानी नोज कोन पैनल डैमेज हुआ है। बता दें, बीते दो दिन से लगातार बेजुबान जानवरों का इस सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन से टकराने की खबर सामने आ रही है।

पश्चिम रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुमित कुमार ने इस घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर कर रहे सभी यात्री सुरक्षित हैं, इस घटना में केवल ट्रेन के सामने वाला हिस्सा थोड़ा सा डैमेज हुआ है। जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस ट्रेन ने शुक्रवार दोपहर 3.48 बजे बेजुबान जानवर को टक्कर मारी थी। घटना मुंबई से करीब 432 किलो मीटर दूर गुजरात के आणंद रेलवे स्टेशन के आसपास हुआ है।

बहरहाल भैंस मालिक पर मुकदमा करने के बाद रेलवे की तरफ से कल की घटना में मुकदमें को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। आती तो ठीक रहता, इस गाय के भी अज्ञात मालिक पर मुकदमा होना चाहिए था। लेकिन बताया जा रहा कि अब भैंस की अपेक्षा गाय अन्ना मवेशी के रूप में निवास कर रही है। वंदे भारत से टकराने वाली गाय भी अन्ना मवेशी थी, जो रेलवे के सामने मुकदमें जैसी प्रक्रिया में टेढ़ी खीर साबित हो रही है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध